विवि नहीं डूंगर करवाएगा पीटीईटी 2019, परीक्षा 12 मई को

बीकानेर। प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट (पीटीईटी) की परीक्षा की जिम्मेदारी डूंगर कॉलेज को दी है। इसमें चार वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश परीक्षा की भी मिली जिम्मेदारी मिली है। यह जानकारी डूंगर कॉलेज के प्राचार्य एन.के. व्यास ने शनिवार को पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार अभ्यर्थी एक ही पोर्टल से सिंगल विंडों से शुल्क जमा करा सकेंगे। इस मौके पर डॉ. विजय कुुमार ऐरी ने कहा कि प्रदेश की विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में सत्र 2019-2020 के लिए बीएड पाठक्रम तथा राजस्थान में स्थित विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय राज्य सरकार एवं राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के नियमानुसार होने वाली पीटीईटी-2019 एवं प्री बीए बीएड व बीएससी बीएड टेस्ट-2019 के लिए पात्र अभ्यर्थियों से ऑन लाइन आवेदन पत्र मांगे है। उन्होंने बताया कि इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से सीनियर सैकण्डरी (दस जमा दो) अथवा समकक्ष परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत, राजस्थान के एससी, एसटी, ओबीसी, विशेष पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग तथा विधवा एवं तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र, भरने की प्रक्रिया एवं विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट www.ptet2019.net एवं www.ptet2019.org पर उपलब्ध रहेंगे।

ऑनलाइन होगा पेमेंट
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र वेबसाइट के माध्यम से ही लिए जाएंगे। जिन्हें अभ्यर्थी साइबर कैफे या स्वयं के कम्प्यूटर द्वारा भर सकेंगे।
ऐरी ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क राशि 500 रुपए का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिड या के्रडिट कार्ड, नेट बैंकिंग अथवा ई मित्र से कर सकेंगे। साथ ही भुगतान के बाद अपने आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी प्रिंट कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि यदि अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान नकद करना चाहते हैं तो वे फार्म भरने के बाद प्राप्त पेमेंट इन्वॉइस के माध्यम से ई मित्र की किसी भी शाखा में नकद जमा करवा सकेंगे। ई मित्र के किसी भी काउन्टर में शुल्क जमा करवाने के अगले दिन अपने आवेदन पत्र का प्रिंट प्राप्त कर सकेंगे। प्रेस वार्ता को डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, सहायक निदेशक राकेश हर्ष, उपाचार्य के सतीश कौशिक ने भी संबोधित किया।

यह रहेगा आवेदन का कार्यक्रम
ऑन लाइन आवेदन पत्रों की उपलब्धता 14 फरवरी से 15 मार्च
परीक्षा शुल्क की अंतिम तिथि 15 मार्च
प्रवेश परीक्षा 12 मई

error: Content is protected !!