प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटे ट्रॉमा सेंटर चिकित्सा दल का स्वागत किया

बीकानेर 19 नवम्बर । सड़क दुर्घटना में घायलों के उपचार में विशेष प्राथमिकता का प्रशिक्षण हासिल कर नई दिल्ली से बीकानेर पहुंचने पर पी0बी0 एम0 ट्रॉमा सेंटर चिकित्सा दल का रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया गया !
पी0बी0एम0 ट्रोमा सेन्टर के चिकित्सा दल प्रभारी डॉ0 बी0 एल0 खाजोटिया ने बताया कि 30 सदस्यीय चिकित्सा दल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स के तत्वाधान में नई दिल्ली के जय प्रकाश नारायण ट्रोमा सेंटर में सड़क दुर्घटना में घायलो के आपातकालीन उपचार ओर ट्रॉमा केअर सिस्टम का विशेष प्रक्षिक्षण प्राप्त किया ! उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय प्रशिक्षण में पूरे सिस्टम की जानकारी के साथ वहां आपातकालीन इकाई में काम किया !
दल में सी0एम्0ओ0 डॉ0 एल0 के0 कपिल, चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रतिराम मीणा, सीनियर रेजिडेंट डॉ0 सुनील भाटीवाल, नर्सिंग कोर्डिनेटर मेवा सिंह सहित कज्यूल्टी, ऑपरेशन थिएटर, प्लास्टर रूम, रेड लाइट एरिया के रेजिडेंट, नर्सिंग ट्यूटर, नर्सिंग कर्मी शामिल थे !
डॉ0 बी0 एल खाजोटिया ने बताया कि सयुंक्त राष्ट्र संघ के तहत वर्ष 2020 तक सड़क दुर्घटना से होने वाली मृत्य दर को 50 प्रतिशत कम करने के लक्ष्य है ! जिसके तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में नई दिल्ली के जयप्रकाश नारायण ट्रोमा सेन्टर में तीन दिवसीय प्रक्षिक्षण कार्यक्रम में सड़क दुर्घटना में घायलो का प्राथमिकता से उपचार का गहन प्रक्षिक्षण दिया गया ! उन्होंने बताया कि नई दिल्ली ट्रोमा सेन्टर में बीकानेर के चिकित्सा दल अनुभव साझा किया तथा उनके साथ कार्य किया ! चिकित्सा दल के इस प्रक्षिक्षण से बीकानेर के ट्रोमा सेन्टर में सड़क दुर्घटना के घायलों के उपचार में प्राथमिकता के साथ प्राण बचाये जा सकेंगे !

error: Content is protected !!