पोलियो निरोधक दवा पीने से वंचित नहीं रहें शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे

सघन पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का प्रथम चरण 28 व 29 जनवरी को
20180124_115419बीकानेर,24 जनवरी। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि सघन पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे, पोलियो निरोधक दवा पीने से वंचित नहीं रहने चाहिए। इसके लिए संबंधित विभाग एक कार्ययोजना के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए, पोलियो बूथ पर ही पोलियो निरोधक खुराक पिलाना सुनिश्चित करंे। साथ ही 8 फरवरी को आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि नियंत्राण के लिए 1 साल से 19 साल तक के बच्चांे को दवा पिलाई जाए।
जिले में सघन पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का प्रथम चरण 28 व 29 जनवरी को और 8 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ’डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स’ की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि 28 जनवरी (रविवार) से पहले पोलियो बूथ पर खुराक पिलाने से संबंधित सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएं। बूथों पर दवाई की सप्लाई समय पर हो तथा दवाईयों पर एक्सपाईरी डेट की जांच के बाद ही बच्चों को दवा पिलाई जाए।
उन्होंने कहा कि दोनों ही कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार शहर सहित गांव-ढ़ाणी तक होना चाहिए। गणतंत्रा दिवस समारोह तथा 26 जनवरी को होने वाली ग्राम सभाआंे में बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े इन कार्यक्रमों के बारे में आमजन को जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल की प्रार्थना सभा में, स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी व रैली का आयोजन कर प्रचार-प्रसार किया जाए। संबंधित विभाग आमजन को इस कार्यक्रम से जोड़ेंगे, तभी शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रयास ऐसे किए जाएं कि 80 प्रतिशत बच्चे पहले दिन 28 जनवरी कवर हो जाएं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि 28 जनवरी को स्कूलंे खुली रखी जाएं।
जिला कलक्टर ने नेहरू युवा केन्द्र की यूथ कल्ब तथा महिला विंग और स्काउट-गाईड की सक्रिय भूमिका पर जोर दिया और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,एनसीसी कैड्स की भागीदारी सुनिश्चिित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं, उन्हें आंगनबाड़ी केन्द्र तक लाने में उक्त संस्थानों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने दोनों ही कार्यक्रमों के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र पर सभी बच्चों को दवा पिलाने के लिए सुपरवाईजर की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.देवेन्द्र चैधरी ने राष्ट्रीय कृमि दिवस की तैयारियों की जानकारी दी और बताया कि शिक्षा विभाग को स्कूलें खुला रखने और आवश्यक संसाधन सुलभ करवाने को कहा गया है, निजी शिक्षण संस्थानांे के साथ बैठक आयोजित की गई हैं। उन्होंने बताया कि पहले दिन पोलियो बूथ पर पोलियो की खुराक सुबह 9 बजे से सांय 5 बजे तक और अगले दिन सुबह 9 बजे से सांय 4 बजे तक घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाई जायेगी।
उन्होंने बताया कि पल्स अभियान के अन्तर्गत जिले में 1516 बूथ तथा 69 ट्रांजिट टीम, 47 मोबाईल टीम कार्य करेंगी, जिनमें 6090 वेक्सीनेटर तथा 290 सुपरवाईजर कार्यरत रहंेगे। जिले में अभियान का लक्ष्य 0 से 5 वर्ष के, 3 लाख 76 हजार बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का रहेगा। समस्त कोल्ड चैन पर पोलियो की दवाई, कोल्डचैन उपकरण की आपूर्ति कर दी गई है तथा लोजिस्टिक की आपूर्ति 25 जनवरी तक कर दी जायेगी ।
समस्त कोल्ड चैन पर आॅनलाईन बजट की आपूर्ति कर दी गई हैं तथा समस्त वेक्सिनेटर का प्रशिक्षण 25 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जायेगा । शहरी क्षेत्रा में मैनपावर की कमी को देखते हुए नर्सिग स्कूल के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक करके, उन्हें वेक्सिनेटर उपलब्घ करवाने के निर्देश दिये गये हैं। विद्यालयों के माध्यम से अधिकाधिक आईईसी के माध्यम से बूथ दिवस को कम से कम 80 प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाई जा सकेगी ।
बैठक में जिला प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.रमेश गुप्ता ने बताया कि कृमि के प्रसार को रोकने हेतु साफ-सफाई एवं स्वच्छता पर जोर दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अन्तर्गत पूर्व में शेष बची दवाईयों को पहले तथा इस वर्ष प्राप्त दवाईयों को बाद में काम में लिया जायेगा तथा अभियान की समाप्ति पर शेष बची दवाईयां स्वास्थ्य विभाग को जमा करवाई जायेंगी।
बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एमओ डाॅ.मंजूलता शर्मा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम पड़िहार एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
——
केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्राी गुरूवार को बीकानेर में
बीकानेर,24 जनवरी। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल दिल्ली-सरायरोहिल्ला रेल से 25 जनवरी को प्राप्तः 7ः10 बजे बीकानेर पहुंचेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
श्री मेघवाल इसी दिन अपरान्ह 3ः10 बजे वायुयान से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

error: Content is protected !!