भाजपा सरकार ने किसानों से किया धोखा-वीरेन्द्र बेनीवाल

युवा व बेरोगारों को गुमराह कर सत्ता पर हुई काबिज
बीकानेर,29 नवम्बर। राज्य के किसानांे,युवाओं,महिलाओं,बेरोजगारों,छात्राओं तथा नौकरीपेशा लोगों के साथ राज्य की भाजपा सरकार ने छलावा किया है। भारी बहुमत से आई भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है।
लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी वीरेन्द्र बेनीवाल ने यह बात गुरूवार को अपने समर्थकों के साथ किस्तुरिया,हाफासर ,मकडासर, बिझंरवाली, मुसलकी, शुभलाई, लखावर,अजीतमाना,करनाली,आलोदा,खिलेरियां,कंकरालिया,बीरमाना,खोखराणा,लालेरा,खियेंरा,भादवा,डूडीवाली, सोढवाली ,जैसां ,मेहराणा,सादेरा,धीरेरां व नापासर में आयोजित नक्कुड़ सभाओं में कही। उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2013 में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार के विरूद्ध अनर्गल आरोप लगाए और अपने घोषणा पत्र में गलत तथ्यों के साथ भ्रम पैदा किया गया। इससे प्रदेश के किसानों,युवाओं,बेरोजगारों,छात्रों व महिलाओं को सुनहरे सपने दिखाकर,सत्ता पर काबिज हुई। सत्ता में आने के बाद भाजपा के किए गए वायदे झूठ के पुलिन्दा साबित हुआ है। आज इस सरकार से हर वर्ग अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहा है।
वीरेन्द्र बेनीवाल ने भाजपा सरकार द्वारा किसानों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि वसुन्धरा राजे ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने का स्थायी तंत्र विकसित करने,15 लाख नौकरी,24 घंटे सिगंल फेज,8 घन्टे थ्री फेज बिजली देने तथा भ्रष्टाचार रहित सरकार देने का गत् चुनाव में वादा किया था,लेकिन आज किसान 90 प्रतिशत फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य मांगता रह गया और कर्ज में डूबे 100 से अधिक किसानों ने प्रदेश में आत्महत्या की है। उन्होंने कहा कि इस सरकार में खान घोटाला और बजरी घोटाला भ्रष्टाचार की चरम सीमा पर रहा है।
बेनीवाल ने अपने जनसम्पर्क में मतदाताओं को सोच-समझकर मतदान करने की अपील की और कहा कि भाजपा सरकार के राज में प्रदेश में विकास अवरूद्ध हुआ है। किसान कर्ज में डूबा है,युवा भटक रहें हैं,महिला परेशान है,उसे सुरक्षा नहीं मिल रही है और रसोई व पैट्रोल-डीजल के दाम दिनों-दिन बढ़ रहे है। घरेलू गैस सिलेण्डर एक हजार रूपये पार हो गया है। मंहगाई आसमान को छू रही है।
फसल बीमा किसानों के साथ छलावा-उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना में सीएजी ने अनेक अनियमितताएं पकड़ी हैं। बीमा कंपनियों को अधिक बीमा प्रीमियम के भुगतान मंे 3 साल का आंकड़ा 250 करोड़ तक पहुंचता है। इसी प्रकार से किसानों को मिले कम क्लेम का आंकड़ा भी 500 करोड़ से ऊपर है। उन्होंने कहा कि सीएजी रिपोर्ट के अनुसार भाजपा सरकार ने 2014 से 2017 तक कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं में किसानों से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों पर 1295 करोड़ रूपये खर्च ही नहीं किए। पिछले एक साल में डीएपी और पोटाश खादों के दाम 30 प्रतिशत बढ़ा दिए।
कांग्रेस की सरकार में लूणकरनसर हर क्षेत्र मंे अग्रणीय-उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सेना की मांग पर संयुक्त शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए क्षेत्र 56 गांवों के प्रस्तावित अवाप्ति मुद्दे को ग्रामीणों के सहयोग से इन गांवों को अवाप्त होने से बचाया गया। उन्होंने कहा कि लूणकरनसर,छत्तरगढ़,बीकानेर व पूगल तहसील के 56 गांवों को राहत दिलाई गई थी। इससे 56 गांवों के ग्रामीणों व हजारों पशुधन को राहत मिली। उन्होंने कहा कि राज्य में लूणकरनसर विधानसभा एक मात्र क्षेत्र है,जहंा पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सघन चिकित्सा इकाई प्रारंभ हुर्ह। भाजपा सरकार इसे सुचारू नहीं रख सकी और आज यह सेवा बंद हो चुकी है। उन्होंने ने शिक्षा के क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि लूणकरनसर के अनेक गांवों में नए विद्यालय स्वीकृत करवाने के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक,उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करवाया गया। साथ ही उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों की मांग के अनुरूप नए संकाय भी प्रारंभ करवाएं गए। उन्होंने कहा कि भाजपा की मौजूदा सरकार ने सामानीकरण के नाम पर कई स्कूल बंद कर दिएं। कांग्रेस शासन में लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव-गांव में शुद्ध पेयजल की सुविधाएं दी गई । नापासर, सुरतसिंहपुरा, मूण्डसर, सींथल, महाजन, शेरपुरा, मेघाना,सुलेरा,भीखनेरा, नोरंगदेसर, कालू, गारबदेसर,खिलेरिया,खोखराना,नाथवाना,जैसा,मेहराना सहित बहुत से गांवों में शुद्ध पेयजल मुहैय्या कराया गया। उन्होंने कहा कि दो दर्जन से अधिक गांवांे में वर्ष 2013 में शुद्ध पेयजल के लिए आर.ओ.लगवाए गए।
जनसम्पर्क के दौरान गोविन्द गोदारा प्रधान लूणकरणसर, प्रभुदयाल पूर्व सरपंच सुभलाई, रघुवीर जांगु, प्रभुराम पूर्व सरपंच मकडासर, कलावती सरपंच अजीतमाना, सायर सिंह पूर्व क्रय विक्रय अध्यक्ष, नोपाराम मेघवाल पूर्व सरपंच सुरनाणा, बीरबल हुडडा सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।
पूर्व मंत्री बेनीवाल दिनांक 30-11-2018 को जाखडवाला सुबह 8.30 बजे, सुरनाणा सुबह 9 बजे ,दुलमेरा स्टेशन 9.30 बजे, हंसेरा 10 बजे, दुलमेरा 10.30 बजे, बामनवाली 11 बजे, उतमदेसर 11.30 बजे, धीरेरा स्टेशन 12.15 बजे, खारी 12.45 बजे, कुजटी 1.15 बजे, सहजरासर 1.45 बजे, सहजरासर बास 2.15 बजे, आडसर 3 बजे, नाथूसर 3.30 बजे, रांवासर 4.00 बजे, चान्दसर 4.30 बज, खापरसर 5.00 बजे, नकोदेसर 5.30 बजे, कुबिया 6.00 बजे, गारबदेसर 6.30 बजे, कागासर 7.00 बजे, छटासर 7.30 बजे जनसम्पर्क करेंगें।

Leave a Comment