स्वर्ण नगरी के पर्यटन स्थलों का जूही चावला ने किया भ्रमण

जैसलमेर: दिल्ली के उद्योगपति चौरसिया फैमिली में शादी को लेकर बॉलीवुड की अदाकारा जूही चावला जैसलमेर आई हुई है. आज जैसलमेर दौरे के दौरान बॉलीवुड अदाकारा जूही चावला ने जैसलमेर के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर जैसलमेर की कला संस्कृति से रूबरू हुई. जूही चावला ने जैसलमेर के सोनार किला, पटवों की हवेलियां सहित कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया वहीं यहां की ऐतिहासिक स्थलों पर फोटोग्राफी की. जैसलमेर की गलियों में जूही चावला को देख उनके प्रशंसकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. वहीं कहीं महिलाओं ने उनके साथ फोटो भी खिंचवाई. जूही चावला ने जैसलमेर की तारीफ की वही जैसलमेर के पर्यटक स्थलों पर अव्यवस्थाओं को लेकर भी नाराजगी प्रकट की. जैसलमेर के पर्यटक स्थलों की इन्हीं अव्यवस्थओं को लेकर आज जैसलमेर भ्रमण पर आई फिल्म अभीनेत्री जूही चावला ने भी निराशा व्यक्त की और कहा कि अगर समय रहते जैसलमेर में पर्यटन व्यवसाय को गंभीरता से नहीं लिया गया तो वो दिन दूर नहीं कि सैलानी यहां आना बंद कर देंगे.

जैसलमेर सैलानियों के लिये भ्रमण का सबसे बेहतरीन विकल्प बन कर उभर रहा:
पर्यटन नगरी जैसलमेर जो देश और दुनिया के सैलानियों के लिये भ्रमण का सबसे बेहतरीन विकल्प बन कर उभर रहा है और यहां पर दुनिया भर के सैलानियों के साथ साथ विभिन्न फिल्मों और धारावाहिकों के फिल्मांकन को लेकर भी बडी संख्या में फिल्मकार यहां आते रहे हैं लेकिन इसी स्वर्णनगरी और पर्यटन नगरी में आज यहां की गंदगी और अव्यवस्थाओं को देखकर जैसलमेर भ्रमाण पर आई फिल्म अभीनेत्री जूही चावला ने निराशा व्यक्त की है.

प्रशासनिक और सरकारी उदासीनता के चलते अव्यवस्थाएं हावी:
जूही ने कहा कि जैसलमेर जैसी जगह अगर किसी अन्य देश में होती तो वहां के लोग इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिये तमाम व्यवस्थाएं करते क्योंकि पर्यटन के नाम पर इस तरह की जगहें स्थानीय लोगों को रोजगार तो देती ही है साथ ही दुनियाभर में देश का नाम भी ऊंचा करती है. ऐसे में इस तरह की जगहों का खास ध्यान रखा जाना चाहिये. जूही ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वे पहले भी जैसलमेर आई और कई फिल्मों के फिल्मांकन में उन्होंने यहां के पर्यटक स्थलों को देखा लेकिन जिस तरह से प्रशासनिक और सरकारी उदासीनता के चलते यहां पर अव्यवस्थाएं लगातार हावी हो रही है उससे लगता है कि आने वाले समय में सैलानी यहां आना बंद कर देंगे. जूही ने पर्यटन विभाग के जिम्मेदारों से भी अपील की है कि अगर जैसलमेर में पर्यटन से जुड़ी व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर किया जाये तो यहां हिन्दी फिल्मों के साथ साथ विदेशी फिल्मकार भी आना पसंद करेंगे लेकिन उसके लिये जो बेसिक व्यवस्थाएं हैं उन्हें माकूल किया जाना चाहिये.

error: Content is protected !!