हज का मुकद्दस सफर 21 मई से शुरू

• 21 मई से होगी हज फ्लाइट्स की शुरुआत। जुलाई 11 तक संचालित होंगी कुल 18 फ्लाइट
• जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से मदीना जाएंगी हज फ्लाइट्स

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 21 मई 2024 से हज उड़ानों का संचालन शुरू होगा। हज फ्लाइट्स का संचालन पिछले साल की तरहे एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से किया जायेगा। फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 11 जुलाई तक होगा जिसके लिए सभी तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। इस अवधि में मई के महीने में मदीना के लिए 9 डिपार्चर प्रस्तावित हैं वहीँ जुलाई के महीने में जेद्दाह से 9 आगमन निर्धारित हैं।
“पिछले साल हमने हज संचालन को सफलतापूर्वक संभाला था और सभी यात्री व्यवस्थाओं से बहुत खुश थे। इस साल भी हम सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और सेवाओं के साथ निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करेंगे,” एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। “पहले जयपुर से हज उड़ान जेद्दाह में उतरती थी लेकिन पिछले साल की तरहे इस बार भी हज उड़ानें सीधे मदीना में उतरेंगी,”
21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित हैं। इसी प्रकार, वहीं 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी। इस अवधि के दौरान, जेद्दाह से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं।
वही एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं तथा हज से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम यहां पर किए जा रहे हैं। हज यात्रियों के लिए फ्लाइट्स का संचालन इस बार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और यात्रा को और सुगम बनाया जा सके। यात्रा के इंतजामों को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन की सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारीयों और हज कमिटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है।
टर्मिनल 1 पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतज़ाम किये जा रहे हैं। इस के तहत अतिरिक्त सुरक्षा जवानों की तैनाती, सीआईएसएफ की तैनाती, यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, तथा महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नवाज़ अदा करने की व्यवस्था आदि शामिल है। इसके साथ ही हज कमेटी के साथ भी फ्लाइट संचालन और अन्य व्यस्थाओं की लेकर प्रतिदिन कोर्डिनेशन किया जा रहा है।

error: Content is protected !!