राजस्थान की आई बैंक सोसायटी ने संकरा आई हॉस्पिटल के सीएमओ को किया सम्मानित

जयपुर, अक्टूबर, 2022: उपलब्धियों को सराहा और उन्हें स्वीकार किया जाना चाहिए, खासकर तब जब वो किसी नेक काम से जुड़ी हों। जयपुर के संकरा आई हॉस्पिटल में मोतियाबिंद, कॉर्निया और रिफ़्रैक्टिव एरर के सीएमओ और सर्जन डॉ. नीरज शाह को जनवरी और जुलाई 2022 के बीच जयपुर में सबसे ज़्यादा कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी (केराटोप्लास्टी) करने के लिए राजस्थान की आई बैंक सोसाइटी ने सम्मानित किया है। किसी निजी हॉस्पिटल के सिर्फ़ एक सर्जन द्वारा इतने कम समय में पहली बार इतनी ज़्यादा सर्जरी की गई हैं। यह अवॉर्ड डॉ. नीरज को श्री सुधांश पंत (आईएएस), महानिदेशक, एच सी एम आर आई पी ए द्वारा श्री बी. एल. शर्मा (आईएएस), अध्यक्ष- आई बैंक सोसायटी ऑफ़ राजस्थान (ईबीएसआर) की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट (केराटोप्लास्टी) आपके कॉर्निया के हिस्से को डोनर के कॉर्नियल टिश्यू से बदलने की एक सर्जिकल प्रक्रिया है। कॉर्निया ट्रांसप्लांट विज़न को ठीक कर सकता है, दर्द को कम कर सकता है और खराब या रोगग्रस्त कॉर्निया की दिखावट में सुधार कर सकता है।

अवॉर्ड मिलने पर, संकरा आई हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. नीरज शाह ने कहा, “राजस्थान की आई बैंक सोसाइटी से सम्मान और मान्यता प्राप्त करना सभी रोगियों को सबसे बेहतर नेत्र उपचार प्रदान करने की मेरे कोशिशों को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी प्रेरणा के रूप में काम करेगा। मैं इस उपलब्धि को पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और संकरा आई हॉस्पिटल के चल रहे इस मिशन का हिस्सा बनने के लिए आभारी हूं, जो हर रोगी को उनकी वित्तीय स्थिति या सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना सबसे बढ़िया स्तर की नेत्र देखभाल प्रदान करता है। मैं ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से आगे आने और अपने नेत्र दान करने की गुज़ारिश करता हूं क्योंकि ऐसा करने से दृष्टिबाधित लोगों को दृष्टि का उपहार पाने का मौका मिलता है।”

संकरा आई हॉस्पिटल द्वारा पूरे भारत में 80:20 के मॉडल का इस्तेमाल किया जाता है। यानी यह उन 80% लाभार्थियों को मुफ़्त नेत्र देखभाल प्रदान करता है जो ग्रामीण क्षेत्र के गरीब हैं, और बाकी 20% लाभार्थी समाज के उस वर्ग से संबंधित हैं जो अपने उपचार के लिए स्वयं भुगतान करते हैं। इस प्रकार संस्थान आत्मनिर्भर बनता है।

error: Content is protected !!