मन को संस्कारित करने का उपक्रम है कन्या पूजन : बावेजा

रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा द्वारा स्कुली छात्राओं का किया पूजन

बीकानेर, 14 सितमबर। कन्या पूजन का कार्यक्रम मन को संस्कारित करने का , मन को विकृतियों से बचाने का उपक्रम है, बचपन से ही नारी सम्मान का स्वभाव बन जायेगा तो विद्यार्थी बड़े होने के बाद भी इन विकृतियों से बचे रहेंगे,यह विचार मुख्य अतिथि रोटरी क्लब बीकानेर मरुधरा अध्यक्ष राजेश बावेजा ने व्यक्त किये ।
वे गुरुवार को विद्यालय राजकीय माध्यमिक पवनपुरी दक्षिण विस्तार बीकानेर में रोटरी क्लब मरुधरा द्वारा आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुष्कर्म, छेड़छाड़, बलात्कार जैसे शब्दों से समाचार पत्र भरें पड़े है। बालमन व युवा मन को विचलित करने वाले अनेक क्रियाकलाप चारों तरफ दिखाई देते है ऐसे में कन्या पूजन नारी सम्मान की शिक्षा देने का एक सार्थक प्रयास है। उन्होंने इस आयोजन के लिए विद्यालय परिवार की व्यापक सराहना की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रोटे डॉ संदीप खरे ने कहा कि यह अभियान मुल्य आधारित शिक्षा का , संस्कारों के जागरण का , बचपन से ही नारी सम्मान की शिक्षा देने का छात्राओं में आत्मा विश्वास के संचार का और सब प्रकार के भेदभावों से मुक्त सामाजिक जीवन का एक प्रयास है। यह कार्यक्रम शिक्षकों द्वारा स्वयं प्रेरणा से चलने वाला कार्यक्रम है। विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा परिवार भाव के साथ , कर्तव्य भाव के साथ यह आयोजन होता है।
क्लब के पूर्व अध्यक्ष रोटे आनन्द आचार्य ने अपने विचार रखते हुए कहा कि शाला के शिक्षकों की पहल पर आयोजित नारी सम्मान का संस्कार डालना अत्यन्त महत्वपूर्ण है जो बच्चों को समय महिलाओं के प्रति हो रहे दुष्कर्मों के विरुद्ध सचेत करेगा ।

कार्यक्रम संयोजक रवि आचार्य ने कहा कि हम शिक्षक जिन विद्यालयो में पढ़ा रहे हैं कम से कम वहाँ का छात्र अपने जीवन मे कभी छेड़छाड और दुष्कर्म के बारे में सोचे ही नही, इस कार्यक्रम का यही मुख्य उद्देश्य हैं। इस अभियान के अंतर्गत बिना किसी भेदभाव के , विद्यालय में पढ़ने वाली कक्षा 1 से 10 तक की सभी छात्राओं का ,पूरा विद्यालय परिवार सारे शिक्षक और सारे बालक मिलकर सार्वजनिक पूजन सम्मान अभिनंदन करते हैं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि रोटे गोपाल अग्रवाल ने कहा कि कन्या पूजन केवल धार्मिक आयोजन नहीं होकर नारी सम्मान सिखाने का प्रायोगिक तरीका है। जो बालक अपने छात्र जीवन में आठ-दस बार सार्वजनिक और सामूहिक रूप से कन्या पूजन कर लेगा तो वह अपने जीवन में इन बुराइयों से दूर रहेगा।

101 कन्याओ का हुआ पूजन
क्लब सचिव रोटे पंकज पारीक ने बताया कि कन्या पूजन कार्यक्रम के दौरान कक्षा पहली से दसवीं तक की 101 कन्याओं का पूजन, सम्मान और अभिनंदन किया गया तथा उपहार में कोरोना गाइडलाइन के चलते पानी साथ लाने की आवश्यकता को ध्यान मे रखते हुए मिल्टन कम्पनी की पानी बोतल रोटरी क्लब द्वारा सभी 101 कन्याओं तथा 21 बटुकों को दी गयी। मुख्य अतिथि एवं संस्था प्रधान समेत अतिथियों ने कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया।
कक्षा 9वीं 10वीं के सभी विद्यार्थियों ने कन्याओं के पैर धोकर उनका पूजन अर्चन कर जीवन पर्यंत नारी सम्मान करने का संकल्प लिया।बालिकाओं को तिलक, मौली , बिस्किट,फ्रूट खिलाकर उनका अभिनंदन किया गया ।।
कार्यक्रम को सफलत संचालन के लिये क्लब की ओर से रोटेरियन ऋषि धामू, उज्जवल गोलछा, वरिष्ठ अध्यपिका विमला मीणा, शिक्षक नेता रवि आचार्य, संतोष पुनिया,किरण कवर,अरविन्द जैन,विजय व्यास,विभा महृषि,सरिता मीना तनेजा,नीलम शर्मा आदि भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!