बीकानेर बिलासपुर बीकानेर अंत्योदय एक्सप्रेस रवाना

बीकानेर, 13 जुलाई। केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई तथा केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने शुक्रवार को बीकानेर रेलवे स्टेशन से बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर साप्ताहिक अंत्योदय एक्सपे्रस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले चार वर्षों में देश में अनेक ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। रेलवे में भी इस दौरान आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। रेल विभाग द्वारा सुरक्षित यात्रा की दिशा में विशेष ध्यान दिया गया है। पूरे देश में पुरानी रेल पटरियों को बदलने का कार्य किया जा रहा है। पिछले तीस वर्षों में पहली बार रेल दुर्घटनाओं में आशातीत कमी आई है। उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा दस से अधिक अंत्योदय एक्सप्रेस चलाई हैं। राजस्थान में लम्बी दूरी की यह पहली रेलगाड़ी है।

आसाम और बीकानेर के बीच है अटूट संबंध
मंत्री गोहांई ने कहा कि बीकानेर के अनेक लोग आसाम में व्यापार करते हैं तथा उनका आसाम से बीकानेर आना जाना रहता है। इन्हीं लोगों द्वारा गुवाहटी से दिल्ली तक चलने वाली अवध-आसाम ट्रेन को बीकानेर तक बढ़वाने के लिए आग्रह किया था,जिससे बीकानेर बढवाया गया था। उन्होंने कहा कि बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर अन्त्योदय एक्सप्रेस इन्टरकनेक्टेड गाड़ी है। इसके यात्राी एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में बिना उतरे आ-जा सकते हैं।
इस अवसर पर केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ’’पण्डित दीन दयाल उपाध्याय’’ ने अन्त्योदय की परिकल्पना दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस अन्त्योदय एक्सप्रेस गाड़ी से आम आदमी को भरपूर लाभ होगा। यात्रियों को रेल में शुद्ध पेयजल, चार्जर, बायो टाॅयलेट व डस्टबिन जैसी सुविधाएं मिलेगी।
चूरू सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि अन्त्योदय एक्सप्रेस से बीकानेर के अलावा चूरू संसदीय क्षेत्र को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ने गत चार वर्षों में ऐतिहासिक कार्य किए हैं। बीकानेर डिवीजन क्षेत्र में रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन के टेण्डर हो चुके हैं । यह कार्य पूर्ण होने से बीकानेर क्षेत्र में रेल सुविधाओं में भरपूर विस्तार होगा। इस अवसर पर महापौर नारायण चोपड़ा ने कहा कि बीकानेर से अन्त्योदय एक्सप्रेस शुरू होना केन्द्र सरकार की विकास यात्रा का एक महत्वपूर्ण कदम है। डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि बीकानेर आतिथ्य सत्कार के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने बीकानेर से हरिद्धार, हिसार, हावड़ा सहित दूरन्तों गाड़ी चलाने की मांग की और इस सम्बन्ध में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री को ज्ञापन दिया। सहीराम दुसाद ने जिले में आवश्यकता के अनुसार सर्वे करवाकर आॅवर ब्रज और अण्डर ब्रज बनवाने की मांग की। मण्डल रेल प्रबन्धक अनिल कुमार ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर गोहाई और अर्जनराम मेघवाल ने बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर साप्ताहिक अंत्योदय एक्सपे्रस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पार्षद शिव कुमार रंगा, मोहन सुराणा, मोहन पूनियां, मीना आसोपा, सुषमा बिस्सा, मधुरिमा सिंह, बाबूदान सिंह, अरूण जैन, मघाराम नाई आदि मौजूद थे।
इससे पूर्व नाल एयरपोर्ट पहुंचने पर केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री श्री राजेन गोहांई तथा केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल का सहीराम दुसाद और मोहन सुराणा के नेतृत्व में स्वागत किया गया।

समारोह में छा गया भुजिया – रसगुल्ला
समारोह में जनप्रतिनिधि वक्ताओं ने बीकानेर की विशेषताओं के बारे में बताते हुए जब भुजिया और रसगुल्ला की बात कही तो हो एकबारगी भुजिया और रसगुल्ला की ही चर्चा दर्शक दीर्घा में उठी। याद रहे कि भुजिया और रसगुल्ला ने बीकानेर को औद्योगिक क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध किया है, यह किसी से छिपा नहीं है । उसके स्वाद को लेकर केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोगोई भी जिक्र करने से अपने आप को रोक नहीं पाए। भुजिया और रसगुल्ला की मीठी नमकीन बातों के साथ समारोह मीठा मीठा हो गया।
-✍️ Mohan Thanvi

Leave a Comment