जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 28 अगस्त। जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में बैंकों में ऋण आवेदन पत्रों के निस्तारण, वित्तीय समावेशन, सरकार की विभिन्न ऋण योजनाओं की प्रगति, प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना, 15 सूत्राी कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों को ऋण स्वीकृति, किसान क्रेडिट कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।
जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता ने बैंकों को सरकारी योजनाओं के लिए निर्धारित लक्ष्यों को तय समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए। एलडीएम एन के गौड़ ने बताया कि सभी बैंकों को अपने यहां आए ऋण आवेदन प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही चालू वित्तीय वर्ष के दौरान निर्धारित किए गए लक्ष्य सतत रूप से पूर्ण करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सभी बैंकों को उन्हें आवंटित गांवों में बीसी की नियुक्ति कर अधिकाधिक ग्रामवासियों के खाते खुलवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।साथ ही प्रधानमंत्राी जन धन योजना में खोले गए खाताधारक का रूपे कार्ड व पिन का वितरण कर सक्रिय करवाने तथा 90 दिन में एक बार कार्ड से लेनदेन के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया है। जिससे खाताधारक को अधिविकर्ष या दुर्घटना बीमा का लाभ मिल सके।
बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत वर्ष 2018-19 में केवीआईसी के 25, केवीआईबी के 25 तथा डीआईसी के 80 सहित कुल 130 भौतिक व 160 लाख के मार्जिन मनी का लक्ष्य बैंकवार आवंटित किया गया। 30 जून 2018 तक विभिन्न बैंक शाखाओं का 105 आवेदन प्राप्त हुए। इसी प्रकार भामाशाह रोजगार सृजन योजना में 291 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 54 को स्वीकृति जारी कर 25 को ऋण वितरित किया जा चुका है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर के सेठिया ने कहा कि बैंक निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने में तेजी लाते हुए जिन्हें ऋण की वास्तव में आवश्यकता है उन्हें ऋण उपलब्ध करवाएं। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ अखिलेश कुमार तिवारी, जिला विकास बैंक प्रबंधक रमेश ताम्बिया, खादी बोर्ड के सहायक निदेशक शिशुपाल सिंह, राजीविका प्रबंधक सहित विभागीय अधिकारी व बैंक प्रतिनिधि उपस्थित थे।
—–
फर्म का लाइसेंस पांच दिन के लिए निलम्बित
बीकानेर, 28 अगस्त। अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्राक ने शिवबाड़ी स्थित फर्म मैसर्स गणपति मेडिकल एंड जनरल स्टोर पर निरीक्षण के दौरान अनियमिता पाए जाने पर फर्म का लाइसेंस 10 सितम्बर से 14 सितम्बर तक पांच दिन के लिए निलम्बित किया है।
अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्राक सुभाषचद्र मुटनेजा ने बताया कि औषधि नियंत्राण अधिकारी ने फर्म का निरीक्षण किया। इस दौरान विक्रय विवरण पत्रा प्रस्तुत नहीं किया गया तथा इन अनियमितताओं के आधार पर यह कार्यवाही की गई।
—–
आर.एफ.सी. का औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 29 अगस्त को
बीकानेर, 29 अगस्त। राजस्थान वित्त निगम की ओर से बुधवार को चोपड़ा कटला परिसर स्थित निगम कार्यालय में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक ’’औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर’’ का आयोजन किया जाएगा।
निगम के उप प्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि शिविर में निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं यथा युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना, गेस्ट हाऊस ऋण योजना, सरल ऋण योजना एवं गुड बोरोवर्स योजना की विशेष जानकारी प्रदान की जाएगी। शिविर स्थल पर ही पात्रा उद्यमियों के ऋण आवेदन तैयार करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में निगम की ओर से विभिन्न योजनाओं में 11 उद्योगों को 5 करोड़ 86 लाख का ऋण सुलभ करवाया गया। उन्होंने उद्यमियों से शिविर का अधिकाधिक लाभ लेने का भी आग्रह किया है।

error: Content is protected !!