बृजरानी भार्गव युवा लेखन पुरस्कार जोधपुर के माधव राठौड़ को

14 सितम्बर को संस्था के वार्षिकोत्सव के अवसर पर श्रीडूंगरगढ में किया जाएगा पुरस्कृत ।

बीकानेर/श्रीडूंगरगढ । साहित्य के क्षेत्र में युवा लेखन को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति, श्रीडूंगरगढ द्वारा प्रतिवर्ष दिए जाने वाले ^बृजरानी भार्गव युवा लेखन पुरस्कार’ 2019 की घोषणा आज कर दी गई । प्रतिबद्ध कवियत्री प्रीता भार्गव द्वारा अपनी माताश्री की स्मृति में प्रारंभ किया गया यह पुरस्कार जोधपुर के कवि-कथाकार माधव राठौड़ को उनके कहानी संग्रह ‘ मार्क्स में मनु ढूंढती’ पर दिया जाएगा ।
संस्थाध्यक्ष श्याम महर्षि ने बताया कि पुरस्कार 14 सितम्बर को संस्था के वार्षिकोत्सव के अवसर पर श्रीडूंगरगढ में अर्पित किया जाएगा । मंत्री बजरंग शर्मा ने बताया कि इससे पूर्व यह पुरस्कार जोधपुर के प्रखर युवा कवि आकाश मिड्ढा और बीकानेर के युवा उपन्यासकार सुमित शर्मा को दिया जा चुका है ।
पुरस्कार समिति के संयोजक रवि पुरोहित ने बताया कि 1985 में जन्मे माधव भारत-पाक बॉर्डर के रेगिस्तानी गांव से ताल्लुक रखते हैं, जो कानून व पत्रकारिता की पढाई के बाद आस-पास के परिवेश में देखी-भोगी और जी गई दुनिया को कहानी-कविता के माध्यम से पूरी शिद्दत और संजीदगी से अभिव्यक्ति देते हैं। साहित्य, सिनेमा और संगीत में आत्मिक सुख तलाशने वाले माधव की कहानियां जिज्ञासु मस्तिष्क एवं विचारशीलता का अनूठा सामंजस्य लिए हुए है, जो बाहरी-भीतरी दोनों लोक में हस्तक्षेप का फलक तैयार करती है ।

माधव राठौड़ को पुरस्कार स्वरूप पांच हजार रूपये नगद राशि के साथ सम्मान-पत्र, स्मृति-चिह्न, शॉल अर्पित कर समादृत किया जाएगा।

error: Content is protected !!