केन्द्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने स्कूली बच्चों को दी संस्करों की सीख

कोलासर में आयोजित हुआ स्व.पीराराम-मघीदेवी स्मृति समारोह

बीकानेर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा है कि आत्मबल के साथ आचरण में सहनशीलता को अपनाना ’संस्कारों’की देन है,जो आज हर परिवार और समाज के लिए जरूरी है।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री मेघवाल शनिवार को राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय कोलासर में आयोजित स्व.पीराराम और मघी देवी स्मृति समारोह में स्कूली बालिकाओं और ग्रामीणजनोे को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह गांव संस्कारों से सिंचित है । अतः इस बालिका विद्यालय मंें भवन व मूलभूत सुविधाओें के लिए आर्थिक बंदोबस्त किए जायेंगे जिससे यह जिले में संस्कारों की एक नजीर बन सके।
इस समारोह में स्वामी संवित सोमगिरी महाराज ने कहा कि नारी का सम्मान और शिक्षा में संस्कारों का ’दर्शन’होना जरूरी है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक श्याम सिंह राजपुरोहित ने 16 संस्कारों के मायने से अवगत करवाते हुए कहा कि ऐसे सम्मान समारोह से अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।
समारोह में अतिथियों ने स्कूली बालिकाओं को पाठ्य सामग्री का वितरण कर,गांव के वरिष्ठजनों को श्रीफल व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एडवोकेट अजय पुरोहित,विनोद जोशी, डाॅ.हेमन्त दाधीच,डाॅ.सुभाष गोस्वामी,ओेम स्वामी,रामदेव मेघवाल,राधेश्याम उपाध्याय,सोहन लाल उपाध्याय समेत बीकानेर के कई प्रबुद्धजन मौजूद थे।

Leave a Comment