सहजरासर स्कूल भवन की निर्माण सामग्री की होगी जांच-कुमार पाल गौतम

बीकानेर, 22 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि ग्राम पंचायतों में विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों में कार्यकारी एजेन्सी व प्रशासनिक अधिकारी गुणवता व समायावधि का विशेष ध्यान रखे। ग्राम पंचायत कार्यालय, अटल सेवा केन्द्रों में सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार करें तथा पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का लाभ दिलवावें।

जिला कलक्टर मंगलवार को लूणकरनसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सहजरासर में रात्रि चैपाल के तहत आयोजित कार्यक्रम में जन सुनवाई कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पानी, बिजली, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं को दिलवाने में तत्परता दिखाएं। ग्रामीणों की मूलभूत सुविधाओं में आने वाली बाधाओं को तत्काल दूर करें, जो समस्या जिला एवं राज्य स्तर की है उनके समाधान के लिए तकमीना बनाकर पेश करें।

कुमार पाल गौतम ने सहजरासर में रमसा के तहत चल रहे स्कूल निर्माण कार्य में उपयोग ली जाने वाली ईंट व अन्य सामग्री की गुणवता की जांच तत्स्थल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं से करवाई । जांच के दौरान सामग्री घटिया मिली तथा उसकी गुणवता में भी खामी पाई गई। कार्यकारी एजेन्सी को कार्य में सामग्री की गुणवता व समय सीमा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य को निर्देश दिए कि गांव में बन रहे स्कूल के निर्माण कार्य में उपयोग ली जाने वाली सामग्री की गुणवता की जांच कर रिर्पोट प्रस्तुत करें।

रात्रि चैपाल के दौरान उपस्थित लोगों ने बताया कि बैंक द्वारा नियुक्त बी.सी. समय पर पेंशन नहीं देता है तथा अनावश्यक परेशान करता है। जिला कलक्टर ने बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल बी.सी. की सेवाएं समाप्त कर दी जाए तथा शीध्र ही नया बी.सी. नियुक्त कर दिया जाए जिससे पेंशन प्राप्त करने वाले सहजरासर ग्राम पंचायत के लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोगों पेंशन प्रकरण लम्बित है, उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिए कि अगले तीन दिनों में सभी पात्र लोगों की सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन चालू की जाए।

उन्होंने रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों एवं प्रधान गोविंद राम गोदारा सहित पंचायती राज के जन प्रतिनिधियों से बातचीत की तथा मनरेगा व अन्य विकास कार्यों, शौचालय राशि के भुगतान, चिकित्सा एवं शिक्षा की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत ठोस कार्य करवाएं जाएं तथा हर रोजगार चाहने वाले ग्रामीण को तत्काल रोजगार सुलभ करवावें। लूणकरनसर पंचायत समिति के ग्राम सहजरासर सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों में मनरेगा में श्रमिकों की संख्या में वृद्धि करें। ग्राम सेवक व रोजगार सहायक ग्रामीणों से सम्पर्क कर उन्हें मनरेगा में कार्य के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अपने गांव को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में सहभागी बने। उन्होंने प्रधान मंत्री आवास का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना में जिनके मकान पूर्ण हो गए है उन्हें किश्त का भुगतान कर दिया जाए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों के सौन्दर्यकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है, इस अभियान में उत्साह से शामिल हो। उन्होंने विद्युत निगम व जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शुद्ध पेयजल व विद्युत की आपूर्ति को बेहतर बनाएं।

कुमार पाल गौतम ने उप खंड अधिकारी व तहसीलदार को निर्देश दिए कि लूणकरनसर मुख्यालय पर स्थित सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के आस पास जो अतिक्रमण हो रखे है उन्हें 26 जनवरी तक आवश्यक रूप से हटा दिए जाए। इस अवसर उप खंड अधिकारी, विकास अधिकारी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता श्याम माथुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!