राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित

बीकानेर, 9 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में वीवीपैट की फस्र्ट लेवल चैकिंग (एफएलसी) के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले को एक हजार 992 वीवीपैट आवंटित हुई, जिनकी एफएलसी का काम गुरुवार को बी.ई.एल. के इंजीनियरों द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। यह कार्य लगभग 10 दिन चलेगा। इस दौरान प्रत्येक मशीन पर मॉक पोल भी होगा। एफएलसी के दौरान यदि कोई वीवीपैट दोषपूर्ण पाई जाएगी, तो उसे अलग कर दिया जाएगा। एफएलसी का यह कार्य राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेन्ट (बीएलए) नियुक्त करने का आग्रह किया, जिससे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची जुड़वाने में मदद मिल सके। उन्होंने बताया कि जिले को 2 हजार 292 बैलेट यूनिट (बीयू) और एक हजार 915 कन्ट्रॉल यूनिट (सीयू) इनकी एफएलसी करवा ली गई है।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए. एल. गौरी, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, कांगे्रस के प्रहलाद सिंह मार्शल, एनसीपी के कन्हैया लाल पंवार, सीपीआई के सरजू नारायण गहलोत तथा सीपीआई (एम) के मूलचन्द खत्री मौजूद थे।
—-
राजस्थान फसली ऋण माफी योजनाः 14 तक बताने होंगे आधार व भामाशाह नम्बर
बीकानेर, 9 अगस्त। राजस्थान फसली ऋण माफी योजना 2018 अन्तर्गत जिन ऋणी सदस्यों ने अपने भामाशाह व आधार नम्बर संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति या शाखा में उपलब्ध नहीं करवाये है, वे 14 अगस्त तक भामाशाह व आधार कार्ड की प्रति उपलब्ध करवा सकते हैं।
दी सेंट्रल कॉ ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक राजेश टाक ने बताया कि भामाशाह व आधार कार्ड उपलब्ध होने के बाद ही पोर्टल पर उनका डाटा अपलोड किया जा सकेगा। जिन सदस्यों के भामाशाह या आधार कार्ड उपलब्ध नहीं हैं, उन किसानों की ऋण माफी संबंधी सूचनाएं पोर्टल पर अपलोड नहीं हो रही हैं। इससे किसान योजना का लाभ प्राप्त करने से भी वंचित हो सकते हैं।

परिवेदना कमेटी की बैठक 16 अगस्त को
उन्होंने बताया कि ऋण माफी योजना 2018 के अन्तर्गत प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण हेतु गठित कमेटी की बैठक जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता की अध्यक्षता में 16 अगस्त को आयोजित होगी। जिसमें ऋण माफी शिविरों में या शाखाओं में प्राप्त परिवेदनाओं का निस्तारण किया जायेगा।

मृतक सदस्यों के वारिसान को मिलेगी ऋण माफी
टाक ने बताया कि मृतक सदस्यों के मामले में उनके वारिसान को ऋण माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किये जाएंगे। इस हेतु मृतक के वारिसान मृतक सदस्य का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र एवं स्वयं का भामाशाह एवं आधार कार्ड की प्रति संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति/शाखा में उपलब्ध करवा दें जिससे उन्हें योजना का लाभ दिया जा सके।
—–
20 सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय बैठक 24 अगस्त को
बीकानेर, 9 अगस्त। 20 सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय बैठक 24 अगस्त को जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में प्रातः 10.30 बजे आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने बताया कि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को सम्पूर्ण सूचना के साथ बैठक में उपस्थित होने को कहा है।
——
जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 17 अगस्त को
बीकानेर, 9 अगस्त। जिला यातायात प्रबंधन समिति (टीएमसी) की बैठक 17 अगस्त को जिला कलक्टर डॉ एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी। यह जानकारी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने दी।

error: Content is protected !!