आध्यात्मिकता और लैंगिक न्याय: महिला सशक्तिकरण के लिए एक मार्ग

आध्यात्मिकता, जो विविधता में समृद्ध एक अवधारणा है और जिसे अक्सर दैनिक जीवन से अलग देखा जाता है, व्यक्तियों को जोड़ने और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण समुदायों को मजबूत बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति के रूप में कार्य करती है। “जब महिलाएं अपनी आध्यात्मिकता और विश्वास में गहराई से जड़ें जमाती हैं, तो वे अपने अंतर्निहित अधिकारों का एहसास करती हैं और उनके लिए लड़ने की ताकत पाती हैं,” यह विचार एक दिवसीय राज्य-स्तरीय परामर्श सत्र के दौरान व्यक्त किया गया, जिसका विषय था “लैंगिक न्याय और महिला सशक्तिकरण में आध्यात्मिकता,” जो विकास अध्ययन संस्थान (IDS), जयपुर में आयोजित किया गया।
यह परामर्श शिभी विकास सोसाइटी (SDS), एक दिल्ली स्थित नागरिक समाज संगठन, जो राजस्थान में एक दशक से अधिक समय से सक्रिय है, द्वारा आयोजित किया गया था, और इसमें मंजरी संस्थान जयपुर, वागधारा राजस्थान, प्रयास संस्था, और सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स एंड सोशल वेलफेयर, जयपुर के साथ सहयोग किया गया था।
प्रतिभागियों ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की कि आध्यात्मिकता, जो अस्तित्व के सार में गहराई से अंतर्निहित है, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण है। यह आत्म-सम्मान को पोषित करती है, स्वायत्त निर्णय लेने को प्रोत्साहित करती है, और महिलाओं को अपने और अपने समुदायों के लिए सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाती है।
शिभी विकास सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी नरेंद्र कुमार ने महात्मा गांधी के शांति और सद्भाव के सिद्धांतों के साथ तुलना करते हुए आध्यात्मिकता और विश्वास के माध्यम से लैंगिक न्याय प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “आध्यात्मिकता और विश्वास करुणा, एकता और सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए शक्तिशाली उपकरण हैं।”
SDS की प्रोग्राम लीड, सफीना ने समाज पर आध्यात्मिकता के प्रभाव और प्रभावी महिला सशक्तिकरण के लिए इसके आयामों को समझने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “सच्चे महिला सशक्तिकरण के लिए पूंजीवाद और बाजार बलों की राजनीति को समझना आवश्यक है,” उन्होंने आध्यात्मिक विकास के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की तात्कालिकता पर जोर दिया और आत्मविश्वास और आलोचनात्मक सोच के विकास की वकालत की।
इस परामर्श सत्र में प्रमुख वक्ताओं में सामाजिक वैज्ञानिक सत्यदेव बारठ, मसूरी समाज मस्जिद, जयपुर के सचिव उस्मान खान चौहान, जेंडर विशेषज्ञ डॉ. मीता सिंह, AIM ट्रस्ट, लखनऊ के निदेशक संजय राय, जेवीबी विश्वविद्यालय के डॉ. एस.एन. भारद्वाज सहित विभिन्न एनजीओ, सरकारी निकायों और शिक्षा जगत के प्रतिनिधि शामिल थे। उन्होंने जारी सहयोग और साझा दृष्टिकोण के माध्यम से लैंगिक न्याय और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए अपने एकीकृत संकल्प को प्रदर्शित किया।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:
कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार
फोन: +91 9414047744, 011-47354834 (SDS)

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!