पॉलिथीन की जब्ती़ के लिए चलेगा विशेष अभियान

बीकानेर, 10 सितम्बर। जिले में पॉलीथीन की जब्त के लिए 21 से 30 सितम्बर तक विशेष अभियन चलाया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न बैठकों की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम को पॉलिथीन को जब्त करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिले के सभी वार्डों में पॉलिथीन की धरपकड़ के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा, इसके तहत चार टीमें बनाई जाएं। ये टीम वार्ड वार निगरानी कर पॉलिथीन जब्त करने की कार्यवाही करेगी। उन्होंने नगर निगम को इस अभियान की रूपरेखा, टीम सदस्य आदि के सम्बंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रमुख बाजारों में सतत औचक निरीक्षण किया जाए तथा पॉलिथिन का भंडारण पाए जाने की स्थिति में सख्त कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि आरटीओ, निगम तथा पुलिस निजी बसों का औचक निरीक्षण करें। इस दौरान यदि पॉलीथीन पाई जाती है, तो बस को सीज करते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि बॉयोवेस्ट के डिस्पोजल के सही मैनजमेंट के तहत बॉयोवेस्ट का डिस्पोजल इस प्रकार से हो कि पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे।
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के तहत वर्ष 2018-19 में हुए पौधारोपण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि अभियान में लगाए गए पौधों की समुचित व सतत देख-रेख सुनिश्चित हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पेड़ों की अवैध कटान नहीं हो तथा इनके अवैध परिवहन पूर्ण रूप से रोका जाए। साथ ही अवैध आरा मशीनों की सूचना मिलने पर तुरंत प्रभाव से उन्हें सीज करने की कार्यवाही करते हुए सम्बंधित के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करें।
बैठक में डीएफओ डॉ आसू सिंह, सीईओ सदर भोजराज सिंह, रीको बीकानेर के एस सी गर्ग, बीकानेर जिला उद्योग संघ के सावन पारीक, रानी बाजार उद्योग संघ के कमल बोथरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!