राजस्व वादों का हो समयबद्ध निस्तारण-जिला कलक्टर

राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित
बीकानेर, 15 मार्च। राजस्व अधिकारियों की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने राजस्व न्यायालयों में लंबित वादों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाए। उन्होंने इसके लिए पूर्ण गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। खातेदारी के लंबित मामलों में सनद जारी करने तथा जमाबंदी चौसाला का कार्य 31 मार्च तक पूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि विद्युत वसूली की मांग पूर्ति हेतु कुर्की की कार्यवाही की जाए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को मासिक सारांश अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी नॉम्र्स के अनुसार निरीक्षण करें। बैठक के दौरान विभागीय जांच, पेंशन, नामांतरणकरण सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई। विधानसभा प्रश्नों के समयबद्ध जवाब देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जवाब सटीक तथा तथ्यपरक हों। अनाधिकृत ईंट-भट्टों का सर्वे करते हुए उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाए।
विभिन्न बिंदुओं में राजस्व अधिकारियों द्वारा संतोषप्रद कार्य नहीं किए जाने पर जिला कलक्टर ने नाराजगी जताई तथा कहा कि सभी अधिकारी पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में आएं। उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार, पटवारियों के कार्यों की समीक्षा करें।

‘सबल’ अभियान की हुई समीक्षा
बैठक के दौरान युवा तथा दिव्यांग मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए चल रहे ‘सबल’ अभियान की समीक्षा की गई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि ईआरओ नेट पर सर्वे प्रपत्र 1 से 8 को ऑनलाइन करने के कार्य में गति लाई जाए। उन्होंने बताया कि अब तक बीकानेर पश्चिम और नोखा द्वारा संतोषजनक कार्य किया गया है। शेष ईआरओ भी इस दिशा में गंभीरता से कार्य करें। भाकर ने बताया कि ‘सबल’ अभियान के तहत अब तक 3 हजार 959 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, कोषाधिकारी डॉ. अरूणिमा सिन्हा, सूचना विज्ञान अधिकारी ए.के. पिल्लई, एसीपी सत्येंद्र सिंह राठौड़, निर्वाचन शाखा प्रभारी के के पुरोहित सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य राजस्व अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!