नदियों में अतिक्रमण पर सरकार मौन:किरण माहेश्वरी

kiran6जयपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने कहा कि नदियों पर अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। सरकार इस पर मौन बैठी है। बनास एवं गोमती नदी भी अतिक्रमण के कारण अपना स्वरूप खोती जा रही है। रेत के अवैज्ञानिक एवं अनियंत्रित दोहन के कारण नदियों में जल ठहराव एकदम रूक गया है। किरण नें बाबुसिंह राठौड़ के जोजरी नदी के अतिक्रमण पर पूछे गए तारांकित प्रश्न पर पूरक प्रश्न में राजस्थान की सभी नदियों को अतिक्रमण मुक्त करवाने की मांग की।

प्राचीन अभिलेखों की सुरक्षा की हो रही है अनदेखी
जयपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने पूर्व मेवाड़ राज्य के अभिलेखों की सुरक्षा की अनदेखी पर गहरा रोष व्यक्त किया है। तारांकित प्रश्न के प्रत्युत्तर में राज्य सरकार ने यह स्वीकार किया कि ढ़ीकली में परिवहन कार्यालय के पुराने भवन में अभी इन अभिलेखों को रखा गया है। यह भवन जर्जर है एवं इसमें पानी रिसता है। सुखाड़िया विश्वविद्यालय द्वारा अभिलेखों के भण्डारण का प्रस्ताव सरकार में विचार के स्तर पर ही अटका हुआ है।
किरण ने अभिलेखों की सुरक्षा के उपाय के बारे में भी पूछा था। किन्तु सरकार किसी भी विशिष्ट सुरक्षा उपाय के बारे में बता नहीं पाई। स्पष्ट है कि सरकार अभिलेखों के संरक्षण एवं सुरक्षा के प्रति पूर्ण लापरवाह है।

error: Content is protected !!