केंद्र सरकार द्वारा रेल सेवाओं में बाड़मेर के साथ दोयम व्यवहार – राठौड़

बाड़मेर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं युवा नेता आजाद सिंह राठौड़ ने बताया की बाड़मेर में रेलवे सेवाओं को ओर अधिक मजूबत करने के लिए पिछले काफी समय से हम मांग कर रहे है, कई बार प्रदर्शन भी किये है, केन्द्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखकर भी कई बार मांग कर चुके है।

राठौड़ ने मांग की है कि बाड़मेर में मालानी एक्सप्रेस ट्रेन के फेरे को बढ़ाया जाये , बाड़मेर से दिल्ली के लिए प्रतिदिन ट्रेन शुरू की जाए, मालानी एक्सप्रेस के फेरे को बढ़ाया जाए साथ ही जम्मू तवी एक्सप्रेस- सोमवार , बुधवार ,शनिवार को ही चलती है, इसको भी बढ़ाया जाए। यह बड़ी विडंबना है कि वर्षों पूर्व जहां दिल्ली के लिये प्रतिदिन रेल सेवा थी वही आज बाड़मेर से यात्री प्रतिदिन दिल्ली जाने को मोहताज है।

उन्होंने बताया की बाड़मेर में रेल मार्ग पर बाड़मेर जिला मुख्यालय एवं बालोतरा शहर के साथ ही एयर फोर्स, आर्मी क्षेत्र भी आते है तथा बाड़मेर में तेल खोज एवं उत्पादन का सबसे बड़ा क्षेत्र स्थित है एवं रिफाइनरी भी यहां स्थापित हो रही है। इसलिए यहां देश के हर कोने से लोग कार्य कर रहे है ।

वर्तमान बाड़मेर क्षेत्रवासियों द्वारा बाड़मेर – मुंबई रेल की मांग पिछले 10 वर्षों से लगातार की जा रही है तथा उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा बार-बार प्रस्ताव भेजे गए हैं लेकिन अभी तक पश्चिम रेलवे द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं किया गया है ।

बाड़मेर क्षेत्र वासियों के लिए मुंबई की नई रेल की बहुत अधिक आवश्यकता महसूस हो रही है। हमारी मांग है कि बाड़मेर से मुंबई, बाड़मेर से राजकोट, बाड़मेर से साबरमती नई रेल शुरु की जाए। साथ ही आजादी के इतने समय के बाद भी बाड़मेर का अजमेर पाली से कनेक्शन नहीं है। यात्रियों की सुविधा के लिए अजमेर आगरा फोर्ट का बाड़मेर तक विस्तार किया जाए अथवा बाड़मेर कोटा वाया अजमेर पाली भीलवाड़ा नई ट्रेन चलाई जाए।

राठौड़ ने बताया कि बाड़मेर में रेल सुविधाओं को विकसित करने के लिए आधारभूत ढांचे को विकसित करने की आवश्यकता है बाड़मेर रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त वाशिंग लाइन का निर्माण कराया जाए।

– देवेंद्र जोशी ( कार्यालय श्री आज़ाद सिंह राठौड़, बाड़मेर )

error: Content is protected !!