भंवरगढ़ पंचायत में पीएम आवास योजना में 127 सहरिया परिवारों को मिलेंगे आशियाने

हीरापुर, बासथूनी, गाडीघट्टा के सहरिया परिवारों को भी मिलेंगे

फ़िरोज़ खान
बारां 12 अक्टूबर । भंवरगढ़ ग्राम पंचायत में पीएम आवास योजना में 559 लाभार्थियों की नयी सूची आयी है । जिसमे 127 सहरिया परिवारों के नाम इस सूची में आये है । जिला प्रसाशन द्वारा अप्रेल 2018 में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया था । उसमें पीएम आवास योजना के तहत आवेदन लिए गए थे । उसमे आवास से वंचित लोगो के आवेदन लिए गए थे । जाग्रत महिला संगठन की महिला कार्यकर्ता जसोदा बाई व भगवान दे ने भवँरगढ़ तेजाजी डांडे पर निवासरत सहरिया समुदाय के लोगो से भी आवास के लिए आवेदन करवाये गए थे । और ग्राम पंचायत सरपंच से मांग की गई थी कि सहरिया समुदाय के अधिकांश परिवार ऐसे है जो आवास से वंचित है । और टापरियो में निवास कर रहे है । इन सहरिया परिवारों की मांग जो नयी सूची आई है उसमें 127 परिवारों के नाम से पूरी होगी । हालांकि अभी भी कई सहरिया परिवार ऐसे है जिनके नाम इस सूची में नही आये है । इससे उनको निराशा हाथ लगी है । संतोष सहरिया, शंकर सहरिया, सेवा बाई, बिन्नू सहरिया, सुनीता, कमलेश, रणजीत, मेघराज, गौरीशंकर, ममता, सोना, कांति, हीरा, विमला, लीला बाई, प्रेम बाई, इमरती, सोनू, गंगाधर, हेमराज, सुगना बाई, गीता, सुरेंद्र, राजाराम, आशा, हरिराम, रामकिशन, गोबरी बाई, अजय, रीता, दुलीचंद, सविता, अनारी, कला बाई, ओमप्रकाश, सावनी, चन्द्रकला, कमली, सहित 127 परिवारों के नाम नयी सूची में आने से अब इन परिवारों टापरियो से छुटकारा मिल जाएगा । सहरिया समुदाय के लोग अपने परिवार के साथ टापरियो मे निवास करते है । चाहे बारिश का मौसम हो या सर्दी,गर्मी हमेशा परिवार के साथ टापरियो मे ही निवास करते है । बारिश में इन टापरियो मे कीड़े मकोड़ो का डर बना रहता है । सहरिया समुदाय के लोगो ने बताया कि जाए तो कहा जाए । वही बासथूनी ग्राम पंचायत में मुख्यालय पर 59, हीरापुर में 36, गाडीघट्टा में 12 सहरिया परिवारों के नाम नयी पीएम आवास सूची में आये है । पंचायत क्षेत्र में 384 लाभार्थियों के नाम आये है । इससे क्षेत्र के सहरिया परिवारों को आने वाले समय रहने को आवास मिल सकेंगे ।

वही पंचायत ग्राम विकास अधिकारी शिव कुमार सहरिया ने बताया कि पंचायत से 1300 नामों की सूची भेजी गई थी । उसमे से 559 व्यक्तियों के नाम नई सूची में आये है । और 741 नाम आवेदन में दस्तावेजो की कमी के कारण नही आ पाए इन आवेदनों में दस्तावेजो की पूर्ति करवाकर पुनः भेजे जाएंगे ।

ग्राम पंचायत सरपंच धर्मराज चौधरी ने बताया कि अगस्त माह में पीएम आवास योजना की नयी सूची आयी है । उसमें 127 सहरिया परिवारों के नाम आये है । वही पुर्व में भी करीब 50 सहरिया परिवारों आवास पीएम आवास योजना में बनाये गए है । उसके बाद भी जिन वंचित सहरिया परिवारों के नाम नही आये है । उनके आवेदन लेकर भेजे जाएंगे । नयी सूची में आये 559 लाभार्थियों की जिओ टेकिंग हो गयी है । जल्दी ही पहली किश्त डल जाएगी ।

error: Content is protected !!