एमजीएसयू के म्यूज़ीयम एन्ड डॉक्युमेंटेशन केन्द्र ने मनाया अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस

संग्रहालयों के महत्व से विद्यार्थियों को परिचित करवाना समय की मांग : कुलपति विनोद कुमार सिंह
पावर ऑफ म्यूज़ीयम्स विषय पर डॉ॰ हंसमुख सेठ द्वारा हुई विशेष वार्ता

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के उपलक्ष्य में एमजीएसयू के सेंटर फॉर म्यूज़ीयम एन्ड डॉक्युमेंटेशन द्वारा आयोजित ऑनलाइन विशेषज्ञ वार्ता के तहत पावर ऑफ म्यूज़ीयम्स विषय पर द सिटी पेलेस उदयपुर के असोसिएट क्यूरेटर डॉ॰ हंसमुख सेठ ने संग्रहालयों को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में शिक्षा का एक सशक्त माध्यम बताया। अपने पावर पोइंट प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से उन्होंने यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों कों संग्रहालयों से जोड़ने के आयाम सांझा किये।
सेंटर की डायरेक्टर और वार्ता की आयोजन सचिव डॉ॰ मेघना शर्मा ने बताया कि आयोजन महाराणा ऑफ मेवाड़ चैरीटेबल फाउंडेशन उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य आमजन विशेषकर युवा वर्ग को अपने गौरवशाली इतिहास और संग्रहित वस्तुओं के प्रति जागरूक करना रहा।
अध्यक्षता करते हुये कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने संग्रहालयों के प्रति विद्यार्थी वर्ग को सजग बनाने के सुकार्य हेतु सेंटर की सराहना करते हुये इसे समय की मांग बताया।
इससे पूर्व माँ सरस्वती की आराधना के साथ आरंभ हुये आयोजन में सम्मानित अतिथियों का औपचारिक स्वागत डॉ॰ मेघना शर्मा द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन द सिटी पेलेस म्यूज़ीयम उदयपुर की असिस्टेंट क्यूरेटर चेल्सिया सेंटोंस द्वारा दिया गया। वार्ता में विश्वविद्यालय संकाय सदस्यों, शोधार्थियों के अतिरिक्त भारी संख्या में विद्यार्थियों की सहभागिता रही।

डॉ॰ मेघना शर्मा
डायरेक्टर, सेंटर फॉर म्यूज़ीयम एन्ड डॉक्युमेंटेशन
महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय
बीकानेर, राजस्थान
संपर्क : 9610927913

error: Content is protected !!