बदनपुरा क्षेत्र को मिल रहा है पर्याप्त पेयजल

एक दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों के हजारों बाशिंद हो रहे हैं लाभान्वित
जयपुर, 5 जून। जलदाय विभाग ने जयपुर शहर के बास बदनपुरा क्षेत्र में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 450 एमएम व्यास की डीआई पाइप लाइन डाली है, जिससे क्षेत्र की उन कॉलोनियों में भी पर्याप्त पेयजल पहुंचने लगा है, जहां कई वर्षों से आखिरी छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता था।
अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री दिनेश सैनी ने बताया कि विभाग द्वारा क्षेत्र में पर्याप्त पानी पहचाने के लिए 450 एमएम व्यास की डी.आई. पाइपलाइन व्यास पार्क से दिल्ली रोड स्थित खोले के हनुमान जी मुख्य द्वार तथा लाल मस्जिद से गलता गेट पुलिस चौकी तक डाली गई है। उन्होंने बताया कि लाइन का सफलातापूर्वक परीक्षण करते हुए 16 मई से लगातार पेयजल वितरण आरम्भ कर दिया है।

श्री सैनी ने बताया कि चार दीवारी क्षेत्र में बीसलपुर बांध से पेयजल वर्ष 2010 से लगातार वितरित किया जा रहा है। शहर में वार्ड संख्या 86 व 89 में पूर्व में जल वितरण मुख्य पम्प हाउस रामनिवास बाग से ब्रह्मपुरी पम्प हाऊस, ब्रह्मपुरी से बंधगेट एवं बंधगेट से लक्ष्मण डूंगरी स्थित स्वच्छ जलाशय के माध्यम से 40 लाख लीटर पानी वितरित किया जा रहा था। इस लम्बे पाइपलाइन एवं कई बार पम्पिंग के पश्चात् निवासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा था।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने बताया कि नई व्यवस्था से इन वार्डों के बास बदनपुरा क्षेत्र के अन्तर्गत मोहल्ला डाकोतान, घोड़ों का चौक, शनिश्चर जी का खुर्रा, शीतला माता का चौक, पचरंग पट्टी, लकड़ी की टॉल, मोहल्ला गोरियान, रेवड़ी की कोठी, कल्लन शाह की कॉलोनी, साबुन वाली गली, होटल दिल्ली दरबान के आस-पास का क्षेत्र इत्यादि में पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो रहा है, जहां पूर्व के कई वर्षों से अपर्याप्त पानी आ रहा है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से विद्युत उपभोग एवं वाल्व आपरेशन में भी कमी आई है।

error: Content is protected !!