डूंगर कॉलेज में उपभोक्ता संरक्षण कार्यशाला सम्पन्न

बीकानेर, 15 मार्च। राजकीय डूंगर कॉलेज मेंं उपभोक्ता क्लब के तत्वाधान में गुरूवार को “विश्व उपभोक्ता दिवस” का आयोजन युवा विकास केन्द्र में किया गया।
मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने कहा कि वर्तमान में वैश्वीकरण के युग में मार्केट में तीव्र प्रतिस्पर्धा विद्यमान है, जबकि उपभोक्ता परेशान होता है, अतः उपभोक्तावाद के इस युग में उपभोक्ता को अधिक सजग रहने की आवश्यकता है। उपभोक्ता को मुख्य रूप से जीवन रक्षक उत्पादों एवं खाद्य उत्पादों का चयन करते समय अधिक सजग रहने की आवश्यकता है। इसके लिए उसे उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी रखनी चाहिए।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी भंवरसिंह राठौड़ ने भी उपभोक्ता क्लब की गतिविधियों को समाज के हित में सार्थक बनाने पर जोर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ.बेला भनोत नेे कहा कि वैश्विक स्तर पर उपभोक्तावाद जितना अधिक तेजी से बढ़ा है, उतना ही उपभोक्ता के समक्ष उत्पाद का चुनाव करने में चुनौतियां बढ़ी हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी भी शिक्षण संस्थानों में एक उपभोक्ता होता है, अतः उसे भी अपने शिक्षा के अधिकार के प्रति जागरूक रहना चाहिए। मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा मॉं सरस्वती को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। उपभोक्ता क्लब के समन्वयक डॉ. राजकुमार ठठेरा ने क्लब की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ.एम.डी.शर्मा ने किया।

महाविद्यालय के उप-प्राचार्य डॉ.सतीश कौशिक द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर संकाय सदस्य डॉ.शिशिर शर्मा, डॉ.रामकरण गहलोत, डॉ.बी.एल.शर्मा, डॉ.ए.के.यादव, डॉ. शारदा शर्मा, सीताराम चाहलिया उपस्थित थे।

error: Content is protected !!