आईआईऍफ़एल होम फ़ाइनैंस ने देश भर में अपने विस्तार के तहत 100 से ज़्यादा शाखाएँ खोली

जयपुर: आईआईऍफ़एल होम फ़ाइनैंस लिमिटेड, भारत की सबसे तेज़ी-से बढ़ती डिजिटल फ़र्स्ट होम फ़ाइनैंस कंपनी (पहला घर) है। इसने 1 अगस्त, 2022 को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 100 से ज़्यादा शाखाओं को जोड़कर अपना विस्तार किया है। इस विस्तार के साथ, IIFL HFL के कुल शाखा नेटवर्क का विस्तार इस साल जून तक 16 राज्यों में 268 शाखाओं तक हो गया है, जिसमें प्रमुख होम लोन यूनिट का लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष तक कुल 350 शाखाओं और वित्तीय वर्ष 2025-26 तक 500शाखाओं के शुरू करने का है। IIFL HFL का महत्वाकांक्षी विस्तार वित्त वर्ष 22-23 और आने वाले वर्षों में कंपनी के लक्ष्य के अनुरूप है। IIFL HFL ने आम लोगों तक पहुंचने के लिए टियर 2 और 3 के शहरों में विकास का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में लगभग 10% व्यवसाय इन बाज़ारों से आता है। कंपनी अगले कुछ वर्षों में इस लक्ष्य को 18-20% तक ले जाना चाहती है।
ये शाखाएं संपत्ति पर आधारित आईआईऍफ़एल अफ़ोर्डेबल होम लोन (किफ़ायती गृह ऋण) और ‘शक्ति लोन’ पर ध्यान केंद्रित करेंगी। इन परियोजनाओं के तहत पहली बार घर खरीदने वालों और देश के छोटे व्यवसायों की ज़रूरतों को पूरा किया जाएगा। इनका लक्ष्य समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग/कम आय वाले समूह (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) वर्ग के ऐसे ग्राहकों की सेवा करना है, जो इस तरह की सेवाओं से वंचित हैं । IIFL HFL ने अपनी स्थापना के बाद से अब तक 1,66,765 से अधिक लाभार्थियों को 28,900 करोड़ के होम लोन मुहैया करवाए हैं। उनमें से ज़्यादातर पहली बार घर खरीदने वाले हैं, इस तरह हम भारत सरकार के ‘सभी के लिए आवास’ मिशन से जुड़े हुए हैं।
कंपनी सिर्फ़ 25 मिनटों में लोन की स्वीकृति देते हुए डिजिटल और पेपरलेस प्रक्रिया के ज़रिए लोन देती है। इसके साथ ही, आईआईऍफ़एल किफ़ायती होम लोन देने पर भी ध्यान केंद्रित करती है। अब आईआईऍफ़एल के तहत ‘शक्ति लोन’ भी दिया जाएगा, जो किराना स्टोर मालिकों, सैलून मालिकों, सब्ज़ी विक्रेताओं, छोटे व्यापारियों और कृषि क्षेत्र में सहायक मालिकों जैसे छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए उनकी संपत्ति के आधार पर छोटे-छोटे लोन भी देगा। MSME क्षेत्र को सक्षम बनाने के लिए, आईआईऍफ़एल शक्ति अब ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने के लिए एक सुरक्षित व्यवसाय लोन के रूप में उभरा है। IIFL HFL 40,000 से ज़्यादा लोन की संख्या के साथ MSME क्षेत्र की मदद कर रहा है।
IIFL HFL ने राजस्थान राज्य में कुल 18 शाखाओं का विस्तार किया है। मौजूदा शाखाएं राज्य में 223 से ज़्यादा लोगों को रोज़गार मुहैया करती हैं। राजस्थान में वर्तमान में 10,300 से ज़्यादा लाभार्थियों को दिए गए होम लोन की राशि 1,300 करोड़ रुपए है। IIFL HFL PMAY-U में योगदान करने वाली अग्रणी वित्तीय संस्थाओं में से एक है। इसने रुपयों से ज़्यादा सुविधाएं दी हैं। देश भर में 55,000 से ज़्यादा परिवारों को 1,346 करोड़ की ब्याज़ की सहायता प्रदान की है। राजस्थान राज्य में सरकार के CLSS PMAY (U) कार्यक्रम के तहत 4,900 से ज़्यादा लाभार्थियों को 113 करोड़ की सुविधा मुहैया करवाई गई है।
“25 मिनट में लोन की स्वीकृति और सिर्फ़ 2 लाख से शुरू होने वाले लोन के साथ!” इस मुख्य संदेश के साथ IIFL HFL ने प्रिंट, डिजिटल, इंफ़्लुएंसर मार्केटिंग, ओओएच, बिलो द लाइन (एटीएम, ऑटो ब्रांडिंग आदि सहित) और केबल टीवी जैसे माध्यमों में 11 राज्यों में 100+ शाखा लॉन्च करने के लिए अपना ब्रांड अभियान शुरू किया है। अभियान की शुरुआत डिजिटल प्लैटफ़ॉर्म पर एक छोटे और प्रभावशाली वीडियो के साथ हुई और इसका लक्ष्य भारत के सुदूर भौगोलिक क्षेत्रों, विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग/कम आय वाले समूह (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) को लक्षित करना है। कंपनी की रचनात्मक एजेंसी “द मिनिमलिस्ट” की ओर से अनोखे और सभी को जोड़ने वाले वीडियो संचार की परिकल्पना की गई थी। अभियान को IIFL होम फ़ाइनैंस में मार्केटिंग टीम की ओर से आंतरिक रूप से डिज़ाइन किया गया था। यह अभियान IIFL HFL की दो खास और मुख्य पेशकशों, होम लोन और संपत्ति पर आधारित शक्ति लोन पर केंद्रित है।
इस महत्वपूर्ण अवसर पर, मोनू रात्रा (ईडी और सीईओ) ने कहा, “हम वित्तीय समावेश की दिशा में एक लंबी छलांग लगा रहे हैं और हमारा ध्यान समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग/कम आय वाले समूह (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) से आने वाले भारत के संभावित घर खरीदारों और छोटे व्यापार मालिकों को आसानी से किफ़ायती ऋण की सुविधा देना है। इन नई शाखाओं का खुलना देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में हमारा विनम्र योगदान होगा।
एक फ़िनटेक हाउसिंग फ़ाइनैंस कंपनी के रूप में, IIFL HFL भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर अपने ग्राहकों को 100% डिजिटल ऑनबोर्डिंग सुविधा की मदद से अपने ग्राहकों की ऋण प्रक्रिया के हर कदम को जितना हो सके उतना सहज बनाने के लिए समर्पित है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!