शांतिपूर्वक चुनाव में बाधा बनने वालों के विरूद्ध करें कड़ी कार्यवाही

जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने किया भ्रमण
बीकानेर, 27 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ एन के गुप्ता ने भयमुक्त, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार से बाधा बनने वाले तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ गुप्ता व पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में निरीक्षण कर कानून-व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ गुप्ता ने कहा कि आमजन बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पुलिस तथा प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। नोखा विधानसभा क्षेत्र को व्यय की दृष्टि से संवेदनशील घोषत होने के बाद इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिले से गुजरने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर नाकेबंदी करवाई गई है तथा अवैध शराब, राशि वितरण करने सहित शांति व कानून-व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था की अनुपालना में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इन रास्तों से गुजरने वाले सामान्य लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े तथा गड़बड़ी की आशंका वाले लोगों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही हो। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने पलाना, बरसिंहसर, लालमदेसर, नौरंगदेसर व नोखा में मतदान केन्द्रों व पुलिस थानों का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने मतदान केन्द्रों पर मतदान सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस को दिव्यांग मतदाताओं को केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए सम्बंधित अधिकारी को विशेष वाहन की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मतदाताओं की सुविधा के लिए स्वयंसेवकों की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान दिवस को मतदान केन्द्र के भीतर या उसकी 100 मीटर की परिधि में किसी राजनीतिक दल के कोई कार्यकर्ता मौजूद नहीं रहेंगे तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मतदान केन्द्र की परिधि के 200 मीटर में किसी राजनीतिक दल का कार्यालय स्थापित न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम मतदाताओं से बिना किसी प्रलोभन में आए, भयमुक्त रहकर अपने विवेक से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने मतदाताओं से आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में सहयोग देने को कहा।
नियमित रूप से हो रही है वीडियोग्राफी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विभिन्न व्यवस्थाओं को चाक चैबंद रखने के लिए जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न चुनावी गतिविधियों की नियमित वीडियोग्राफी हो रही है।
लगाए जाएंगे वेब कैमरे, होगी लाइव वेब कास्टिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आवश्यकता के अनुरूप जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर स्वतंत्र निष्पक्ष मतदान हो, इसके लिए लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई हैं। वनरेबल व क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का चिन्हीकरण सम्बंधित क्षेत्र के आरओ तथा पुलिस अधिकारियों द्वारा करवाया गया है। चिन्हित मतदान केन्द्रों पर सूचना प्रौद्योगिकी के उच्च प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा यह कार्य किया जाएगा। साथ ही वेब कैमरे के माध्यम से होने वाली रिकाॅर्डिंग के लिए भी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। चिन्हित मतदान केन्द्रों पर मतदाता के प्रवेश से लेकर बाहर लेकर निकलने तक की प्रक्रिया को रिकाॅर्ड किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक गोदारा ने बताया कि नोखा विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश के सभी रास्तों पर प्रभावी नाकेबंदी की गई है तथा पुलिस बल निगरानी रखे हुए हैं। उन्होंने विभिन्न कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान उपखंड स्तर पर भी पुलिस अतिरिक्त सतर्कता के साथ कार्य कर रही है। पुलिस अधिकारी नियमित भ्रमण कर रहे हैं। चुनावों में धनबल के प्रयोग को रोकने के लिए कुछ संदिग्ध व्यक्तियों को पाबंद किया गया है।

error: Content is protected !!