जयपुर में गरजे राहुल गांधी

जयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि स्कूल जाने वाले बच्चे भी मनरेगा समझ गए, लेकिन देश के प्रधानमंत्री को यह आज तक समझ नहीं आया. उन्होंने कहा , ‘हम जब भी सरकार चलाते हैं गरीबों के लिए सोंच समझ कर काम करते हैं. मोदी जी ने लोकसभा में भाषण दिया और इन योजनाओं का मजाक उड़ाया. मोदी जी ने कहा, देखिये, मनरेगा ‘शर्म’ की बात है. मनरेगा सबसे बेकार योजना है. इससे किसी को फायदा नहीं. कांग्रेस ने लोगों को ठगा है. उन्होंने राजस्थान के जयपुर में कहा कि पीएम मनरेगा ही नहीं समझ पाए. स्कूल जाते बच्चे को समझ आ गया, लेकिन देश के प्रधानमंत्री को मनरेगा समझ नहीं आया.
राहुल गांधी ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी को समझ इसलिए नहीं आया, क्योंकि मनरेगा सिर्फ गड्ढ़े खोदने का काम नहीं था. इस योजना ने करोड़ों लोगों को रोजगार दिया. गांव में इस योजना के तहत अलग-अलग चीजें बनीं. सड़के बनीं, तालाब बनीं.इसे बनाने के लिए जब लोगों ने काम किया तब लोगों के पास पैसा आया. पैसा आया तो लोगों ने चीजें खरीदनी शुरू की. चीजें खरीदी तो लोगों ने चीजें ज्यादा बनाना शुरू की और रोजगार पैदा हुआ. पीएम को यह नहीं समझ आया कि जब तक आप गरीब की जेब में पैसा नहीं डालोगे तब तक हिंदुस्तान की फैक्ट्रियां शुरू नहीं होंगी.
राहुल गांधी ने कहा, ‘हमनें गरीबों की जेब में पैसा दिया. गरीब के घरों में जब तक आपको साबुन, सैंपू, नई शर्ट नहीं दिखाई देगी तक हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था नहीं चल सकेगी. यह बात स्कूल जाने वाला बच्चा समझ जाता है, लेकिन पीएम को समझ नहीं आती. मनरेगा को आगे बढ़ाना तो दूर पीएम ने नोटबंदी कर दी. इससे हुआ यह कि आपके पास जो भी पैसा बचा था वह पीएम ने आपसे लेकर बैंक में डाल दिया.
उन्होंने कहा, ‘यह बात अलग है कि आपसे पैसा लेकर नीरव मोदी को दे दिया. नोटबंदी की वजह से गरीबों के पास से पैसे ले लिए. इस वजह से लोगों की खरीदने की क्षमता खत्म हो गई. अभी लोग नोटबंदी से उभरे भी नहीं थे कि पीएम ने ‘गब्बर सिंह टैक्स’ (GST) लगा दिया. इससे छोटे उद्योगपति और तबाह हो गए. आज छोटा दुकानदार व्यापार नहीं कर रहा है, सिर्फ जीएसटी रिटर्न भर रहा है. ताकि टैक्स वाला आकर हमसे पैसा न मांगे.
प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि आज पीएम की वजह से न रोजगार पैदा हो रहा है, उनकी वजह से न गरीबों के पास पैसा है. 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है. उन्होंने कहा कि आज किसी भी युवा के पास कोई रोजगार नहीं है. पीएम ने पूरा का पूरा सिस्टम नष्ट कर दिया है. इस व्यक्ति को हिंदुस्तान समझ नहीं आ रहा है. पीएम मोदी ने कहा, किसानों का कर्ज माफ कर दूंगा…कर्ज माफ कर दूंगा. दो करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा. बस पीएम बना देना. पीएम बना दो ‘मैं चौकीदार बन जाऊंगा फिर देखना. क्या किसान के घर के आगे चौकीदार रहता है. क्या बेरोजागार युवा के घर के आगे चौकीदार दिखता है. पहले कहते थे कि मुझे चौकीदार बनाओ कालाधान लागूंगा. अब कहते हैं हम सब चौकीदार. अब चौकीदार ने चोरी की और कहते हैं सब चोर. पांच साल के अंदर ‘अच्छे दिन आएंगे से चौकीदार चोर’ कैसे हो गया. पीएम ने अपना कोई भी वादा पूरा नहीं किया.

Leave a Comment

error: Content is protected !!