युवा पीढ़ी बाबा साहब के संदेश को आत्मसात करे-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने युवा पीढ़ी से भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेड़कर के व्यक्तित्व, कृतित्व एवं त्यागमय जीवन से प्रेरणा लेकर उनके संदेश को जीवन में आत्मसात् करने का आह्वान किया है।
श्री गहलोत गुरूवार को यहां डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर डॉ. बी. आर. अम्बेडकर जयंती समारोह समिति की ओर से आयोजित अम्बेडकर कथा-2012 के अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि बाबा साहब के त्याग, बलिदान, उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व का लोहा आज पूरा देश मानता है। युवा पीढ़ी डॉ. अम्बेडकर के सिद्धांतों पर चलकर उन्हें आगे बढ़ाए यही बाबा साहब के प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि कथा के माध्यम से समाज एवं देश के प्रति बाबा साहब के योगदान की जानकारी आमजन तक पहंुच सकेगी।
श्री गहलोत ने समारोह में उपस्थित पंच पटेलों का आह्वान किया कि वे समाज एवं परिवार में शिक्षा का प्रसार करें तथा यह संकल्प लें कि किसी भी बालक एवं बालिका को शिक्षा से वंचित नहीं रहने देंगे। मुख्यमंत्राी ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
उन्होंने सभी पंच-पटेलों से गांव और गरीब तथा छत्तीस कौमों तक राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सहभागी बनने का भी आह्वान किया। उन्होंने राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना, मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्राी अन्न सुरक्षा योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार की इन योजनाओं का लाभ अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, किसान एवं मजदूर सहित समाज के सभी वर्गों को मिल रहा है।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर के नाम पर प्रदेश में विधि विश्वविद्यालय स्थापित करने का जो फैसला राज्य सरकार ने किया वह एक अहम फैसला था। मुख्यमंत्राी ने इस अवसर पर बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर एवं पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. इंद्रकुमार गुजराल के चित्रा के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित किए।
डॉ. बी. आर. अम्बेडकर जयंती समारोह समिति के अध्यक्ष श्री एल. सी. असवाल ने डॉ. अम्बेडकर के नाम पर विधि विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्राी का आभार व्यक्त करते हुए श्री गहलोत को पुस्तिका ‘डॉ. अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय-प्रयास, उपलब्धि एवं आभार-2012‘ की प्रति भेंट की। उन्होंने पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्राी का आभार व्यक्त किया।
वीर सैनिकों एवं उनके परिवारजनों का मान-सम्मान बढ़ाने का संकल्प लें
जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने सशस्त्रा सेना झंडा दिवस (7 दिसम्बर) पर सभी प्रदेशवासियों विशेषकर सैनिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। श्री गहलोत ने आह्वान किया है कि हम सभी देश की रक्षा के लिए सदैव तत्पर वीर सैनिकों एवं उनके परिवारजनों का मान-सम्मान बढ़ाने का संकल्प लें।
अपने संदेश में श्री गहलोत ने कहा कि यह दिवस हमें देश के बहादुर जवानों के शौर्य, त्याग, साहस एवं बलिदान की सुदीर्घ परम्परा का स्मरण कराने के साथ ही देश की सुरक्षा के लिए मुस्तैदी से तैनात जांबाजों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के प्रति अपने सामाजिक दायित्वों का बोध कराता है।
मुख्यमंत्राी ने सभी प्रदेशवासियों से अपेक्षा की है कि वे भामाशाह की भांति हमारे वीर सपूतों तथा उनके परिवारजनों के प्रति पूरा सम्मान दर्शाते हुए उनके कल्याण के लिए तन, मन और धन से सहयोग के लिए आगे आएंगे तथा मुक्त हस्त से सहयोग करेंगे।

error: Content is protected !!