विश्व मलेरिया दिवसः जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 25 अप्रेल। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर बुधवार को सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के मेडिसिन विभाग के न्यू ओ.पी.डी. मेडिकल आउटडोर में मलेरिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के अतिरिक्त प्रधानाचार्य-प्रथम एवं मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. लियाकत अली गौरी ने की। मुख्य अतिथि मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.पी. अग्रवाल थे।
इस अवसर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओ.पी. वर्मा ने मलेरिया रोग फैलाने वाले मच्छरों के बारे में सजीव प्रदर्शन किया। मेडिसिन विभाग के रेजीडेन्ट डॉ. दीपक गोयल ने मलेरिया रोग फैलने के चार लक्ष्णों के बारे में विस्तृत से जानकारी देते हुए अवगत करवाया कि रोग के बचाव हेतु मौहल्ले व गली में साफ-सफाई रखना जरूरी है। विभागाध्यक्ष डॉ. गौरी ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्धेश्य आमजन को मलेरिया से किस तरह बचाव करना है, की जानकारी उपलब्ध करवाना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने भी उनके विभाग द्वारा मलेरिया उन्मूलन की दिशा में किए जा रहे कार्यो के बारे में अवगत करवाया तथा इस रोग की जानकारी हेतु आमजन में जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया। कार्यक्रम में डॉ. बी.के. गुप्ता, डॉ. संजय कोचर, डॉ. सुरेन्द्र कुमार, डॉ. पी.एस. पीपलीवाल, डॉ. कुलदीप सैनी एवं विभाग के रेजीडेन्ट चिकित्सक उपस्थित थे।

जिला सैनिक बोर्ड की बैठक आयोजित
बीकानेर, 25 अप्रैल। जिला सैनिक बोर्ड की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में शहीद स्मारक निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने, कारगिल युद्ध के बाद शहीद हुए जिले के शहीदों के नाम पर विद्यालयों के नामकरण, सैनिकों तथा उनके आश्रितों के बकाया पेंशन प्रकरणों सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिए कि सैनिकों तथा उनके आश्रितों के बकाया पेंशन प्रकरणों के सम्बंध में सभी बैंकों को सर्कुलर जारी किया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि ऎसे प्रकरणों का त्वरित निस्तारण हो। शहीदों के नाम से विद्यालय के नामकरण के सम्बंध में शहीद के वारिस न होने की स्थिति में संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच या वार्ड पार्षद से सिफारिश भेजे जाने के निर्देश दिए।
बैठक में शहीद स्मारक के निर्माण के लिए पब्लिक पार्क में स्थित शनि मंदिर के पास पड़ी खाली जमीन का उपयोग करने पर सहमति जताई गई। जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास को इस संबंध में अग्रिम कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। बैठक में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बी. के. मजूमदार, हेम सिंह शेखावत, देवनाथ सिंह, एल एन वर्मा, संयुक्त निदेशक (माशि) हरि प्रसाद शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर.के. सेठिया, लीड बैंक अधिकारी एन.के. गौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सहकारी विकास परियोजना की बैठक आयोजित
बीकानेर, 25 अप्रैल। सहकारी विकास परियोजना की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि जिले के लिए एनसीडीसी द्वारा जुलाई 2008 से जून 2015 तक के लिए 1848.20 लाख रूपए की समग्र सहकारी विकास परियोजना स्वीकृत की गई थी।
कॉर्पोरेटिव बैंक के एमडी राजेश टाक ने बताया कि परियाजना की कुल राशि में 1820.85 लाख रूपए व्यय हुए तथा शेष राशि चालान के माध्यम से जमा करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में परियोजना का वसूली कार्य चल रहा है। तकनीकी सहायक कपिला चोयल ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के आवेदन ऑनलाईन प्राप्त किए जाते हैं तथा वर्तमान में जिले में कोई भी आवेदन लम्बित नहीं है।

error: Content is protected !!