न्यूरोथैरेपी एक नई चिकित्सा पद्धति है-डाॅ.आर.पी.अग्रवाल

बीकानेर, 25 अगस्त । न्यूरोथैरेपी जनक डॉ. लाजपतराय मेहरा की 87 वीं जयंती पर न्यूरोथैरेपी हैल्थ सेन्टर एवं श्रीप्रीति क्लब महेश्वरी सदन के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क चिकित्सा शिविर रविवार को महेश्वरी सदन (कोठारी अस्पताल रोड़) में आयोजित किया गया। शिविर की शुरूआत सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के पूर्व प्राचार्य डाॅ.आर.पी.अग्रवाल, डाॅ.अजय गांधी (चण्डीगढ़) बृजमोहन चाण्डक व प्रीति क्लब के संरक्षक मगन लाल चाण्डक ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस अवसर पर डाॅ.अग्रवाल ने कहा कि न्यूरोथैरेपी एक नई चिकित्सा पद्धति है,इसके अनुसंधान और प्रचार-प्रसार की जरूरत है। डाॅ.अजय गांधी (चण्डीगढ़) ने कहा कि न्यूरोथैरेपी एक भारतीय चिकित्सा पद्धति है जिसमें वैज्ञानिक तरीके से बिना दर्द और दवा के रोग का विशेष ध्यान रखते हुए उपचार किया जाता है। उन्होंने कहा कि न्यूरोथैरेपी द्वारा शरीर की ग्रन्थियों एवं अंगो को सक्रिय कर आवश्यक हॉर्मोन व रसायन बना कर उपचार किया जाता है। उन्होंने कहा कि ह्रदय, मधूमेह, रक्तचाप, लकवा, दमा, चर्मरोग, जोड़ों, कमर-गर्दन-घुटने का दर्द, मोटापा, मंदबुद्धिता आदि से पीड़ित रोगी द्वारा उपचार लिए जाने पर रोगी को फायदा मिलता है। प्रीति क्लब के अध्यक्ष घनश्याम कल्याणी ने उपचार के साथ-साथ मरीजों को खान-पान, उठने-बैठने के तरीके व अच्छी जीवन शैली के बारे में जानकारी दी।
शिविर में संस्था की ओर से मगनलाल चाण्डक ने अतिथियों का स्वागत किया गया। सचिव नारायण दास दम्माणी,रमेश कल्याणी,नारायण डागा,राजेश मोहता आदि ने शिविर में विशेष सहयोग दिया। शिविर में 125 रोगियों का उपचार किया गया। इस अवसर पर मीना आसोपा,सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना उपस्थित थे। संचालन पवन राठी ने किया।

error: Content is protected !!