जल ही जीवन है,इसका संरक्षण हम सभी का दायित्व-कुमार पाल गौतम

बीकानेर, 17 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है हम सबको जल देवता को उसी तरह सहज और संभाल कर रखना है जैसे कि अन्य अनमोल वस्तु को संभाल कर रखते हैं। बीकानेर जिले की स्थापना में मां करणी का योगदान और देशनोक में माता की कृपा से जो दो कुंए बने हैं, उनमें लगातार पानी रहे इसके लिए प्रशासन के साथ-साथ हम सब को भी सहयोग करना होगा। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कार्य योजना बनाकर देशनोक के इन दोनों कुंओं को रिचार्ज करने के लिए कार्य प्रारम्भ करें।
गौतम बुधवार को देशनोक में श्री धेनू अखंड करणी कथा स्थल में जिले में चल रहे जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। गौतम ने कथा स्थल पर उपस्थित सभी श्रद्धालुओं से कहा कि मां करणी की असीम अनुकंपा से आपके यहां पानी के दो कुएं स्थित है, इन कुंओं का पानी मां की कृपा से अमृत के समान हैं। आप सभी को ऐसे प्रयास करने होंगे कि ये कुएं रिचार्ज हो और यहां पानी का उपयोग हो जाए। सरकार द्वारा भी देशनोक नगर पालिका के सहयोग से ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि देपासर और करनीसर के कुंए दोनों ही अपने पुराने वैभव में लौट आएं, इसके प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है ऐसे में हमें चाहिए कि वर्षा का पानी अधिकाधिक एकत्रित कर भूमिगत जल स्तर का बढ़े ताकि इस तरह के कुंए फिर से रिचार्ज हो सके।
वृक्ष लगाने और पानी संचय की शपथ
श्री धेनू अखंड करणी कथा स्थल पर जिला कलक्टर ने सभी श्रद्धालुओं से कहा कि आप सब एक बहुत ही पूण्य कार्य के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। आपको यह शपथ भी लेनी होगी की सभी लोग अपने प्रयास से अपने घर और आसपास वृक्षारोपण करेंगे और पूरे विश्वास के साथ वृक्ष को पेड़ बनाएंगे ,साथ ही वर्षा के पानी का संचय भी करेंगे। सभी लोगों ने जिला कलक्टर की बात पर हाॅ भरते हुए उपस्थित जन समूह को करनी माता जी के समय से निर्मित ऐतिहासिक कुओं का जल मंगवाकर पूजन उपरांत जल सूत्र देकर बरसाती जल बचाने व जल का किफायत से उपयोग हेतु जल सूत्र बांधकर शपथ दिलाई गई।
दोनों कुंओं का किया निरीक्षण-
कथा स्थल के पास ही स्थित पानी के दोनों कुओं का निरीक्षण जिला कलक्टर ने किया तथा साथ चल रहे अधिकारियों को निर्देश दिए की कुओं में पानी की आवक आए इसके लिए भी प्रयास किए जाएं साथ ही आसपास में जो जमीन है उसको समतलीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि कुओं के पास गंदगी ना हो। साथ ही कुएं का पुराना वैभव लोटे इसकी व्यवस्था की जाए। इस दौरान उद्योग मंत्रालय के निदेशक उदय सिंह मीना, वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता भागीरथ बिश्नाई, एक्सईन नरेगा सुरेश खत्री सहित जल शक्ति अभियान से जुड़े अधिकारी साथ थे।
जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी ने देखा नोखा ब्लॉक
जल शक्ति अभियान के तहत केंद्रीय दल ने बुधवार को बीकानेर ब्लॉक के उदयरामसर गांव के गंवाई तालाब का अवलोकन किया। इस पौराणिक तालाब की जल प्रणाली को स्थानीय निवासियों एवं सरपंच आदि से जानकारी ली। इसके बाद नोखा ब्लॉक के नोखा गांव ग्राम पंचायत के तत्वावधान में स्थानीय शीतला माता तालाब पर जल एवं पीपल वृक्ष का पूजन उदय सिंह मीणा एवं धर्मेंद्र सिंह केन्द्रीय दल अधिकारीयों द्वारा प्रधान नोखा, कन्हैयालाल जाट, एस ई वाटरशेड भगीरथ बिश्नोई, एसडीएम नोखा रमेश देव, बीडीओ तबस्सुम आदि की उपस्थिति में किया गया। नोखा गांव में वन विभाग के वृक्षारोपण ब्लॉक का भी निरीक्षण किया गया।
—–

पन्नाधाय जीवन अमृत योजना के तहत बीमा के नवीनीकरण के लिए शिविर 22 जुलाई से
बीकानेर,17 जुलाई। बीकानेर शहरी क्षेत्र के बी.पी.एल. सूची 2003 में चयनित परिवारों का पन्नाधाय जीवन अमृत योजना के तहत बीमा के नवीनीकरण के लिए बी.पी.एल.चयनित परिवार के लिए नए वार्डो के अनुसार शिविर आयोजित किए जायेंगे।
आयुक्त नगर निगम प्रदीप के.गवांडे ने बताया कि पन्नाधाय जीवन अमृत योजना में चयनित बीपीएल परिवार अपने साथ चिकित्सा कार्ड,आधार कार्ड,मोबाइल नम्बर,आयु जन्म दिनांक,जाति, व्यवसाय,पता,बैंक खाता संख्या,बैंक का आई.एफ.सी.नम्बर व नामित आदि के दस्तावेज के साथ इन शिविरों में पहंुचेंगे। उन्होंने बताया कि शिविर 22 जुलाई से 27 जुलाई तक सुबह 10 बजे से सायं 05 बजे तक लगेगा।
आयुक्त ने बताया कि नगर निगम (दक्षिण) कार्यालय गंगाशहर में वार्ड संख्या 19 से 27 तक का,नगर निगम भण्डार में वार्ड संख्या 4,10,11,52 से 55 तक का और पुरानी डाइट काॅलेज पूगल रोड में वार्ड संख्या 1 व 2 का,सामुदायिक भवन त्यागी वाटिका के पास वार्ड संख्या 33 से 35 तक का,ग्रामीण हाट जयनारायण व्यास काॅलोनी में वार्ड संख्या 40 से 41 का,टीड्डी आॅफिस में वार्ड 36,37 व 39 का,नगर निगम के मुख्य कार्यालय सभा भवन में वार्ड 38,50 व 51 का,नगर निगम उत्तर कार्यालय दीनदयाल सर्किल के पास में वार्ड 43 से 46 का,बाल किशोर गृह एम.एस.कार्यालय के सामने वार्ड संख्या 47 से 49 का का शिविर लगेगा।
गवांडे ने बताया कि सामुदायिक भवन मुक्ता प्रसाद नगर में वार्ड संख्या 03 व 56 से 60 का,अग्रसेन भवन गोगागेट में वार्ड 31 व 32 का,मुरलीधर व्यास नगर स्थित फायर स्टेशन में वार्ड संख्या 5 से 7 का,सैनभवन शितला गेट में वार्ड संख्या 15 से 18 व 28 व 29 का,सिटी कोतवाली के पीछे श्रीराम स्कूल में वार्ड संख्या 13 से 14 व 30 का और महेश भवन सोनगिरी कुएं के पास 8 व 9 का शिविर लगेगा। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में नहीं पहुंचने वालों के लिए 29 से 31 जुलाई तक नगर निगम के कार्यालय में उपस्थित होकर सूचना दी जा सकती है।
—–
श्रेष्ठ बुनकर पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता
बीकानेर,17 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय श्रेष्ठ बुनकर पुरस्कार चयन समिति की बुधवार को कलक्टेªट सभागार में प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें जिले के 13 बुनकरों के उत्पाद का प्रदर्षन किया गया। जिला स्तरीय श्रेष्ठ बुनकर पुरस्कार प्रतियोगिता में जिला कलक्टर एवं महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र मंजू नैण गोदारा एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त बुनकर मगन लाल पंवार ने बुनकरों के उत्पाद का अवलोकन किया। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार रूपये 5100 के लिए मुरलीधर मेघवाल निवासी उदासर, द्वितीय पुरस्कार रूपये 3100 के लिए तनसुख राम मेघवाल, निवासी, भीनासर तृृतीय पुरस्कार रूपये 2100 के लिए गोरीषंकर गोयल निवासी, नौरंगदेसर का चयन किया गया। साथ ही सांत्वना पुरस्कार रूपये 1100-1100 के लिए गोविन्द राम मेघवाल, निवासी नापासर एवं धनराज मेघवाल निवासी नापासर का चयन किया किया। मंजू नैण गोदारा ने बताया कि चयनित प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार विजेताओं के उत्पाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हेतु आयुक्तालय उद्योग, जयपुर भेजे जावेगें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!