बाड़मेर संसदीय क्षेत्र की मांगों को लेकर मंत्री जी से मुलाकात

सेवा में,
श्रीमान कैलाश चौधरी,
माननीय सांसद बाड़मेर – जैसलमेर
माननीय कृषि राज्य मंत्री,
भारत सरकार।

विषय : बाड़मेर जिले की विभिन मांगो के बाबत।
आदरणीय महोदय,
आपसे विनम्र निवेदन है कि आपके संसदीय क्षेत्र में निम्नलिखित मांगे हैं जो आपसे हम इन मांगों की पूर्ति करने की अपेक्षा रखते हैं।

1. गडरारोड़ से बाड़मेर तक पहले 3 महीने चली डेमो रेल को नियमित करवाने की रेल मंत्रालय से आप बातचीत करें, और इस सीमावर्ती क्षेत्र के गरीब लोगों की जीवनरेखा कही जाने वाली रेल को नियमित शुरू करवाए, जिससे कि गरीब लोगों के परिवार के मुख्याओं को जोधपुर में हैंडीक्राफ्ट के कार्य सहित अन्य प्रदेशों में अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए जाने में आसानी हो और कम खर्च से इन गरीबों को आने जाने में यात्री भाड़ा जेब पर भारी नही पड़ सके।
2. पनावड़ा ग्राम पंचायत के 9 वार्डों में पेयजल की विकट समस्या है जिसको आप जलदाय विभाग से मिलकर बातचीत के जरिए समाधान करें, जिससे कि इस पिछड़े क्षेत्र के पशु धन के साथ ग्रामीण गरीब मजदूर किसान भी पीने के पानी की सदियों की समस्या से निजात पा सके।

3. समदड़ी ग्राम पंचायत के रेलवे स्टेशन से कस्बे की ओर आने पर रास्ते मे पेट्रोल पंप के पास वाली कॉलोनी में करीब 40 वर्ष पुरानी परम हंस सीताराम कुटिया को किसी पुजारी द्वारा समदड़ी क्षेत्र के एक सरपंच जो कि भाजपा कार्यकर्ता हैं, लाधुराम बिश्नोई को उक्त पुजारी ने इस कुटिया में हनुमानजी की आदमकद मूर्ति भी हैं जो 40 साल से है इस कॉलोनी के निवासियों द्वारा यह जमीन मंदिर बनाने में दी हुई हैं जिसका फर्जी पट्टा बनाकर पुजारी द्वारा लाधुराम बिश्नोई को बेचने का मामला सामने आया है, अतः आपसे निवेदन हैं की उक्त भाजपा कार्यकर्ता को समझाइश करके इस मंदिर को नही खरीदने के बारे में बातचीत करें और इन कॉलोनी वाशिन्दों की सुनवाई जरूर करें।
4. बायतु पुराने गांव में स्थित नाई (सैन) समाज के आराध्य देव संत शिरोमणि श्री सैनजी महाराज ओर नारायणी माता के मंदिर के आगे के सर्कल को संत सैनजी महाराज सर्कल के नाम से करवाने की हम आपसे अनुरोध करते हैं, आपके आराध्य देव सिद्ध श्री खेमा बाबा का बायतु में सर्कल बना हुआ है और मंदिर के दूसरी तरफ भी सर्कल हैं और भविष्य में अगर तेजाजी महाराज के नाम का भी सर्कल फलसुंड चौराहे पर बन सकता हैं। इसलिए हमारा पूरा समाज हमेशा से ही आपके साथ रहा हैं और हमारी भावनाओं को समझते हुए इस ओर ध्यान जरूर देकर हमें खुशी प्रदान करें। उस सर्कल का जो भी खर्च आयेगा तथा भविष्य में रखरखाव रहेगा वो हमारे मंदिर समिति की ओर से किया जाएगा।
5. बायतु उपखण्ड मुख्यालय पर दमकल केंद्र खोलने के लिए भी आपको कई बार क्षेत्र के लोगो ने मांग की हैं, आपको मालूम ही हैं क्योंकि आप भी इसी क्षेत्र के निवासी हैं इसलिए इस ओर आप जरूर ध्यान देकर इस विकट समस्या का समाधान करें।

6. बायतु के अलावा आपके संसदीय क्षेत्र में कई ऐसे परिवार हैं जिन्होंने बिजली कनेक्शन के लिए डिमांड राशि भरने के बाद भी कई महीने बीत गए हैं फिर भी कनेक्शन से वंचित हैं उनको भी आपका ही एक विश्वास नजर आता हैं अतः इस ओर जरूर ध्यान दे।
7. बाबा रामदेव जी मंदिर नाइयों की ढाणी बांडी धोरा पनावड़ा में एक हैंडपंप की स्वीकृति प्रदान करवाने के साथ इन परिवारों को आजादी के बाद से कोई सभाभवन नही मिला है इसकी स्वीकृति भी आप प्रदान करवाए। साथ ही क्षेत्र के कई हैंडपंप जो खराब खस्ता हालत में हैं, उनको मरम्मत करने के अलावा क्षेत्र के कई गांव ढाणी जो हैंडपंप से वंचित हैं उनकी भी पूर्ति करने के लिए आपसे अनुरोध है।
8. नाचना से रामजी की गोल वाया चवा, बायतु, फलसुंड स्टेट हाइवे के निर्माण कार्य को जल्द शुरू करके आने वाले रामदेवरा मेले में यात्रियों के लिए यात्रा सुगम बनाने की कोशिश करें।
9. आपके संसदीय क्षेत्र में स्कूलों में शिक्षकों ओर व्याख्याताओं की कमी को भी दूर करने का प्रयास भी आप करें, जिससे कि विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई करने में आसानी हो।
10. बायतु मुख्यालय पर खेल स्टेडियम का निर्माण करवाने की भी आपसे मांग हैं, ताकि क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को दूर – दराज के शहरों में अपने हुनर की तैयारी करने नही जाना पड़े।
11. बायतु उपखण्ड मुख्यालय पर बस स्टैंड के लिए आपने विधायक रहते हुए काफी प्रयास किए, इस कार्य को भी मूर्तरूप प्रदान करवाएं।

12. राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में ग्राम पंचायतों के परिसमन की कार्यवाही संपादित की जा रही हैं इसमें बायतु मुख्यालय को आदर्श बायतु नाम के रूम में अलग पंचायत बनाने की कृपा करावे ताकि भविष्य में नगरपालिका बनाते समय इसमें सहूलियत रहें।
सादर।
भवदीय,

(जगदीश सेन)
पनावडा, बाड़मेर।
मो. नं. 09829226096 /09799234612

error: Content is protected !!