सिंधु-महापुरुषों और वीरों की गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाएगी युवा पीढ़ी

रथखाना में बाल सिंधी संस्कार शिविर आरंभ
बीकानेर।
आज दिनांक 17/5/19 को झूलेलाल नगर ( रथखाना ) में भारतीय सिन्धुसभा द्वारा बाल सँस्कार शिविर का शुभारंभ हुआ।बच्चों द्वारा सिंधी भजन,कविताओं, गायन इत्यादि प्रस्तुत किये गए। ’सिंधी अब्बानी बोली’ पर तो उपस्थित जन समुदाय झूम उठा और तालियों की ताल व ढोलक की संगत ने प्रस्तुति को बहुत प्रभावशाली बना दिया। कार्यकम में श्री किशन सदारँगानी ने सहभागियों को योग व प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया।
अतिथि वक्ताओं ने कहा कि ऐसे शिविरों से सिंधी बालक सिंधु-महापुरुषों और वीरों की गाथाओं को जानेंगे तथा जन-जन तक पहुंचाने का महती कार्य कर सिंधियत को संरक्षित एवं संवर्धित करने में अपना योगदान अंकित कर सकेंगे ।
हासानन्द जी ने शिविरों की आवश्यक्ता पर प्रकाश डाला।श्याम आहूजा ने संगठन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और यह भी बताया कि इन शिविरों का आयोजन राजस्थान में सम्पूर्ण प्रदेश स्तर पर किया जाता है।मानसिंह मामनानी ने बच्चों को घर मे भी सिंधी भाषा के प्रयोग पर जोर दिया।देवीचंद जी ने बच्चों को और अधिक उत्साह व संख्या में भाग लेने को प्रेरित किया। शिक्षक के रुप मे श्री राजेश खेसवानी व सुरेश खेसवानी ने अपनी उत्कृष्ट सेवायें प्रदान की।
कार्यक्रम में मातृ शक्ति माया रिझवानी सहित संतीश रिझवानी, लक्ष्मण किशनानी, पीताम्बर सोनी,देवीचन्द खत्री,इत्यादि अनेको गणमान्य लोग उपस्थित थे। अंत में देश में अमन चैन समृद्धि की कामना की गई। दूसरी तरफ शुक्रवार को सुदर्शना नगर में शिविर के तीसरे दिन विभिन्न गतिविधियां हुई। इस प्रकार 15 जून तक संस्कार शिविर महानगर के कुल 6 भागों में तथा नजदीकी श्रीडूंगरगढ में लगाया जाएगा ।
– किशन सदारंगानी
भारतीय सिंधु सभा महानगर बीकानेर
9414952790

Leave a Comment

error: Content is protected !!