विद्युत कार्मिकों ने फुलियाकलां ग्रिड़ को डेढ़ घंटे किया बंद

shahpura (1) shahpura-मूलचंद पेसवानी- शाहपुरा/ फुलियाकलां /  फुलियाकलां विद्युत ग्रिड स्टेशन पर कार्यरत तकनीकी सहायक राजेश कुमार मीणा के साथ ड्यूटी टाइम पर मारपीट करने के मामले को लेकर तनीकनी कर्मचारियों ने अपनी मांग पूरा न होने पर बजे ग्रिड से आपूर्ति को अचानक बंद कर दिया। कर्मचारियों ने ज्ञापन देकर कार्रवाई करने की चेतावनी दे रखी थी जिसके बाद भी इस संबंध में निगम स्तर पर कोई कार्रवाई न होने का खामियाजा ग्रामीणों को भुगताना पड़ा।
निगम के कार्मिक राजेश मीणा के साथ मारपीट करने के नामजद आरोपी सत्तू गोदारा व उसके सहयोगियों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। शुक्रवार को शाहपुरा मे एक दिनी धरना देकर कार्मिकों ने पुलिस को ज्ञापन देकर साफ शब्दो में चेताया था कि शनिवार को दो बजे तक गिरफ्तारी न होने पर वो फुलियाकलां ग्रिड से आपूर्ति को ठप्प कर देगें।
आपूर्ति ठप्प होने से फुलियाकलां सहित आस पास के २२ गावों में बिजली की सप्लाई बंद हो गयी। ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्रिड पर फोन से संपर्क करना चाहा पर नो रिप्लाई आया। बाद में ग्रामीणों ने उपखंड प्रशासन को सूचना दी तो जाकर निगम के एईएन सूचित हो सके। ग्रिड से सप्लाई बिना किसी सूचना के बंद करने के करीब सवा घंटे बाद शाहपुरा से एईएन आई०डी० गौरी फुलियाकलां यहां पहुंचे। इस बीच पुलिस उपाधीक्षक रामसिंह के निर्देश पर उनके रीडर देवेंद्र सिंह मय जाब्ते के मौके पर पहुंच गये। दोनो अधिकारियों ने ग्रिड पर उपस्थित कार्मिकों को आश्वस्त किया कि पुलिस अपनी कार्रवाई कर रही है। ग्रिड को अकारण बंद कर सप्लाई को ठप्प करने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो जायेगा। बाद में करीब डेढ़ घंटे पश्चात भी ग्रिड से सप्लाई तब चालू हो सकी जब पुलिस ने रविवार को रात तक आरोपियों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दे दिया।
चेतावनी को निगम अभियंताओं ने नहीं लिया गंभीरता से
तकनीकी कार्मिकों द्वारा पुलिस के साथ निगम के स्थानीय अधिकारियों को ज्ञापन की प्रति मुहैया कराने के बाद भी स्थानीय निगम के एक्सईएन, एईएन व फुलियाकलां के जेईएन की ओर से फुलियाकलां ग्रिड को बंद करने की चेतावनी मिलने के बाद भी कोई गंभीरता नहीं दिखायी। कार्मिकों की चेतावनी के बाद निगम प्रशासन की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की जाती तो आज फुलियाकलां क्षेत्र के वाशिंदों को डेढ़ घंटे बिजली से महरूम नहीं होना पड़ता।
इनका कहना है कि 
मुझे फुलियाकलां ग्रिड से सप्लाई बंद करने की सूचना मिली तो मैं तुरंत मौके पर पहुंच गया। आपसी समझाईश से सप्लाई को प्रांरभ कर दिया गया। हां करीब एक सवा घंटे ग्रिड बंद रहा। ग्रिड को बंद करने की हमारे से किसी भी कार्मिक ने स्वीकृति नहीं मांगी थी। इस संबंध में विभागीय स्तर पर उच्चाधिकारियों को सूचित किया जा रहा है, मार्गदर्शन मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।
-आई०डी० गौरी
सहायक अभियंता, एवीएनएल, शाहपुरा

error: Content is protected !!