हीरो मोटोकॉर्प ने हीरो वर्ल्ड 2024 में पेश किया भविष्य का रोमांचक रोडमैप

मैवरिक 440 मोटरसाइकिल के साथ अपर-प्रीमियम सेगमेंट में रखा कदम
जयपुर, 23 जनवरी 2024: “वर्ष 2024 वास्तव में बहुत खास है क्योंकि हम हीरो की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। आज हम भारतीय प्रतिभा और उद्यम के प्रतीक के रूप में खड़े हैं। हम अपने देश की मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं, इंजीनियरिंग, नवाचार और प्रौद्योगिकी कौशल के पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। वर्ष 2024 विशेष महत्व रखता है क्योंकि हम इस साल अपने संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस, मेरे प्यारे पिता और हमारे हीरो फॉरएवर डॉ. बृजमोहन लाल मुंजाल के शताब्दी वर्ष का जश्न मना रहे हैं और उनका स्मरण कर रहे हैं। उनका विशाल व्यक्तित्व अद्वितीय है, जो अपनी स्थायी विरासत और मजबूत नैतिक मूल्यों के जरिए हम सभी को प्रेरित करता रहता है।
हीरो मोटोकॉर्प की वैश्विक पहुंच आज कई महाद्वीपों के लगभग 50 देशों तक फैली हुई है, जहां हीरो सिर्फ एक ब्रांड नहीं है, बल्कि आत्मविश्वास से भरे भारत का एक चमकदार उदाहरण है जोकि देश के मूड एवं विजन को प्रस्‍तुत करता है – यह हमारे माननीय प्रधान मंत्री – श्री नरेंद्र भाई जी मोदी के विजन के मुताबिक उत्साह से भरपूर, गतिशील, आत्मनिर्भर और महत्वाकांक्षी भारत को प्रतिबिंबित करता है।”डॉ. पवन मुंजाल, एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन – हीरो मोटोकॉर्प
मोबिलिटी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, स्कूटर और मोटरसाइकिल बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने आज जयपुर में हीरो के अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र, सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (CIT) में हीरो वर्ल्ड के बहुप्रतीक्षित दूसरे संस्करण का अनावरण किया।
इस इवेंट में सबसे ज्यादा फोकस आईसीई सेगमेंट के नए प्रोडक्शन -रेडी वाहनों, ग्राहक-केंद्रित समाधानों, तकनीकी नवाचारों पर है। इसमें इलेक्ट्रिफिकेशन और सस्टेनेबिलिटी पर भी फोकस किया गया है। अपनी तरह के इस अनूठे आयोजन ने प्रतिष्ठित ब्रांड के लिए अपने महत्वाकांक्षी भविष्य के रोडमैप का अनावरण करने के लिए एक मंच का काम किया है।
कंपनी के 40 साल के शानदार इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित करते हुए, हीरो मोटोकॉर्प ने बहुप्रतीक्षित मैवरिक 440 मोटरसाइकिल के साथ मिड-वेट कटेगरी में कदम रखने की घोषणा की है। विश्वसनीय और कार्यकुशल मोटरसाइकिल और स्कूटर बानने की समृद्ध विरासत के साथ, कंपनी 400cc सेगमेंट के डायनैमिक्‍स को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। मैवरिक 440 तकनीकी रूप से एक प्रमुख उत्‍पाद है जिसमें कई तरह के नए-नए प्रयोग किये गये हैं। यह डायनैमिक डिजाइन और उस खास विश्वसनीयता का एक आदर्श संयोजन है जिसके लिए हीरो मोटोकॉर्प जाना जाता है।
हीरो मोटोकॉर्प के लोकप्रिय 125cc सेगमेंट को इसकी नवीनतम पेशकश, हीरो एक्सट्रीम 125आर के लॉन्च के साथ और ज्यादा सशक्त बनाया गया है। एक्‍सट्रीम मॉडल की फुर्ती और बहुमुखी विशेषताएं, साफ रूप से खींची गई रेखाएं, मजबूती से गढ़ी गई सतह और डायनैमिक अनुपात का संयोजन एक्‍सट्रीम 125आर को एक एथलेटिक, कमांडिंग और प्रभावशाली पहचान देता है। नई एक्‍सट्रीम 125आर हीरो मोटोकॉर्प डीलरशिप पर आईबीएस-95,000/- रुपये और एबीएस- 99,500/-* रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। *(एक्स-शोरूम दिल्ली)
हीरो मोटोकॉर्प के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफीसर (सीईओ) श्री निरंजन गुप्ता ने कहा, “हीरो वर्ल्ड 2024 ने हमें अपने भविष्य के रोडमैप का अनावरण करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान किया है। हीरो वर्ल्ड में केवल अत्याधुनिक वाहनों का ही प्रदर्शन नहीं किया जाता। इसमें कंपनी की सारी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया जाता है जो हमारे ग्राहकों की अलग-अलग आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसमें भव्यता को फिर से परिभाषित करने वाली प्रीमियम मोटरसाइकिलों से लेकर बड़े पैमाने पर मोबिलिटी सॉल्यूशन तक राष्ट्र की नब्ज को पहचानने वाले प्रोडक्ट पेश किए जाते हैं। समावेशन को लेकर हमारी प्रतिबद्धता अटूट है। मोबिलिटी का भविष्य हमारे लिए इलेक्ट्रिफिकेशन और सस्टेनेबिलिटी के धागों से बुना गया एक बड़ा कैनवास है। जैसे-जैसे हम क्लीन मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं हम सिर्फ एक ट्रेंड को नहीं अपना रहे हैं; हम एक क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं। सस्टेनेबिलिटी के लिए हमारा नजरिया बयानबाजी से परे है। यह हमारे विजन में शामिल है। आइए एक साथ ‘कल की सवारी’ करें, जहां जिन सड़कों पर हम चलते हैं वे सिर्फ एक रास्ता नहीं हैं; वे प्रगति, नवाचार और एक उज्जवल, पर्यावरण के अनुकूल भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता की एक गाथा हैं।”
भारत सरकार की फ्लेक्स फ्यूल पहल को ध्यान में रखते हुए और स्‍वच्‍छ पर्यावरण के अनुकूल मोबिलिटी समाधानों के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, हीरो मोटोकॉर्प ने फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल के अपने पहले तीन प्रोटोटाइप – इथेनॉल-आधारित हीरो एचएफ डीलक्स, स्प्लेंडर + और ग्लैमर का प्रदर्शन किया है। अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन, वीडा वी1 को लॉन्च करने के कुछ ही समय के भीतर, कंपनी ने अब अपने एफएफवी कंसेप्ट का एलान किया जो इलेक्ट्रिक और वैकल्पिक ईंधन के विभिन्न माध्यमों में स्‍थायी मोबिलिटी सॉल्यूशन पेश करने की दिशा में हीरो मोटोकॉर्प के रणनीतिक रोडमैप पर जोर देता है।
उभरते और ग्रीन मोबिलिटी की छत्रछाया में, हीरो मोटोकॉर्प ने हीरो वर्ल्ड 2024 में एक बहुपयोगी एवं पर्यावरण के अनुकूल मोबिलिटी के लिए तीन महत्‍वपूर्ण अवधारणाएँ प्रस्तुत कीं। हीरो मोटोकॉर्प ने वीडा वी1 कूपे का खुलासा किया है जो व्यावहारिकता और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति और दो ईवी कंसेप्ट लिंक्स और एक्रो का मिलाजुला रूप है। ये दोनों उत्पाद कंपनी के यूरोपीय अनुसंधान एवं विकास केंद्र म्यूनिख के पास जर्मनी के टेक सेंटर में विकसित किए गए हैं। ये डिजाइन, संचालन, दक्षता और स्थिरता के नए आयाम पेश करता है।
अपने चल रहे नए प्रोडक्ट पेश करने के अभियान के रूप में, हीरो मोटोकॉर्प ने उत्पादन के लिए तैयार वाहनों और एडवांस्ड कंसेप्ट का भी प्रदर्शन किया है। इनका पहले ईआइसीएमए 2023 में अनावरण किया गया था। ये कल की दुनिया में शहरी मोबिलिटी में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे। कंपनी ने इवेंट में दो नए आइसीई स्कूटर – जूम125आर और जूम 160 का प्रदर्शन किया। उच्च क्षमता वाली प्रीमियम मोटरसाइकिलों का एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाते हुए, इसने – कॉन्सेप्ट 2.5आर एक्‍सटंट- को भी प्रदर्शित किया, जो कंपनी के लिए एक नई श्रेणी है।
मैवरिक 440 डिजाइन : मैवरिक 440 अपने ही आप में एक स्‍टाइल आइकन है। इसे अपनी बोल्‍ड एवं शानदार डिजाइन के साथ ही अपने ऑथेंटिक लुक से फौरन ही पहचाना जा सकता है। इस मोटरसाइकल में बिना किसी गलती के रोडस्‍टर की खूबसूरती और मजबूत स्‍टाइलिंग का जबर्दस्‍त संयोजन किया गया है और यह सड़क पर अपनी जबर्दस्‍त छाप छोड़ती है और युवाओं को निश्चित तौर पर आकर्षित करेगी। अगर आप इसे पास से देखेंगे तो इसमें हर बारीकी पर ध्‍यान दिया गया है। जैसेकि मस्‍कुलर फ्यूल टैंक, मेटल स्‍टाइलिंग बॉडी पार्ट्स, इंटरैक्टिव टेलीमैटिक्‍स इंस्‍ट्रूमेंट्स और चौड़े हैंडलबार्स को बड़ी ही सुंदरता से डिजाइन किया गया है। एक्‍जॉस्‍ट सिस्‍टम से निकलने वाली विशिष्‍ट एवं शानदार साउंड आपकी राइड को और बढि़या बना देती है। गाड़ी चलाते समय सड़क पर रौशनी करने के लिए, इस मोटरसाइकल में राउंड एलईडी प्रोजेक्‍टर हेडलाइट्स, डेटाइम रनिंग लाइट्स और इंटेलीजेंट ऑटोमैटिक हेडलाइट लगी हुई हैं। यह लाइट्स राइडर को स्‍टाइल के साथ ही सुरक्षा प्रदान करती हैं।
पावर एवं परफॉर्मेंस: पावरफुल मैवरिक 440 इलेक्‍ट्रॉनिक फ्युल इंजेक्‍शन के साथ ऑयल कूलर 2वी सिंगल-सिलेंडर 440 सीसी ‘टॉर्कएक्‍स’ एयर कूल्‍ड इंजन से लैस है। लॉन्‍ग्‍-स्‍ट्रोक इंजन 6000 आरपीएम पर 27 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 36 एनएम का टॉर्क देता है। हाई लो-एंड टॉर्क के लिए विशेषतौर पर डिजाइन किया गया इंजन जिसमें महज 2000 आरपीएम पर 90 प्रतिशत से अधिक के पीक टॉर्क तक पहुंचा जा सकता है, शहर में एवं हाईवेज पर बड़ी ही आसानी से एवं बिना किसी परेशानी के गाड़ी चलाने की अनुमति देता है।
प्रदर्शन की बात करें तो, मैवरिक 440 में स्लिप-एंड-असिस्‍ट क्‍लच के साथ 6-स्‍पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। विशेषरूप से तैयार स्‍टील रेडियल पैटर्न वाले टायर बाइक को बेहद झुकाने के दौरान भी शानदार सपोर्ट देते हैं।
बिना किसी समझौते के कम्‍फर्ट: मैवरिक 440 को कम्‍फर्ट को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें अपराइट राडिंग पोजीशन, बड़ी सीट, पर्याप्‍त लेगरूम और ऑप्टिमाइज्‍ड ग्रैब-रेल्‍स के साथ एक रोडस्‍टर की सभी खूबियां शामिल हैं जोकि राइडर एवं पीछे बैठने वाले व्‍यक्ति, दोनों के लिए यात्रा को आरामदायक बनाती हैं। चौड़े हैंडलबार्स एक आरामदायक ग्रिप देते हैं और इससे गाड़ी पर कंट्रोल एवं उसे चलाने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा, राइडर की सुविधा को ध्‍यान में रखकर बनाई गई सीट एक आरामदायक अनुभव देती है। इसकी सीट में 60 एमएम का खूबसूरत फोम लगा हुआ है। यह बाइक सदाबहार स्‍टाइल के साथ ही पावरफुल परफॉर्मेंस देती है।
इस बाइक में सामने एवं पीछे की ओर 17 इंच के शक्तिशाली पहिये लगे हुए हैं और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 175 एमएम का है। मैवरिक 440 सड़क पर चिपक कर चलती है और खासतौर से शहरों में एक सुरक्षित राइड प्रदान करती है। चौड़े टायर्स, ट्रेलिस फ्रेम और 43 एमएम का डाया टेलीस्‍कोपिक फ्रंट फोर्क्‍स स्थिरता में योगदान करते हैं। एक नियंत्रित एवं शानदार राइड के लिए इसमें पहले से ही 7-स्‍टेप ट्विन शॉक्‍स आते हैं। उच्‍च प्रदर्शन वाले ब्रेक सिस्‍टम से थोड़ी-थोड़ी दूरी पर आसानी से ब्रेक लगाने में मदद मिलती है और गाड़ी की स्‍पीड को बहुत ही कुशलता से कम किया जा सकता है।
इंटरैक्टिव टेलीमैटिक्‍स फीचर्स: निगेटिव डिस्‍प्‍ले के साथ डिजिटल स्‍पीडोमीटर ना सिर्फ रीडेबिलिटी में बल्कि मेन्‍यू नैविगेशन एवं ऑपरेटिंग कंसेप्‍ट में भी आपके लिए एकदम नई दुनिया के द्वार खोलता है। इसमें स्‍मार्ट फोन फीचर (फोन बैटरी स्‍टेटस, मिस कॉल अलर्ट, ब्‍लूटूथ मैसेज अलर्ट), इनकमिंग कॉल अलर्ट, टर्न-बाय-टर्न नैविगेशन, लो फ्युल इंडीकेटर, आरटीएमआइ डिस्‍प्‍ले, डिस्‍टैंस टु एम्‍प्‍टी आदि जैसी कई खूबियां दी गई हैं।
एक इंटेलिजेंट एवं कनेक्‍टेड अनुभव की तलाश कर रहे राइडर्स के लिए, मैवरिक 440 ने अपनी अत्‍याधुनिक ईसिम-आधारित कनेक्टिविटी के साथ नया मानक स्‍थापित किया है। यह फीचर वास्‍तविक समय में जानकारी, रिमोट ट्रैकिंग, और कनेक्‍टेड 2.0 टेक्‍नोलॉजी के जरिए 35 से अधिक फंक्‍शंस तक पहुंच देता है। ईसिम फंक्‍शनैलिटी से राइडर को बढि़या कनेक्टिविटी मिलती है, और इससे गाड़ी चलाने का अनुभव दमदार हो जाता है। साथ ही राइडर पूरे समय सबसे जुड़ा भी रह सकता है।
हीरो एक्‍स्‍ट्रीम 125आर : एक्‍स्‍ट्रीम 125आर नई पीढ़ी के ग्राहकों की गाड़ी चलाने की महत्‍वाकांक्षी जरूरतों को पूरा करती है। यह ‘एक्‍स्‍ट्रीम का चैलेंज’ है, जो परफॉर्मेंस, स्‍टाइल, राइडिंग डायनैमिक्‍स और सुरक्षा के नजरिये से अपने ग्राहकों को एक कदम आगे रखता है।
परफॉर्मेंस में अग्रणी बनें : एक्‍स्‍ट्रीम 125आर में ईबीटी (इंजन बैलेंसर टेक्‍नोलॉजी) के साथ एक बिल्कुल नया 125cc एस्प्रिंट इंजन (स्मूथ पावर रिस्पॉन्स और इंस्टेंट टॉर्क- SPRINT) दिया गया है। साइलेंट कैम चेन के साथ बैलेंसर शाफ्ट हाई रिफाइनमेंट (उच्च शोधन) स्तर को सुनिश्चित करता है। बाइक में 11.4 bhp का पावर आउटपुट है, जो इसकी रफ्तार को महज 5.9 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटा तक पहुंचा सकता है। उच्च शक्ति और टॉर्क के साथ, एक्‍स्‍ट्रीम 125आर ईंधन दक्षता पर समझौता नहीं करती है और यह 66 kmpl का असाधारण माइलेज देती है। बाइक में हीरो का मालिकाना i3S आइडल स्टॉप स्टार्ट सिस्टम भी है जो ईंधन दक्षता को और बढ़ाता है।
स्टाइल में अग्रणी बनें: नई पीढ़ी के ग्राहकों के लिए, बाइक का मालिक होना उनकी पहचान है। एक्‍स्‍ट्रीम 125आर की पेशकश एक अनूठे बेमिसाल स्‍टाइल के साथ की गई है, जो इसे मस्कुलर, तराशा हुआ और स्‍पोर्टी लुक देता है। बाइक एक ऑल एलईडी सेटअप के साथ आती है जिसमें सेगमेंट में पहला प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैम्प, एलईडी विंकर्स और सिग्नेचर एलईडी टेल लैंप शामिल हैं। बाइक में एक स्पोर्टी कॉम्पैक्ट मफलर भी है जो हीरो सिग्नेचर बीट के साथ संचालित है। सेगमेंट में पहला व्हील कवर इसकी स्‍पोर्टनेस को और भी ज्‍यादा बेमिसाल बनाता है। इस बाइक में गियर पोजीशन इंडिकेटर और कॉल एवं एसएमएस अलर्ट के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक निगेटिव एलसीडी इंस्‍ट्रुमेंट क्‍लस्‍टर दिया गया है।

बाइक चलाने की खूबियों में अग्रणी बनें: एक्‍स्‍ट्रीम 125आर बेहतर हैंडलिंग प्रदर्शन के लिए तैयार किए गए हल्के और मजबूत डायमंड-टाइप फ्रेम का उपयोग करता है। इसमें अपनी श्रेणी में सबसे चौड़ा 120/80 सेक्शन वाला रियर टायर बेहतर कॉर्नरिंग स्थिरता सुनिश्चित करता है। यह सेगमेंट में सबसे मोटा 37 एमएम व्यास का फ्रंट सस्पेंशन सटीक रिस्पॉन्स प्रदान करता है। इसके 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक को सभी परिस्थितियों में आराम प्रदान करने के लिए ट्यून किया गया है।
इसके अलावा, फ्रंट और रियर सस्‍पेंशन्‍स को खासतौर से इस बाइक के लिये शोवा के साथ मिलकर विकसित किया गया है। चौड़े और फ्लैट हैंडलबार के साथ राइडिंग स्‍टैंस दैनिक यात्रा के लिये एक स्‍पोर्टी एवं आरामदायक राइडिंग अनुभव की पेशकश करता है।
सुरक्षा में अग्रणी बनें: अत्याधुनिक विशेषताओं के अलावा, एक्‍स्‍ट्रीम 125आर सुरक्षा के मामले में भी उम्दा प्रदर्शन करता है। इसमें सेगमेंट में पहली बार सिंगल चैनल ABS को 276 एमएम व्यास के फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ लगाया गया है। एक्‍स्‍ट्रीम 125आर को सभी सतहों पर ब्रेकिंग स्थिरता के लिए तैयार किया गया है, जो राइडर को सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर प्रदान करता है। बाइक में एक हज़ार्ड लैंप भी दिया गया है जो मौसम खराब होने की स्थिति में राइडर और बाइक की सुरक्षा को कई गुना बढ़ा देता है।
नई एक्‍स्‍ट्रीम 125आर को आपकी स्‍टाइल के अनुरूप ढेरों चटकीले रंगों में पेश किया गया है। फिर चाहे फायरस्‍टॉर्म रेड चुनें या फिर कोबाल्‍ट ब्‍लू के साथ एक स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनायें अथवा एक टाइमलेस लुक के लिये स्‍टैलियॉन ब्‍लैक के साथ जायें। इन डायनैमिक रंगों के साथ अपनी इंडिविजुअल स्‍टाइल के अनुरूप अपनी राइड को पर्सनलाइज करें।
हीरो वर्ल्ड 2024 में, मोबिलिटी का भविष्य बनने के अपने विजन को बनाए रखते हुए, कंपनी ने अपना दुनिया का पहला श्रेणी का अपना कन्‍वर्टिबल वाहन “सर्ज एस32” भी प्रदर्शित किया। इस खोजपरक उत्‍पाद के नाम पर 40 पेटेंट्स हैं। यह शानदार टेक्‍नोलॉजी से लैस है, जिससे यह महज कुछ सेकेंड्स में ही एक दोपहिया वाहन से तीन पहिया वाहन में बदल सकता है। भारत में संकल्पित और निर्मित, यह उत्पाद खूबसूरती के नजरिये से तीन-पहिया वाहनों की धारणा को फिर से परिभाषित करता है।
फ्रीडो, एक ऑनलाइन टू-व्हीलर रेंटल प्लेटफॉर्म है जिसे 1.5 लाख बार डाउनलोड किया गया है। यह आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध है। इसके द्वारा 10+ शहरों में विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश की जाती है और यह दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सबसे बड़ा रेंटल प्लेयर है, जिसकी राष्ट्रीय स्तर पर वृद्धि करने की योजना है।

error: Content is protected !!