दिलावर के प्रयास लाये रंग, अब प्रतिदिन 200 टेंकरों से होगी पेयजल आपूर्ति

कोटा 2 मई। भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं रामगंजमण्डी विधायक मदन दिलावर ने आंवली, रौझडी, दौलतगंज, बंधा, रथकांकरा एवं नयागांव में निवास कर रहे लोगों को पेयजल की विकट समस्या से राहत प्रदान करने हेतु जलदाय विभाग के आला अधिकारियों के साथ जलदाय विभाग कार्यालय दादाबाड़ी कोटा में आज बैठक कर वर्तमान में चल रहे 82 टैंकरों को बढ़ाकर 200 टैंकरों से प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। दिलावर ने अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री महेश जांगिड से स्पष्ट २ाब्दों में कहा कि कल से ही 200 टैंकरों द्वारा पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जावें।
दिलावर ने कहा कि प्रतिवर्ष गर्मी के मौसम में पीने के पानी को लोग तरसते रहते है लेकिन सरकार स्थायी रूप से पेयजल की इस गंभीर समस्या से हजारों परिवारों को राहत दिलाने में कोई सार्थक प्रयास नहीं कर रही है जबकि भारत सरकार द्वारा जल २ाक्ति योजना के अन्तर्गत हर घर को नल से पानी उपलब्ध करवाया जाना है और इसके लिए भारत सरकार ने हजारों करोड़ों रूपये राज्य सरकार को दिये हुए है लेकिन सरकार उस राशि को भी खर्च नहीं कर पा रही है और लगातार पेयजल जैसे संवेदनशील मामलों को समय पर पूरा न कर जनता के साथ अन्याय कर रही है। दिलावर ने यह भी कहा कि हर घर नल योजना के कार्यों को गति दी जाकर निर्धारित समयावधि में पूरा कराना सुनिश्चित करें।
दिलावर ने कहा कि राज्य सरकार व जलदाय विभाग के अधिकारियों को ऐसे सभी स्थानों का जहां पेयजल का संकट ज्यादा है, लोग पानी की एक-एक बूंद को तरस रहे हैं और वहां पर पेयजल का कोई स्थायी साधन भी नहीं है, प्राथमिकता से उन स्थानों पर पीने का पानी पहुंचाया जाना चाहिए। पेयजल के कार्यों को वहां निर्धारित समयावधि में पूरा कर जनता को राहत दी जानी चाहिए।
दिलावर ने कहा कि सबसे ज्यादा लोग प्रदूषित पानी पी रहे है जैसे-जैसे गर्मी का असर होता जा रहा है वैसे ही पानी की किल्लत भी बढ़ती जा रही है। कोटा २ाहर की कई कॉलोनियों में तो लोग पेयजल को भी तरस रहे है हालात बद-से-बदत्तर होते जा रहे है। लोग घंटो तक सरकारी नलों के पास बैठे रहते है जाने कब पानी आये और कम से कम पीने लायक पानी तो मिल जायें। दिलावर ने यह भी कहा कि आंवली, रौझडी, दौलतगंज, बंधा, रथकांकरा एवं नयागांव की बस्तियां जिनमें अधिकांश गरीब लोग निवास करते है यहां पानी के लिए सरकारी नलों पर सुबह से ही लोगों की कतारे लग जाती है लोगा अल सुबह ही पीने का पानी भरने के लिए मटके, बाल्टी लेकर लाईन लगाकर बैठ जाते है लेकिन पानी आने का समय निश्चित नहीं होने से लोगों को परेशानी होती है इस क्षैत्र में रहने वाले अधिकांश लोगा दिहाड़ी मजदूर है कई बार पानी के चक्कर में उनकी दिहाडी भी छूट जाती है इतना ही नहीं कई लोग तो महंगे दामों में टैंकरों से पानी मंगवाकर अपनी प्यास बूझा रहे हैं।
दिलावर ने बैठक के दौरान अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि आंवली, रौझडी, दौलतगंज, बंधा, रथकांकरा एवं नयागांव की सभी कॉलोनियों एवं बस्तियों में हर घर नल योजना के तहत पेयजल पाईप-लाईन बिछाई जाये और जल संग्रहण हेतु टंकियों का निर्माण करवाया जावें ताकि लोगों को स्थायी रूप से पेयजल संकट से राहत मिल सकें इस पर अधीक्षण अभियंता श्री सुधीर वर्मा ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे इसकी डीपीआर तैयार करवा रहे हैं और डीपीआर बनने के बाद सक्षम स्वीकृति प्राप्त कर लोगों को स्थायी रूप से गंभीर पेयजल संकट से राहत दिलवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। दिलावर ने पुनः बैठक समाप्ति के बाद एक बार फिर से उपस्थित अधिकारियों को कल से ही 200 टैंकरों के माध्यम से पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को पीने का पानी मिल सकें।

error: Content is protected !!