डूंगर कॉलेज में सुमंगलम का आगाज

DSCN1805बीकानेर 23 जनवरी। संभाग के सबसे बड़े महाविद्यालय राजकीय डूंगर महाविद्यालय में तीन दिवसीय सुमंगलम का आगाज मंगलवार को हुआ। प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने तीन दिवसीय इस सुमंगलम कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु विद्यार्थियों को अनुशासन बनाये रखने की अपील की है। ं मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व सभापति एवं पार्षद श्री अखिलेश प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर ख्.ोलकूद प्रभारी डॉ. बजरंग सिंह राठौड़ ने विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिताओं के नियमों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। इस अवसर पर उपाचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने विद्यार्थियों को सह शैक्षणिक गतिविधियों में सक्रियता से भाग लेने का आह्वान किया। उन्होनें विद्यार्थियों को सुमंगलम शब्द की सार्थकता को सिद्ध करने का आह्वान किया। सांस्कृति प्रभारी डॉ. शारदा शर्मा ने आगामी दिवसों में होने वाली सांस्कृति गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। छात्र संघ अध्यक्ष श्री अशोक बुड़िया ने अपने जोशीले उद्बोधन के द्वारा विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन किया। श्री बुड़िया ने कहा कि शिक्षा के साथ खेलों का भी अत्यधिक महत्व होता है।
मुख्य अतिथि श्री अखिलेश प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में खिलाड़ियों की सरकार की खेलो इण्डिया योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें बीकानेर के पूर्व महाराजा एवं सांसद श्री करणी सिहं जी की शूटिंग में उपलब्धियों के बारे में बताते हुए डूंगर कॉलेज के पूर्व खिलाड़ियों की योगदान की भी जानकारी दी। उन्होनें कहा कि खेलों के माध्यम से रोजगार के भी अवसर उपलब्ध हो सकेगें। उन्होनें विद्यार्थियों को श्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का संकल्प लेने का संदेश दिया। इसके साथी ही उन्होनें सुमंगलम 2018 के प्रारम्भ होने की घोषणा की। साहित्यिक प्रभारी डॉ. प्रकाश अमरावत ने साहित्यिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी आगन्तुकों का आभार प्रकट किया।
खेल कूद प्रतियोगिताओं में छात्रा वर्ग में पचास मीटर दौड़ में अरूणा भाम्भु, सौ तथा दो सौ मीटर दौड़ में लीलावती तर्ड, लम्बी कूद में अनीता, डिस्कस थ्रो और गोला फेंक में मनीषा विश्नोई प्रथम स्थान पर रहे।
इसी प्रकार छात्र वर्ग में सौ, दो सौ एवं चार सौ मीटर दौड़ मनोज कुमार मूण्ड तथा आठ सौ मीटर दौड़ में सुरेश कुमार, पन्द्रह सौ मीटर दौड़ में बबलू, लम्बी कूद में अजय धवन, डिस्कस थ्रो में महावीर गोदारा, गोला फेंक में सुरेश सीगडऋ प्रथम स्थान पर रहे।
इस अवसर पर डॉ. शिशिर शर्मा, डॉ. रामकरण गहलोत, डॉ. अनिला पुरोहित, डॉ. मीना रानी, डॉ. इन्द्रा विश्नोई, डॉ. सुमित्रा चारण, डॉ. प्रकाश अमरावत, डॉ. योगेन्द्र सिंह, डॉ. सुचित्रा कश्यप, डॉ. स्मिता जैन, डॉ. सुमनलता त्रिपाठी, डॉ. कैलाश स्वामी, डॉ. गोविन्द बारूपाल,डॉ. सुनीता गोयल सहित अनेक संकाय सदस्य एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे। (प्राचार्य)

error: Content is protected !!