संसदीय सचिव और जिला कलेक्टर ने जालवाली में आयोजित रात्रि चौपाल में सुनी समस्याएं

बीकानेर, 19 जून। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल और जिला कलेक्टर डॉ. एन के गुप्ता ने मंगलवार को जालवाली के अटल सेवा केंद्र में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का निस्तारण गम्भीरतापूर्ण तरीके से करने के निर्देश दिए।

संसदीय सचिव ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं के निस्तारण के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसके लिए समय-समय पर जनसुनवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से आमजन की समस्याओं का समाधान हो रहा है। न्याय आपके द्वार ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को ऐतिहासिक बताया तथा कहा कि जालवाली के ग्रामीण तन-मन-धन से इसमे सहयोग करें।

ग्रामीणों ने जालवाली में उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन नहीं होने की समस्या रखी तथा बताया कि लाखूसर में एएनएम नहीं है। संसदीय सचिव ने जालवाली में भवन निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि जालवाली में नियुक्त एएनएम लाखूसर तथा जालवाली में सप्ताह में तीन-तीन दिन कार्य करेगी। ग्रामीणों ने श्रम विभाग की योजनाओं के तहत आशातीत लाभ नहीं मिलने, स्कूल में पर्याप्त कक्षा कक्ष नहीं होने तथा गुणवत्तायुक्त पेयजल नहीं मिलने की शिकायत की। साथ ही जालवाली और लाखूसर की जमीनों की ओवरलेपिंग की समस्या के बारे में बताया।

जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तीसरे चरण के तहत अतिरिक्त चयनित गांव जालवाली में कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जालवाली में लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से जल भंडारण की 244 संरचनाओं का निर्माण करवाया जाएगा।

डॉ. गुप्ता ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं इनका लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों के जागरूक लोग इस कार्य में मदद करें। उन्होंने कहा कि आज ई-मित्र के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में ही अधिकतर योजनाओं के आवेदन हो सकते हैं। ग्रामीण इस तकनीक का लाभ उठाएं।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक रचना भाटिया ने आंगनबाड़ी केंद्रों की विभिन्न सेवाओं के बारे में बताया। विकास अधिकारी भोम सिंह ईन्दा ने श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेंद्र चौधरी ने राजश्री तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान ने बीज रथ के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि इसके माध्यम से ग्रामीणों को गाँव में ही गुणवत्तायुक्त बीज मिल रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों से किसान क्रेडिट कार्ड तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ने का आह्वान किया।

विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता एन के माथुर ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत गावों में बीपीएल सर्विस लाइन कनेक्शन निशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक एन के गौड़ ने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा तथा प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में बताया। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को बैंक खाते खुलवाने की अपील की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा पालनहार योजना के बारे में बताया। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के तीसरे चरण में बनाये जाने वाले निशक्तता प्रमाण पत्र एवं इसके लिए आयोजित किये जा रहे विशेष शिविरों का बारे में बताया। इस दौरान संसदीय सचिव तथा जिला कलेक्टर ने किसान सेवा केंद्र का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी नानूराम सैनी, तहसीलदार गोविंदराम, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अशोक विज, अधीक्षण अभियंता भागीरथ विश्नोई, सरपंच शाहिद आज़म, राकेश सहोत्रा मौजूद थे।

error: Content is protected !!