टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए

जयपुर, 15 जुलाई। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पवन कुमार गोयल ने विभागीय अधिकारियों को जिला प्रशासन तथा केन्द्र सरकार के संबंधित अधिकारियों से सतत् समन्वय रखते हुए प्रदेश के पश्चिमी सीमावर्ती जिलों में टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए हैं।
श्री गोयल ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा कि किसी क्षेत्र में टिड्डियों के आगमन की सूचना मिलने पर कृषि अधिकारी संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे और स्थिति का आंकलन करें। यदि टिड्डियों की संख्या ज्यादा पायी जाती है तो आवश्यकता अनुसार टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव एवं अन्य जरूरी कार्यवाही तत्काल करें। इस संबंध में किसानों और स्थानीय लोगों को भी आवश्यक जानकारी प्रदान करें और उनके संशयों का मौके पर ही निराकरण करें।
अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समाचार पत्रों में टिड्डी दल के आक्रमण के संबंध में समाचार प्रकाशित होता है तो आवश्यक कार्यवाही कर आमजन को वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। उन्होंने उप निदेशक, कृषि (विस्तार) को अपने जिले के संबंध में वस्तुस्थिति की दैनिक रिपोर्ट संबंधित संयुक्त निदेशक एवं आयुक्त कृषि के माध्यम से राज्य सरकार को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!