जैसलमेर जिले में जबर्दस्त असर दिखा रहे हैं टिड्डी नियंत्रण के सामूहिक प्रयास

जैसलमेर, 7 जनवरी/जैसलमेर जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए बहुआयामी प्रयासों के चलते टिड्डियों पर प्रभावी ढं्रग से काबू पाया जा रहा है। मंगलवार को जिले के भू, भोपा, तेमड़ेराय मन्दिर, जाटों की धांणी, केशव नगर आदि इलाकों में टिड्डियों के पड़ाव क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए टिड्डी नियंत्रण विभाग, कृषि विभाग आदि के द्वारा तथा क्षेत्रीय किसानों के सहयोग से व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर कीटनाशकों को स्प्रे कर टिड्डियों का खात्मा किया गया।
कृषि एवं टिड्डी नियतर््ांण विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ ही स्थानीय ब्लॉक, उपखण्ड एवं जिलास्तरीय अधिकारियों ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में निरन्तर भ्रमण, सम्पर्क एवं मोनिटरिंग कर टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया।
इनमें संयुक्त निदेशक (गुण नियंत्रण)जगपालसिंह चौधरी, संयुक्त निदेशक (टिड्डी नियंत्रण) डॉ. जे.पी. सिंह एवं टिड्डी नियंत्रण अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, कृषि विभाग के उप निदेशक राधेश्याम नरवाल एवं सहायक निदेशक ओमप्रकाश सहित टिड्डी नियंत्रण एवं कृषि विभाग के अधिकारी एवं कार्मिक लगातार इन क्षेत्रों के भ्रमण पर रहे तथा किसानों से चर्चा के साथ ही टिड्डी नियंत्रण कार्यों का अवलोकन किया।
उप निदेशक (कृषि) राधेश्याम नरवाल ने बताया कि क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण विभाग के सात वाहनों से मंगलवार को कीटनाशकों का स्प्रे कर बड़ी संख्या में टिड््िडयों का खात्मा कर प्रभावी नियंत्रण किया गया। इसके अलावा क्षेत्रीय किसानों द्वारा 15 से 20 ट्रेक्टरों द्वारा कीटनाशकों का स्प्रे करने में सहयोग प्रदान किया गया। इन्हें निःशुल्क कीटनाशक उपलब्ध कराया गया। कंपनी की ओर से भी कीटनाशकों की मुफ्त व्यवस्था की गई। इससे करीब 400 हैक्टेयर क्षेत्र में टिड्डियों का नियंत्रण हुआ।

जिला कलक्टर लगातार सम्पर्क में, दिन भर लिया फीडबेक
जिला कलक्टर नमित मेहता ने टिड्डी नियंत्रण विभाग एवं कृषि विभागीय अधिकारियों से टिड्डी नियंत्रण से संबंधित कार्यवाही का फीडबेक लिया और निर्देश दिए कि आगामी 3-4 दिन तक इसी प्रकार युद्धस्तर पर टिड्डियों का खात्मा किया जाए ताकि काबू पाया जा सके।

बनी हुई है सजग और पैनी निगाह
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रशासन जिले में टिड्डी प्रकोप के प्रति पूरी तरह गंभीर है और पैनी निगाह रखी जा रही है। मेहता ने जिले के किसानों की टिड्डी नियंत्रण अभियान में भागीदारी की सराहना करते हुए आह्वान किया है कि इसी तरह टीम स्पिरिट से कार्य में लगे रहें ताकि इस समस्या का समूल उन्मूलन में जैसलमेर जिला कामयाब हो सके।

error: Content is protected !!