भरतपुर को हराकर जयपुर ने जीता खिताब

छठी संभाग स्तरीय राजस्व कप क्रिकेट प्रतियोगिताः
भरतपुर में होगी अगली प्रतियोगिता

बीकानेर, 25 फरवरी। छठी संभाग स्तरीय राजस्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में जयपुर संभाग ने भरतपुर संभाग को 23 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।
रविवार को शार्दूल क्लब क्रिकेट मैदान में खेले गए मैच का टाॅस जीतकर भरतपुर ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। जयपुर की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम ने अपना पहला विकेट 14 रन के स्कोर पर खो दिया। इसके बाद कप्तान राधेश्याम डेलू के शानदार अर्द्धशतक (52) की बदौलत जयपुर ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए। जयपुर की ओर से किशोर ने 29 तथा दीपक शर्मा ने 18 रन बनाए। जवाब में भरतपुर के सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 67 रनों की सांझेदारी की। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और पूरी टीम 20 ओवर में 134 रन बनाकर आउट हो गई।
सेमीफाइनल में भरतपुर के लिए हीरो रहे कप्तान साकेत गौतम सिर्फ 14 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। भरतपुर के लिए रामजीत गुर्जर ने 39, समर्थ शर्मा ने 35 तथा परमिंदर सिंह ने 14 रन बनाए। शेष कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। जयपुर की ओर से कप्तान डेलू ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी चटकाए। उन्हें मैन आॅफ द मैच से नवाजा गया। वहीं ओमप्रकाश, दीपक शर्मा, सलीम और विक्रम यादव ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की। प्रत्येक के खाते में दो-दो विकेट आए। भरतपुर की टीम टूर्नामेंट में पहली बार आॅलआउट हुई। जिला प्रशासन द्वारा फाइनल मुकाबले के ताजा अपडेट मोबाइल ऐप ‘स्पोटर््स एक्स्ट्रामाइल’ के माध्यम से लगातार उपलब्ध करवाए गए।
फाइनल मुकाबले के ठीक बाद समापन समारोह हुआ। इसके मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक संवाई सिंह गोदारा थे। उन्होंने कहा कि आठों टीमों के खिलाड़ी सकारात्मक प्रतिस्पर्धा के साथ खेले। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों ने खिताब जीता। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी समय-समय पर ऐसे फ्रेंडली मैच आयोजित किए जाएं, जिससे कार्मिकों में नई ऊर्जा संचारित हो सके। अध्यक्षता करते हुए संभागीय आयुक्त अनिल गुप्ता ने कहा कि जिला प्रशासन का पूरा प्रयास रहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले खिलाड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि हार-जीत खेल का हिस्सा है। इससे घबराए बिना जीवन में आगे बढ़ने का प्रण लेना चाहिए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महापौर नारायण चैपड़ा तथा राजस्थान क्रिकेट संघ के पूर्व उपाध्यक्ष अशोक ओहरी बतौर अतिथि मौजूद थे।
इससे पहले अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए गठित सभी कमेटियों ने पूरी लगन से कार्य करते हुए प्रतियोगिता को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। संभागीय आयुक्त ने प्रतियोगिता की समाप्ति की घोषणा की। इसके बाद भरतपुर को अगले वर्ष प्रतियोगिता के आयोजन के लिए आयोजन ध्वज सौंपा गया। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी नानूराम सैनी, तहसीलदार गोविंद राम, नायब तहसीलदार राणू सिंह, डीएलआर रामकिशन शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
जोधपुर के वरूण रहे ‘मैन आॅफ द सीरिज’
प्रतियोगिता के दो मैचों में 130 रन बनाने वाले तथा 8 विकेट चटकाने वाले जोधपुर के वरूण शर्मा को मैन आॅफ द सीरिज का अवार्ड दिया गया। जयपुर के दीपक को छह विकेट लेने पर सर्वश्रेष्ठ बाॅलर, भरतपुर के साकेत गौतम द्वारा 119 रन बनाने पर उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का अवार्ड दिया गया। सर्वश्रेष्ठ ‘हूटर’ का सम्मान भरतपुर के कोच दिनेश कुमार मिश्रा को प्राप्त हुआ। कार्यक्रम के दौरान ही अम्पायर पैनल के गोपेश वशिष्ठ, कैलाश पूनिया, कौशल देवड़ा तथा पंकज माथुर, स्कोरर प्रकाश सिंह राठौड़ तथा महावीर सिंह, ग्राउंड प्रभारी दिनेश सिंह तथा कमेंटेटर कपिल देव हर्ष का सम्मान किया गया। इसके बाद विजेता व उपविजेता टीम के सभी सदस्यों का मैडल तथा ट्राॅफी प्रदान की गई।
इस दौरान राजस्व मंडल के तहसीलदार अरूण जैन, रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक देवाराम, शिवकुमार व्यास, धर्मेन्द्र बोहरा, नवल सिंह खंगारोत, कालूराम, हनुमान बिश्नोई, मनोज राजपुरोहित, लीलाधर बोहरा तथा संतोष सिंह सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जिम्मा उठाने वाले कार्मिकों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने आगंतुकों का आभार जताया।

error: Content is protected !!