हैंड्स-ऑन इलेक्ट्रॉनिक्स टिंकरिंग के लिए, ओमोटेक पेश करता है ओमोटूल किट मिनी

जयपुर, अक्टूबर, 2021: मुंबई स्थित टेक-स्कूल और डायनामिक इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर ओमोटेक (ऑन माई ओन टेक्नोलॉजी), ने एक इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सपेरिमेंटेशन किट, ओमोटूल किट मिनी के लॉन्चिंग की घोषणा की, जो इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स का इस्तेमाल करते हुए एकेडमिक फिजिक्स कॉन्सेप्ट्स के साथ टिंकरिंग (समझने) करने में छात्रों की मदद करने के लिए तैयार है। ये कंपोनेंट्स आज हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस में पाए जाते हैं।
टूल किट में बेसिक लेकिन असली कंपोनेंट्स, छात्रों को अपने पर्यावरण को समझने और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ व्यावहारिक होने व अपने खुद के टेक प्रोजेक्ट्स को तैयार करने तथा सरल व मध्यम जटिल गैजेट्स बनाकर ऊर्जा के बारे में अधिक समझ विकसित करने में मदद करता है।
किट की मदद से पंखे की गति को नियंत्रित करना, प्रकाश की चमक, स्ट्रीट लाइट्स का काम करना, ट्रैफिक सिग्नल को नियंत्रित करना, दरवाजे की घंटी कैसे काम करती है, अलग-अलग कॉम्बिनेशंस के साथ डेकोरेटिव लाइट्स को जलाना आदि जैसे कई अन्य दैनिक इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशंस को समझा जा सकता है।
ओमोटूल किट मिनी में 62 अलग-अलग रियल लाइफ कंपोनेंट्स हैं जो छात्रों को 30 यूनिक प्रोजेक्ट्स तैयार करने में मददगार हैं।
ओमोटूल किट मिनी प्रोजेक्ट्स से संबंधित डिटेल्ड चैप्टर्स, यूजर मैनुअल और प्रशिक्षित इंजीनियर्स के ट्यूटर के रूप में लाइव इंटरेक्टिव कोचिंग के साथ आता है। किट में इस्तेमाल किए गए प्रत्येक कंपोनेंट को असली जीवन के उदाहरणों, टेक्निकल सिंबल्स और सैद्धांतिक जानकारी के साथ समझाया गया है।
ओमोटेक के संस्थापक, शेखर जैन कहते हैं “हमने हाल ही में आयोजित एजुकेशन 5.0 स्कूल प्रिंसिपल्स समिट, एडिशन 2021 में ओमोटूल किट लॉन्च किया, जो ‘इनोवेशन इन एजुकेशन – वे फॉरवर्ड 2030’ पर केंद्रित है। किट समिट के पीछे के विचार को आगे बढ़ाने, वर्तमान शिक्षा प्रणाली को एक्शन एंड आउटकम-बेस्ड नॉलेज सिस्टम में बदलने की दिशा में एक कदम था।”
ओमोटूल किट, छात्रों को तार्किक रूप से सोचने और अपने खुद के इनोवेटिव डिवाइसेस तैयार करने के लिए अपने व्यावहारिक ज्ञान में सुधार करने में सक्षम बनाता है। यह सभी स्कूल बोर्ड्स के लिए रियल वर्ल्ड में गणित, विज्ञान और टेक्नोलॉजिकल कॉन्सेप्ट्स के व्यावहारिक इस्तेमाल के मैपिंग के ओमोटेक के अग्रणी प्रयासों का परिणाम है।
ओमोटेक का एप्रोच रोबोटिक्स और कोडिंग में अंतर्निहित है, जो इसे हमारी भावी पीढ़ी के लिए अनिवार्य तौर पर प्रासंगिक बनाता है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!