जन समस्याओं के निराकरण के लिए माईक्रो प्लानिंग की जाए-कुमार पाल गौतम

बीकानेर, 15 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि पानी-बिजली.नगर निगम और नगर विकास न्यास जनसमस्याओं के निराकरण के लिए माईक्रोप्लानिंग करे। उन्होंने कहा कि इंजीनियनर्स के आपसी समन्वय से काम करने से समस्याओं का निस्तारण शीघ्र होता है।
जिला कलक्टर ने सभागार में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में लूणकरनसर,श्रीडूंगरगढ़ और नोखा में हुई जनसुनवाई शिविर में प्राप्त परिवदनाओं के निस्तारण के संबंध में जानकारी ले रहे थे। उन्होंने इन जनसुनवाई शिविरों में बिजली के ढ़ीले तारों को कसने तथा लोहे के पोल बदलने के प्रकरणों की प्रगति की जानकारी ली और अधीक्षण अभियन्ता जोधपुर वितरण निगम को कहा कि ढ़ीले तारों और लोहे के पोल से करंट की संभावना हमेशा बनी रहती है। विभाग को इस संबंध में गंभीरता से कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी-बिजली की नियममित माॅनिटरिंग की जाये। दोनों ही सेवाओं में नियमित रख-रखाव से ही आपूर्ति में गणुवता बढेगी। उन्होंने आगामी दस दिनों में जिले भर में टूटे पोल बदलने, ढीेले तार कसवाने की कार्यवाही पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर छह माह व एक वर्ष से अधिक समय से लम्बित प्रकरणों को तुरंत निस्तारित करवाएं, यदि प्रकरण उच्च स्तर पर बकाया है तो सम्बंधित अधिकारी अपने स्तर पर प्रयास कर निस्तारित करवाएं और प्रार्थी को जवाब दें। विभिन्न विभागों में सामान्य रूप से आने वाली शिकायतों को भी सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किया जाए। उन्होंने जनसुनवाई शिविरों में प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा भी की।
रिपोर्ट अपडेट करवाएं
गौतम ने बीएडीपी, सांसद व विधायक कोष, मनरेगा, पीएमएवाई सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और आईडब्ल्यूएमएस पर इन योजनाओं के कार्यो की वास्तविक प्रगति की रिपोर्ट अपडेट करने का कहा। मनरेगा के तहत पौधारोपण व टांके निर्माण का प्रस्ताव भिजवाया जाए। उन्होंने बीएसमवाई, राजश्री मौसमी बीमारियों की भी समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने कहा कि जुलाई माह में प्रारम्भ होने वाले मीजल्स व रूबेला अभियान के प्रति अभिभावकों व विद्यार्थियों में जागरूकता के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग समन्वय रख कर कार्य करें। प्रत्येक स्कूल में इस विषय पर निबंध व भाषण प्रतियोगिताओं को आयोजन किया जाए। साथ ही प्रत्येक स्कूल की हर कक्षा में इस विषय पर एक कक्षा अनिवार्य रूप से लगवाई जाए।
जिले में टिड्डी दल के प्रभाव की समीक्षा करते हुए उन्होंने कृषि एवं टिड्डी नियंत्रण विभाग को आमजन से सूचना मिलने पर टिड्डी दल को नष्ट करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने मौजूदा फसलों को टिड्टी से हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने खरीफ 2019 की फसल के लिए बीज की उपलब्धता के निर्देश कृषि विभाग के सहायक निदेशक को दिए। मनरेगा में डिग्गियों के निर्माण की स्वीकृतियां जारी करे तथा प्रधानमंत्री फसली ऋण और सोयल हैल्थ कार्ड की किसानों को जानकारी दी जाए। इस कार्य के लिए कृषि पर्यवेक्षकों को पाबंद करें। उन्होंने श्रम विभाग की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी को इस संबंध में विभाग की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवांडे,आईएएस प्रशिक्षु अभिषेक सुराणा, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी नरेन्द्रपाल सिंह अधीक्षण अभियन्ता जलदाय दीपक बंसल,उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार,सहायक निदेशक कृषि जयदीप सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री ने जिला सैनिक कल्याण कार्यालय का किया निरीक्षण

बीकानेर, 15 जुलाई। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने जिला सैनिक कल्याण कार्यालय का दौरा किया एवं कर्नल पी एस राठौड द्वारा पूर्व सैनिकों की विभिन्न समस्याओं व सहायता सुविधाओं से अवगत करवाया। कर्नल ने यह भी बताया कि जिन जिलों में शहीद स्मारक पूर्व में नहीं निर्मित हैं उन सभी जिला मुख्यालयों को राजय सरकार ने राशि 20 लाख की बजट घोषणा कर राशि की मंजूरी दी है एवं बीकानेर में अब शहीद स्मारक बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। कर्नल राठौड ने मंत्री का आभार प्रकट करते हुए बताया कि बीकानेर के लिए टी-55 टैंक जो कि पुना से बीकानेर लाने का 3 लाख का खर्च अनुदान किया एवं इसी के साथ सैनिक विश्राम गृह बीकानेर में अनुदान से बनाए गए दो कमरों के साज-सम्मान के लिए राशि 5 लाख का अनुदान देने को कहा। शहीद स्मारक निर्माण के लिए राशि 25 लाख तक के अनुदान देने की इच्छा व्यक्त की है। केंद्रीय मंत्री ने विभिन्न समस्याओं को जाना एवं इन सभी समस्याओं को रक्षा मंत्री के समक्ष पेश कर निवारण का वायदा किया। पूर्व सैनिकों को ओर आर ओ पी (वन रैंक वन पेंशन) का जिक्र करते हुए, इसे जल्द पूर्व सैनिकों, पेशनर्स को फायदा दिलाने की बात कही। इस अवसर पर सत्यप्रकाश आचार्य, स्कोडरन लीडर एल.एन वर्मा, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।
—–
17 जुलाई को बम्बलू में आयोजित होगी मोबाईल कोर्ट
बीकानेर, 15 जुलाई। न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय की ओर से 17 जुलाई को बम्बलू में मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा। न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय ने बताया कि मोबाईल कोर्ट प्रातः 10 बजे से आयोजित की जाएगी।
—–
दो दवा विके्रता का अनुज्ञापत्र निलंबित

बीकानेर,15 जुलाई। अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक सुभाष चंद्र मुटनेजा ने दो मेडिकल स्टोर का जारी खुदरा लाईसेंस निलम्बित कर दिया है।
मुटनेजा ने बताया कि फर्म मैं. मां करणी मेडिकल स्टोर, सिंथल रोड़ नापासर के निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनियमियताएं पाए जाने पर 29 व 30 जुलाई ( 2 दिनों के लिए ) तथा फर्म मैं. विराट मेडिकल एंड जनरल स्टोर, मैन बाजार बज्जू तहसील कोलायत के निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनियमितताएं पाए जाने पर 25 जुलाई से 31 जुलाई तक ( 7 दिनों के लिए ) के लिए अनुज्ञापत्र को निलंबित कर दिया है। उन्होंने बताया कि यह कार्यवाही फर्म के विरूद्ध किसी प्रकार की लंबित/प्रस्तावित न्यायिक कार्यवाही पर बिना कोई विपरीत असर डाले की गई है।
——
रोजगार सहायता शिविर में 79 आशार्थीयों का रोजगार के लिये एवं 19 आशार्थीयों का प्रशिक्षण के लिये चयन
बीकानेर,15 जुलाई। उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय, बीकानेर द्वारा विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आज दिनांक 15.07.2019 को उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय एवं नेशनल कैरियर सर्विस, बीकानेर द्वारा माॅडल कैरियर सेन्टर, चैपड़ा कटला परिसर में बेरोजगार आशार्थियों के लिए एक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें निजी क्षेत्र के 04 संस्थानों एवं लगभग 300 बेरोजगार आशार्थियों ने इस शिविर में भाग लिया। इस रोजगार सहायता शिविर में आईसीआईसीआई बैंक कैपिटल ट्रस्ट एनटीटीएफ, स्वतंत्र माइक्रो फाईनेन्स कम्पनीज ने आशार्थीयों का साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया।
इसी क्रम स्वतंत्र माइक्रो फाईनेन्स कम्पनीज द्वारा फिल्ड आॅफिसर पद पर 38 आशार्थीयों का चयन किया गया जिसमें से 17 आशार्थीयों का अन्तिम चयन तथा 21 आशार्थीयों का द्वितिय चरण के लिये चयन किया गया। कैपिटल ट्रस्ट नई दिल्ली द्वारा 26 आशार्थीयों का रिलेशनशिप आॅफिसर पद हेतु चयन करते हुए समस्त चयनित आशार्थीयों को आॅफर लैटर प्रदान किये गय आईसीआईसीआई बैंक के लिये 15 आशार्थीयों कासैल आॅफिसर पद हेतु प्रारम्भिक चयन किया। एनटीटीएफ द्वारा डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिये 19 आशार्थीयों का प्रारम्भिक चयन किया गया।
—-
छात्रों को आपदा प्रबंध की दी जानकारी

बीकानेर, 15 जुलाई। शहीद मेजर पूरण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में सोमवार को 06 बटा. रा. आ. मो. बल वड़ोदरा (गुजरात) के 15 सदस्य दल ने कमांडेंट राकेश सिंह जून के निर्देशानुसार तथा उप कमांडेंट अमरसिंह चैहान ई/ 06 वाहिनी अजमेर के पर्यवेक्षण में टीम कमांडर अशोक सिंह सुतलिया के नेतृत्व में विधालय के छात्र-छात्राओ को एन.डी.आर.एफ. के परिचय, संगठन एवं कार्यो की जानकारी देते हुए आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।
टीम के सदस्यों ने दुर्घटना में घायलो के प्राथमिक उपचार, प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकंप,क्षतिग्रस्त ढ़ाचा से बचाव एवं निकलने की विधि, आग व आग से बचाव के तरीके, सर्प दंश एवं स्कूल सुरक्षा आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में स्कूल के कार्य वाहक प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार यादव, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
——
विश्व कौशल दिवस पर आईटीआई में ब्राण्ड एम्बेस्टर का हुआ सम्मान
जिला कलक्टर गौतम ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को किया रवाना

बीकानेर,15 जुलाई। विश्व कौशल दिवस पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बीकानेर मंे विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया ।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने विभिन्न आईटीआई के छात्र-छात्राओं की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली आईटीआई से प्रारंभ होकर,पाॅलीटेक्निक काॅलेज,मैजर पूर्ण सिंह सर्किल होते हुए वापिस आईटीआई पहुंची। रैली में राजकीय और गैर राजकीय आईटीआई के 500 तथा आरएसएलडी के 200 व ग्रामीण आजीविका मिशन के 50 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।
जिला कलक्टर ने इसके बाद आईटीआई के विभिन्न वर्कशाॅप और प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने वर्कशाप की साफ-सफाई के निर्देश दिए और कहा कि आईटीआई में कारपेट,सिरेमिक के पाठ्यक्रम में शामिल करवाएं। उन्होंने कहा कि आईटीआई से पासआउट जिन्हे बेहतर जाॅब मिला है,उनका अध्ययनरत छात्रों से संवाद करवाएं।
रैली के समापन पश्चात संस्थान के ब्रान्ड एम्बेस्डर का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमंे खाजूवाला प्रधान सरिता चैहान ने संस्थान के बा्रन्ड एम्बेस्डर 2019 के लिए इरशाद एवं 2018 के मोहम्मद इमरान उस्ता को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभाग के उपनिदेशक प्रखर चतुर्वेदी ,प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रामनिवास किलानिया, अधीक्षक महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जगदीश चन्द्र भार्गव एवं हुकम सिंह राठौड आचार्य ने अपने विचार रखे एवं छात्रांे को प्रोत्साहित किया ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!