विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित समारोह में कई दिव्यांगों को दी सहायता

भीलवाडा, 3 दिसम्बर। विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर विकलांग हेल्प लाईन संस्थान व सामाजिक अधिकारिता न्याय विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दिव्यांग व विधवा सहायता समारोह नगर परिषद के टाउनहाल में आयोजित किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि एल.एन.जे. गु्रप के ओएसडी रजनीश वर्मा थे। वर्मा ने अपने उद्बोधन में दिव्यांगजनों का उत्साह बढाते हुए कहा कि विकलांग होना अलग बात है, इसे अभिशाप नहीं समझे। अक्सर कुछ लोग विकलांगता को अभिशाप मानकर जिन्दगी से हार मान लेते हैं। उनके लिए पे्ररणा देते हुए उनका उत्साह बढाया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए स्टेट फेडरेशन आॅफ यूनेस्को एसोसिएशन इन राजस्थान के प्रदेश संयोजक गोपाल लाल माली ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि दिव्यांगों के प्रति संवेदनशील बनें। समाज में ऐसा सकारात्मक वातावरण बनाने की जरुरत है जिससे दिव्यांग आगे बढने के लिए पे्ररित हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि दिव्यांगजन की प्रतिभाओं को निखारने के लिए समाज को भी आगे आने के साथ ही दिव्यांगों को पे्ररित करने के लिए सभी लोगों को प्रयास करना होगा।
विकलांग हेल्प लाईन संस्थान के अध्यक्ष भैरुसिंह टांक ने अतिथियों व आगन्तुकों का स्वागत उद्बोधन में कहा कि अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि उनके आस पडोस में कितने दिव्यांग लोग हैं। समाज में उन्हें उनके अध् िाकार मिल रहे हैं या नही, अच्छी सेहत और आत्म सम्मान पाने के लिए उन्हें समाज में मौजूद अन्य लोगों की मदद की जरुरत है लेकिन आमतौर पर लोग ऐसा नहीं करते इसीलिए विकलांगजनों की वास्तविक स्थिति के बारे में समझ लोगों को बताने और जागरुक करने के लिए विश्व विकलांग दिवस मनाया जाता है । इसी कडी में इस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में संस्थान के संरक्षक ओ.पी. सेन, पार्षदा मंजू पोखरना, डाॅ. वीरभान चंचलानी, डाॅ. के.सी. पवार, सौरभ यादव, पंडित अशोक व्यास सहित कई अतिथि मंच पर मौजूद थे।
संस्थान के प्रवक्ता भगत प्रजापत ने बताया कि इय समारोह में 4 दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर और 8 दिव्यांगजनो ंको ट्राईसाईकिलें दी गई। जिनमें आयुषी ओझा, धर्मराज खटीक, नारायण गाडरी, राधेश्याम छीपा, चिंरजीलाल, सौराज ,रामकरण प्रजापत, रतन वैष्णव, राधेश्याम नाथ, श्रवणनाथ, सुन्दर देवी तेली व गणेश माली शामिल थे। समारोह में 38 विधवाओं व दिव्यांग महिलाओं को सिलाई मशीनें वितरित की गई। इस समारोह में उद्योगपति रामपाल सोनी, सोना प्रोसेस, सिटी प्लाजा, हर्ष प्रदीप सिंह (हमीरगढ), कानसिंह खारडा का विशेष सहयोग रहा।
इस अवसर पर संस्थान सचिव विष्णु सोनी, नागेन्द्र सिंह जामोली, श्रीमती अल्का शर्मा, हिम्मत सिंह गहलोत, नारायण सिंह चारण, कैलाश शर्मा, यशवर्धन सेन, विनिता विजयवर्गीय मदन मोहन त्रिपाठी, लालाराम गुर्जर, सुरेश लखारा, डाॅ. शान्तनु टांक, मंजू शर्मा, कैलाश काबरा, रामनिवास खटीक, रक्षित टांक, सौरभ सोनी सहित सैंकडों महिलाएं व पुरुष उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कवि रामनिवास रोनी ने किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!