गजनेर में जन सुनवाई

बीकानेर,20 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी ने ग्राम पंचायत गजनेर के अटल सेवा केन्द्र में बुधवार को जन सुनवाई एवं रात्रि चैपाल की । जन सुनवाई के दौरान उपखण्ड अधिकारी ,कोलायत,तहसीलदार कोलायत ,थानाधिकारी पुलिस थाना गजनेर एवं सरपंच ग्राम पंचायत के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
ग्रामीणों ने जनसुनवाई के दौरान गांव में पेयजल व्यवस्था के संबंध में बताया कि गांव में गंदा पानी आता है डिग्गी की सफाई नहीं होने के कारण पानी में बदबू आती है। पेयजल की समस्या रहती है। पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए शीघ्र समस्या का समाधान करवाने हेतु आश्वासन दिया और मौके पर उपस्थित जन स्वा.अभि.विभाग के कार्मिक को सफाई हेतु निर्देश दिये ।
ग्रामीणों ने मोडिया मानसर स्कूल उपली ढाणी की अध्यापिका तारा के विरूद्ध शिकायत करने पर मौके पर ही एडीएम प्रशासन द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा को उक्त अध्यापिका को आरोप पत्र जारी करने एवं उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये ।
पशु चिकित्सालय के चिकित्सक शशिकांत के सम्बन्ध में गा्रमीणों ने शिकायत करते हुए बताया कि उक्त पशु चिकित्सक एवं पशु चिकित्सालय का कंपाउण्डर चिकित्सालय में आते ही नहीं है जिस पर उन्होंने मौके पर ही संयुक्त निदेशक पीसी शर्मा को उक्त डाॅक्टर को आरोप पत्र जारी करने के निर्देश दिये।
जन सुनवाई के दौरान गांव में स्वास्थ्य की दृष्टि से चिकित्सा अधिकारी से जानकारी लेने पर चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि गांव में स्वाईन फ्लू के संबंध में सर्वे किया गया है। ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क किया जाता है और हाल ही में उन्हें स्वाईन फ्लू से बचाव के लिए गाढा तैयार कर औषधि के रूप में दिया जा रहा है। चिकित्सा अधिकारी को गांव में बीमारियों के बचाव हेतु आवश्यक छिड़काव हेतु निर्देश दिये ।
गांव में किसानों के ऋण माफी के संबंध में जानकारी ली जाकर संबंधित को निर्देश दिये गये कि ग्राम पंचायत पर जिन लोगों के ऋण माफ किये गये हैं उनकी सूची चस्पा की जावे ताकि ग्रामीणों को सही स्थिति की जानकारी मिल सके।
नरेगा कार्यों एवं गांव पंचायत के विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त कर ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये कि वे गांव में ग्रामीणों से पूर्व में ही रोजगार दिवसों की जानकारी ली जाकर उसके अनुरूप कार्यों पर उनके नियेाजन की योजना बनायी जावे।
जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने राउप्रावि कोडमदेसर को क्रमोन्नत करने,ग्राम गजनेर के मुख्य बाजार से शराब का ठेका हटाने,राउमावि गजनेर में रिक्त पदों पर व्याख्याताओं को लगाने एवं ग्राम की खरंजा सड़क को नकारा घोषित कराने के संबंध में शिकायतें प्राप्त हुई,जिनके संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिए गए ।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में अवैध खनन के बारे में जानकारी प्राप्त की । ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है। इस पर थानाधिकारी को इस संबंध में प्रभावी निरीक्षण करते हुए अवैध खनन पर कार्यवाही के निर्देश दिये गये ।

error: Content is protected !!