गडीसर सरोवर पर जल संरक्षण एवं पॉलिथीन मुक्त को लेकर वृहत् स्तर पर श्रमदान

जिला कलक्टर मेहता के नेतृत्व में चला श्रमदान अभियान
गडीसर हुआ पॉलिथीन मुक्त, स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं सुन्दर बनानें का दिया संदेष

जैसलमेर, 21 अगस्त। जैसलमेर जिला प्रशासन एवं ग्रुप फ़ॉर पीपुल्स जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में स्वर्णनगरी को पॉलिथीन एवं प्लास्टिक मुक्त बनाने तथा जल संरक्षण का संदेष देने के लिए बुधवार को प्रातः 6 बजे शहर के प्राचीन जल स्त्रोत गडीसर सरोवर पर वृहत् स्तर पर श्रमदान का आयोजन हुआ। इस श्रमदान का नेतृत्व जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया एवं उनके साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी अजय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, आयुक्त नगर परिषद सुखराम खोखर के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस के जवान, स्ंवयसेवी संस्थानों, बास्केट बॉल अकादमी के खिलाडियों, ग्रुप फॉर पीपुल्स के स्वंयसेवकों, नागरिक सुरक्षा केन्द्र के स्वंयसेवकों के साथ ही महिलाओं ने तन-मन के साथ लगभग 2-3 घण्टे अपने हाथांे से श्रमदान कर गडीसर क्षेत्र से पॉलिथीन एवं अन्य कचरे को थैलियों में संग्रहित कर नगर परिषद के ट्रेक्टरों से भरकर उचित स्थल पर डाला गया।
इस सामाजिक सरोकार के श्रमदान के दौरान नगर परिषद के पूर्व सभापति अषोक तंवर, पूर्व अध्यक्ष सुमारखां, गु्रप फॉर पीपुल्स के चन्दनसिंह भाटी, समाजसेवी विकास व्यास, समाजसेविका श्रीमती प्रेमलता चौहान, श्रीमती अरूणा देवडा, करूणा कंवर, स्नोफर अली, संगीता के साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.के.बारूपाल, पीएमओ डॉ.जे.आर.पंवार, उप निदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, महिला एवं बाल विकास के राजेन्द्र चौधरी, विकास अधिकारी जैसलमेर हीराराम कलबी, मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी सत्यदेव व्यास, प्रारम्भिक षिवनारायण मीणा, खेल अधिकारी राकेष विष्नोई, लक्ष्मणसिंह तंवर ने भी अपने हाथांे से श्रमदान कर जहां स्वच्छता का संदेष दिया वहीं स्वर्णनगरी को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संदेष दिया।
जिला कलक्टर मेहता ने श्रमदान अभियान के समापन पर सभी संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता, जल संरक्षण एवं स्वर्णनगरी को प्लास्टिक एवं पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए जो श्रमदान आयोजित हुए एवं जिसमें अच्छी संख्या में लोगों ने सहभागिता दर्ज कराई उसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों ने तन-मन के साथ प्राचीन जल स्त्रोत पर श्रमदान कर पॉलिथीन मुक्त बनाया वहीं कचरे की सफाई कर लोगों को यह संदेष दिया कि वे जल स्त्रोतों पर सदैव स्वच्छता रखें। उन्होंने जल शक्ति अभियान के तहत वर्षाती जल के संरक्षण एवं संग्रहण की भी सीख दी एवं कहा कि हमें अपने जीवन में पानी के महत्व को समझना होगा एवं उसका सही उपयोग करना होगा। उन्होंने ग्रुप ऑफ पीपुल्स के इस सामाजिक सरोकार कार्य की सराहना की एवं कहा कि वे आगे भी इस प्रकार से कार्यक्रम करवाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि हमें यह भी संकल्प लेना है कि पर्यटन की दृष्टि से विष्व विख्यात स्वर्णनगरी को पॉलिथीन एवं प्लास्टिक मुक्त बनाना है। उन्होंने आषा जताई कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से लोगों में स्वच्छता का संदेष अवष्य ही जायेगा एवं वे भी श्रमदान के लिए आगे आयेंगे।

श्रमदान में झलका उत्साह
स्वच्छता एवं पॉलिथीन मुक्त स्वर्णनगरी के परिपेक्ष में तथा जल संरक्षण को लेकर आयोजित हुआ श्रमदान कार्यक्रम में भारी उत्साह दिखाई दिया एवं अच्छी संख्या में लोग गडीसर पर प्रातः काल से ही उपस्थित हुए एवं उन्होंने अपने हाथों से श्रमदान कर गडीसर सरोवर पर पॉलिथीन एवं कचरे को संग्रहित किया तथा गडीसर को साफ-सुथरा किया। लोगों के उत्साह इस कदर नजर आ रही थी कि लोग 2-3 की टोली बनाकर अपने हाथों में थैली लेकर कचरे को संग्रहित करते हुए दिखाई दे रहें थें। वास्तव में श्रमदान कार्यक्रम से पवित्र जल स्त्रोत स्वच्छ एवं साफ सुथरा हुआ। इसके साथ ही श्रमदान में नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों ने भी वहां पर पूरी सफाई की एवं कचरे को ट्रेक्टर के माध्यम से संग्रहण स्थल पर डाला।
कार्यक्रम के अन्त में ग्रुप फॉर पीपुल्स के संयोजक चन्दनसिंह भाटी ने संचालन किया एवं इस कार्यक्रम में शामिल होने पर सभी का आभार जताया।

—-000—-

परिवहन विभाग द्वारा 15 प्रकार की ऑनलाईन सुविधा शुरू
जैसलमेर, 21 अगस्त। परिवहन विभाग द्वारा आमजन को प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सुविधाजनक एवं पारदर्शी रूप से प्रदान किये जाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है। इसी क्रम में पंजीकृत वाहनों को प्रदान की जा सकने वाली निम्नांकित सेवाओं के लिए वाहन स्वामी के स्तर से 15 प्रकार के कार्याें के लिए ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत करने एव देय फीस का ऑनलाईन भुगतान किये जाने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इस के लिए परिवहन विभाग की ऑफिशियल बेवसाईट चंतपअंींदण्हवअण्पद पर आवेदन कर सकते हैं तथा फीस भी ऑनलाईन जमा कर सकते है। इसके माध्यम से पता परिवर्तित करना, डुप्लीकेट आरसी, डुप्लीकेट फिटनेस सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल, अल्ट्रेशन ऑफ व्हीकल, एप्लीकेशन फॉर नो ऑब्जेकशन सर्टिफिकेट, आरसी सरेण्डर, आरसी रिलीज करने, मोबाईल नम्बर अपडेट, एप्लीकेशन फॉर फिटनेस सर्टिफिकेट, ट्रांसफर ऑफ ऑनरशिप, ऑनलाईन जुर्माना, आरसी कैंसिल जैसी सुविधाएं ऑनलाईन प्राप्त की जा सकेगी।

इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा 1 अगस्त से वाहनों की आरसी तथा परमानेंट लाईसेंस डाक के माध्यम से आवेदकों के घर पहुंचाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। अब किसी भी आवेदक को आरसी या लाईसेंस नहीं दिए जाएंगे। संबंधित आवेदक के पास स्पीड पोस्ट से दस्तावेज पहंुचेगें। इसके लिए आवेदक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समस्त वाहन पंजीयन प्रमाण पत्र एवं चालक लाईसेस की डिजिटल प्रति उच्ंतपअंींद मोबाईल एप में उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान उपलब्ध करवाया गया है। इस मोबाईल एप में डाउनलोड किया गया पंजीयन प्रमाण पत्र डिजिटल साईन्ड होता है तथा इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रस्तुत किए जाने पर प्ज् ।बज 2000 के अनुसार वैध है।

—-000—-

जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक आज
जैसलमेर, 21 अगस्त। जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में 22 अगस्त, गुरुवार को सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।
सदस्य सचिव एवं जिला परिवहन अधिकारी जैसलमेर नैनसिंह सोढ़ा ने बताया कि बैठक के दौरान जिले में परिवहन व्यवस्था को ओर अधिक सुविधानक, पारदर्षी एवं उत्तदायी बनाने, शहरी यातायात व्यवस्था में बेहतरीन सुधार लाने, नये मार्गो को खोलने, अवैध वाहन संचालन रोकथाम तथा सड़क दुर्घटना में कमी लाने इत्यादि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। उन्होंने इस बैठक में उपस्थित होने वाले सभी संबंधित अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि वे विगत 14 जून, 2019 को सम्पन्न हुई बैठक में लिए गए निर्णयों की क्रियान्विति रिपोर्ट के साथ नियत समय पर अनिवार्य रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!