ओलावृष्टि से हुए किसानों के नुकसान का मुआवजा दे सरकार:-विजयपाल राव

विजय पाल चौधरी
रियां बड़ी । राष्ट्रीय लोकत्रांतिक पार्टि की राज्य कमेटी ने हाल ही में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज तूफान व भारी ओलावृष्टि से चेना, जिरा, सरसों, गहुँ, तारामीरा, व अन्य फसलों को भारी क्षति होने पर गहरी चिंता व्यक्त की है। साथ ही रालोपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट विजय पाल राव ने सरकार से मांग की है कि इस क्षति का तुरंत आंकलन कर प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा व राहत प्रदान करे।
तेज तूफान व भारी ओलावृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जिलों जिसमें विशेष रूप से नागौर जिले के मेड़ता सिटी, रियां बड़ी, डेगाना, पंचायत समिति व प्रदेश मे आदि क्षेत्रों में आधे से अधिक फसल को नुकसान हुआ है। इसके चलते किसान बेहद संकट में आ गए हैं क्योंकि अधिक लागत कीमत के कारण अब किसानों का जीवन यापन कठिन हो जाएगा। अधिकांश किसान व बागवान कृषि के लिए ऋण लेकर ही इस कार्य को कर रहे हैं। इस नुकसान के कारण अब प्रभावित किसानों व बागवानों को यह ऋण लौटने में भी भारी परेशानी होगी।
रालोपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट विजय पाल राव ने सरकार से ओलावृष्टि और तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में फसलों को हुई इस भारी क्षति का तुरंत सर्वेक्षण करवा कर प्रभावित किसानों व बागवानों को उचित मुआवजा देने की मांग के साथ मौसम आधारित फसल बीमा योजना में इन प्रभावित किसानों व बागवानों को मुआवजा राशि तुरंत प्रदान करने की मांग की है। सरकार द्वारा इनका ऋण को वापिस लेने की प्रक्रिया पर भी रोक लगाई जाए ताकि इन प्रभावित किसानों को राहत प्रदान की जा सके। यदि सरकार समय रहते इन मांगों को पूरा नहीं करती तो रालोपा पार्टी किसानों व बागवानों को संगठित कर आंदोलन करेगी।

error: Content is protected !!