गुणवत्ता युक्त, निर्धारित मात्रा में व समय पर दिया जाए मिड डे मील

बीकानेर, 27 अप्रैल। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि विद्यार्थियों को मिड-डे मील पूर्ण गुणवत्ता युक्त, निर्धारित मात्रा में व समय पर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मिड-डे मील कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने मिड-डे मील संबंधी मासिक प्रगति प्रतिवेदन समय पर प्रस्तुत नहीं करने पर संबंधित बीईईओ के विरूद्ध कार्यवाही करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि संस्था प्रधान, मिड-डे मील संबंधी सूचना समय पर नहीं देते, तो बीईईओ ऎसे संस्था प्रधानाें के विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्हाेंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण कार्य तथा खाद्यान्न स्टॉक पर पूरी निगरानी रखी जाए।
बैठक में डीईओ प्रारम्भिक ने बताया कि जिले के 1 हजार 994 विद्यालयों में से 278 विद्यालयों में रसोईघर निर्माण नहीं हुआ है। जिला कलक्टर ने संबंधित संस्था प्रधानों से इसकी तथ्यात्मक रिपोर्ट मंगवाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि क्रय-विक्रय सहकारी समितियों द्वारा परिवहन के बकाया बिल, बीईईओ से प्रमाणित करवा कर जिला रसद कार्यालय को प्रस्तुत करने थे, जो लम्बे समय से प्रस्तुत नहीं किए गये हैं। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि केवीएसएस द्वारा संस्था प्रधान की उपस्थिति में खाद्यान्न सुपुर्द किया जा कर रसीद प्राप्त की जाए तथा समय पर परिवहन बिल दिया जाना सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि मर्ज हो चुके विद्यालयों के गैस कनेक्शन्स को, ऎसे विद्यालयों के सुपुर्द किया जाए, जहां अब तक गैस कनेक्शन नहीं है। सभी बीईईओ ऎसे विद्यालयों के संबंध में 30 अप्रैल तक सूचना दें। उन्हाेंने अनेक विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बनने को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि संस्था प्रधान द्वारा हर विद्यार्थी का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में डीईओ (प्रारम्भिक) उमाशंकर किराडू ,शैप्रअ शिवशंकर, एडीईओ भूपसिंह सहित विभिन्न बीईईओ उपस्थित थे।

फीस निर्धारण समिति, प्रवेश उत्सव, शाला संगम कार्यक्रम की समीक्षा बैठकें आयोजित
बीकानेर, 27 अप्रैल। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में निजी विद्यालयों में फीस निर्धारण समिति, प्रवेश उत्सव, शाला संगम कार्यक्रम की समीक्षा बैठकें आयोजित की गईं।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) उमाशंकर किराडू ने बताया कि राजस्थान विद्यालय (फीस का विनियमन) अधिनियम 2016 के तहत प्रत्येक निजी विद्यालय में विद्यालय स्तरीय फीस समिति का गठन किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि निर्धारित फीस से अधिक फीस लेने वाले, ऎसे चार विद्यालय चिन्हित कर इस संबंध में जांच कमेटी नियुक्त की गई है व इन विद्यालयों का आरटीई पुनर्भरण रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन विद्यालयों ने इस एक्ट की पालना नहीं की है, उन शाला संचालकों को नोटिस दिया गया है कि वे आगामी 7 दिनों में माता-पिता-अध्यापक संगम का गठन कर व नियमानुसार फीस का निर्धारण कर, फीस संबंधित विवरण पोर्टल पर भी अपलोड करें, अन्यथा राजस्थान गैर सरकारी शैक्षिक संस्था अधिनियम 1989 के तहत उनके विद्यालय की मान्यता समाप्त की जा सकेगी।
प्रवेश उत्सव- बैठक में बताया गया कि प्रवेश उत्सव के तहत हर घर जाकर यह सर्वे किया जा रहा है कि 0 से 18 वर्ष का कोई बच्चा स्कूल जाने वंचित ना रहे। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि मतदाता सूची में जिन पात्र युवाओं का नाम नहीं जुड़ा है, उन्हें भी सर्वे के दौरान चिन्हित किया जाए, जिससे सूची में उनका नाम जुड़वाया जा सके। डीईओ (प्रारम्भिक) ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में सभी बच्चे विद्यालय जा रहे होंगे, उन्हें उजियारा पंचायत व ऎसे शहरी क्षेत्र को उजियारा नगर निगम घोषित किया जाकर, वहां के विद्यालयाें मेें शिक्षा संबंधी समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
शाला संगम- इस कार्यक्रम के तहत बताया गया कि 30 अप्रैल को कक्षा 1 से 4 तथा 6, 7, 9 व 11 वीं कक्षाओं का परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। इस दिन को उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। बच्चों के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया जाएगा, साथ ही मेघावी बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान आमजन को राज्य सरकार की विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं जैसे ट्रांसपोर्ट वाऊचर योजना, लैपटॉप योजना, गार्गी पुरस्कार आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी।
बैठक में विभिन्न बीईईओ उपस्थित थे।

‘बुलेट रैली’ से देंगे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का संदेश
बीकानेर, 27 अप्रैल। रणबांकुरा क्लब ऑफ बुलेट के प्रतिनिधि बीकानेर से सीकर तक ‘बुलेट रैली’ के माध्यम से आमजन को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करेंगे। रैली की शुरूआत शनिवार को दोपहर 12 बजे कलक्ट्रेट परिसर से होगी तथा यह रैली दो दिनों में 540 किलोमीटर का सफर तय करेगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि रैली के रूट चार्ट का अनुमोदन करने के साथ ट्रेफिक से संबंधित व्यवस्था के निर्देश जारी किए गए हैं। क्लब के राजीव शर्मा ने बताया कि कलक्ट्रेट परिसर से रवाना होकर रैली सर्किट हाउस, मेजर पूर्ण सिंह सर्किल, अम्बेडकर सर्किल, मेडिकल कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलेज, जेएनवी कॉलोनी मूर्ति सर्किल से जयपुर रोड होते हुए शहर से बाहर प्रस्थान करेगी। यह रैली यहां से श्रीडूंगरगढ़ रतनगढ़, लक्ष्मणगढ़ से होते हुए सीकर पहुंचेगी तथा रात्रि विश्राम सीकर में करेगी। दूसरे दिन सीकर से पलसाना तथा पलसाना से खाटू पहुंचेगी तथा इसके बाद पुनः बीकानेर के लिए रवाना होगी।

error: Content is protected !!