मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर योजना, 14 नवंबर से होगी शुरुवात

14 नवम्बर 2021 से 31 मार्च 2022 तक प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर हेल्थ कैम्प में सभी प्रकार के संचारी/ गैरसंचारी रोगों की जाँच एवं उपचार किये जायेंगे।

प्रशासन गांवों के संग अभियान की तर्ज पर अब चिकित्सा विभाग का एक विशेष तरह के शिविर का आयोजन करेगा। इस शिविर की शुरुवात14 नवंबर से की जाएगी, जो मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविर योजना से जानी जाएगी। इन शिविरों की सफलता के लिए गुरुवार को सीएमएचओ कार्यालय सभागार में सीएमएचओ डॉ. अशोकुमार यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमे सीएमएचओ के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सीएमएचओ ने बताया कि इन शिविरों के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों की जांच करेगी जिसके तहत ग्रामीणों में गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों की पहचान कर उन्हें उच्च स्तर इलाज के लिए सुविधाएं भी मुहैया करवाई जावेगी। राज्य सरकार की ओर से 14 नवम्बर से शुरू किए जाने वाले यह शिविर 21 मार्च तक आयोजित किये जायेंगे। इस अभियान के तहत प्रत्येक ब्लॉक पर एक सप्ताह के दौरान दो से तीन शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ-साथ नर्सिंग स्टॉफ भी तैनात रहेगा।

हैल्थ स्क्रीनिंग के बाद यदि रोगी को शल्य चिकित्सा सर्जरी की जरूरत होगी तो उसे उच्च चिकित्सा संस्थान के लिए रैफर किया जाएगा। सीएमएचओ यादव ने बताया कि शिविरों के दौरान 30 साल से अधिक आयु के लोगों की ब्लड, शुगर, ब्लड प्रेशर व तीन कॉमन कैंसर जांच की जाएगी। इन शिविरों में विभाग की योजनाओं का लाभ भी आमजन को दिया जाएगा। शिविर के लिए बीसीएमओ प्रभारी अधिकारी होंगे। डिप्टी सीएमएचओ महबूब खान ने बताया कि शिविर में ग्रामीणों की हैल्थ स्क्रीनिंग के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की जांच सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जावेंगी।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कू कर दी जानकारी
आगामी शिविर को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिविरों को लेकर विस्तृत जानकारी दी और शिविरों की कार्यप्रणाली के बारे में संक्षेप में बताया।
इसी के साथ ही इस शिविर को लेकर नगर परिषद आयुक्त ने नगर परिषद क्षेत्र टोंक में लगाए जाने वाले कैम्प का संशोधित प्लान बनाया है, जिसके तहत शहर के अलग-अलग वार्ड में अलग-अलग दिन यह शिविर लगाए जायेंगे।

error: Content is protected !!