आम बजट प्रत्येक नागरिक की आशा व आकांषाओं की पूर्ति करने का माध्यम बनेगा

21वीं सदी के तीसरे दषक के पहले तथा देष के बुनियादी ढांचागत विकास, रोजगार सृजन, किसान हितैषी, विकासोन्मुख, सर्वसमावेशी व सर्वस्पर्षीय आम बजट के लिए केन्द्रीय भारी उद्योग लोक उद्यम, संसदीय कार्य राज्य मंत्री व बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री र्निमंला सितारमन को बधाई देते हुए कहा की आम बजट देश में हर वर्ग के प्रत्येक नागरिक की आशा व आकांषाओं की पूर्ति करने का माध्यम बनेगा।
अर्जुन राम मेघवाल ने कहा की बजट आमजन व गरीबों के हितों को ध्यान में रखकर लाया गया है।
इस बजट से बीकानेर क्षेत्र को होने वाले लाभों से इंगित करते हुए बताया कि किसानों की आय दूगुना करने के लिए सरकार द्वारा 16 सूत्रीय फोर्मुला लाया गया है जिसके तहत अन्नदाता ऊर्जादाता बनेगें।
किसानों की उपज के लिए उचित भण्डारण व समन्वित तरिके से सप्लाई के लिए किसान रेल योजना शुरू की गई है। किसान रेल और किसान उडान योजना के द्वारा कृषक राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय बाजारों से जुडेगें तथा उनके उत्पाद बिना सड़े-गले सही समय में बेहतर दामों में बिकेगें।

बजट में अन्नदाता किसान को सिंचाई और अनाज भंण्डारण के लिए विषेष येजनााओं के साथ-साथ उनके उत्पादों की उचित किमत सुनिष्चित की गई है।
बीकानेर से रसगुल्ला, भुजिया, पापड़, बड़ी कारपेट, ऊन व खनिज उत्पाद निर्यात किए जाते है। इस बजट मे दिये गये वन डिस्ट्रीक्ट- वन प्रोडक्ट के विजनके साथ-साथ बीकानेर को एक्सपोर्ट हब के रूप में भी विकसित किया जायगा।
बजट में गैस बेस्ड इॅकानोमी को बढ़ावा देने, गैस ग्रिड को बढ़ावा देने के प्रावधानों से बीकानेर में सिरेमिक इण्डस्ट्री के विकास के लिए नैचुरल गैस की आपूर्ती सुनिष्चत होगी। उडान योजना के अन्तर्गत बीकानेर से अन्य बड़े शहरों में क्नेक्टीवीटी बढ़ेगी तथा रेलवे की खाली भूमि पर सोलर पावर के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा होगा।
संासद अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि इस बजट के माध्यम से हर वर्ग के कर दाताओं को आयकर में बडी और अभूतपूर्व राहत देने का काम किया है जिसके परिणाम स्वरूप मध्यम वर्ग के वेतनभोगी कर दाताओं को न सिर्फ कर कम देना पड़ेगा बल्की कर व्यवस्था के सरलीकरण से उनको राहत मिलेगी।
टैक्स विवाद संबंधी प्रकरणों में कमी लाने के लिए ’’विवाद से विष्वास योजना’’ उद्यमियों व व्यापारी वर्गों के लिए अत्यंत राहतकारी कदम है।
@_अर्जुनराम मेघवाल, नई दिल्ली

error: Content is protected !!