स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का 32 वां स्थापना दिवस मनाया

बीकानेर, 1 अगस्त 2018, स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर का स्थापना दिवस एक अगस्त को विश्वविद्यालय के इंडोर स्टेडियम में किसानों के लिए उपयोगी लघु कृषि उपकरणों की प्रदर्शनी के साथ मनाया गया।
स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के पूर्व कुलपति प्रोफेसर लोकेश कुमार शेखावत थे। अति विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर बी एन पांडेय, महासचिव, अखिल भारतीय कुलपति एवं शिक्षाविद संघ, नई दिल्ली , महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रोफेसर भागीरथ सिंह, कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति प्रोफेसर बलराज सिंह, एवं राजुवास विश्वविद्यालय बीकानेर के पूर्व कुलपति कर्नल (प्रोफेसर) ए.के.गहलोत थे। अध्यक्षता कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने की । समापन समारोह में विश्वविद्यालय के सात कृषि विज्ञान केन्द्रों के 21 प्रगतिशील किसानों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया । किसानों के लिए उपयोगी 2 वेब साइट निशुल्क उपलब्ध की गईं। 25 कृषि संबंधी लघु पत्र पत्रिकाओं का विमोचन किया गया।
मुख्य अतिथि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के पूर्व कुलपति प्रोफेसर लोकेश कुमार शेखावत ने कहा कि वैज्ञानिकों ने संकल्प लिया है कि वर्ष 2022 तक किसानों कि आय दोगुनी करनी है तो कथनी व करनी में समानता रहनी चाहिए। अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने कहा कि विश्वविद्यालय का राज्य में पहला स्थान है और पूरे देश में 29 वां स्थान कृषि वैज्ञानिकों की मेहनत का फल है। कार्यक्रम में स्वागत भाषण निदेशक अनुसंधान डॉ एस एल गोदारा ने दिया। धन्यवाद निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ एस के शर्मा ने दिया।

error: Content is protected !!